Citroen C3 से उठा पर्दा, भारत में लॉन्च होने पर देगी Maruti Brezza को टक्कर

Citroen ने भारत में अपने पहले उत्पाद के रूप में C5 एयरक्रॉस को लॉन्च किया था। हालां​कि भारत में C5 एक ऐसे सेगमेंट में उतारी गई जिसके मार्केट में ग्राहक कम है। तो अब कंपनी C3 के जरिए लोकप्रिय सब-कॉम्पैक्ट सेगमेंट पर नजर रखे हुए है।

BhavanaThu, 16 Sep 2021 06:41 PM (IST)
Citroen ने भारत में अपने पहले उत्पाद के रूप में C5 Aicross को लॉन्च किया था।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Citroen C3 Unveiled:  फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी सिट्रोन ने अपनी बहुप्रतिक्षित सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी C3 को अधिकारिक तौर पर पेश कर दिया है। बेहद ही स्टाइलिश लुक से लैस यह कार मेड इन इंडिया है, कंपनी का कहना है, कि इसका लगभग 90 प्रतिशत उत्पादन स्थानीय स्तर पर किया जाएगा और इसे तमिलनाडु में चेन्नई के पास तिरुवल्लूर सुविधा में निर्मित किया जाएगा। आइए विस्तार से बताते हैं, इस कार से जुड़ी कुछ खास जानकारी:

इलेक्ट्रिक रेडी प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई C3

Citroen ने भारत में अपने पहले उत्पाद के रूप में C5 Aircross को लॉन्च किया था। हालां​कि भारत में C5 एक ऐसे सेगमेंट में उतारी गई जिसके मार्केट में ग्राहक कम है। तो वही अब कंपनी C3 के जरिए लोकप्रिय सब-कॉम्पैक्ट सेगमेंट पर नजर रखे हुए है। Citroen C3 को फ्रांसीसी कार निर्माता द्वारा 'एसयूवी संकेतों के साथ हैचबैक' के रूप में बिल्ड किया जा रहा है। यह कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (CMP) पर आधारित है, और यह प्लेटफॉर्म टाटा पंच माइक्रो एसयूवी के साथ साझा किया गया है। कंपनी का कहना है, कि यह प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक रेडी तो कहा जा सकता है, कि भविष्य में हमें C3 का इलेक्ट्रिक अवतार भी देखने को मिल सकता है।

डिजाइन और कैबिन को लेकर रिपोर्ट

Citroen C3 में एक स्मार्ट फेस है, जिसके दोनों ओर LED हेड लाइट और DRL यूनिट हैं। बोनट पर दो क्रोम बार दोनों तरफ दो डीआरएल इकाइयों को विभाजित करती हैं। कुल मिलाकर इसमें एक स्पोर्टी बोनट डिज़ाइन है, जो आकर्षक एलॉय व्हील के साथ-साथ एलईडी टेल लाइट्स को स्पोर्ट करता है। वहीं Citroen C3 को चार रंग विकल्पों ऑरेंज-व्हाइट ड्यूल टोन, ऑरेंज-ब्लैक, ब्लू-व्हाइट और ग्रे-ब्लैक में उतारा जाएगा। Citroen C3 में Apple CarPlay और Android Auto के साथ एक फ्रीस्टैंडिंग 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन मिलती है, इसमें एक लीटर का ग्लोवबॉक्स और 315 लीटर का बूट स्पेस मिलता है।

सेगमेंट में इन वाहनों को मिलेगी टक्कर

Citroen ने अभी तक इंजन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि, इसमें 1.2-लीटर टर्बो-चार्ज्ड मोटर मिलने की संभावना है। बता दें, C5 Aircross SUV के बाद Citroen C3 भारत में फ्रेंच ऑटो दिग्गज की दूसरी पेशकश होगी। फ्रांसीसी कार निर्माता ने पुष्टि की है कि C3 अगले साल की शुरुआत में भारतीय सड़कों पर उतारी जाएगी। वहीं यह भारत में Maruti Suzuki Vitara Brezza, Hyundai Venue, Kia Sonet, Nissan Magnite, Renault Kiger, Mahindra XUV300 जैसे वाहनों को टक्कर देगी।

 

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.