नई कार की कीमत पर डीलर कहीं पुरानी कार तो डिलीवरी नहीं कर रहा, सेकेंडों में ऐसे लगाएं पता

कार डीलरशिप खोलना अपने आप में एक बिजनेस है। किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह कोई भी मालिक नुकसान नहीं देखना चाहता। डीलरशिप के मामले में स्टॉकयार्ड में बहुत देर तक पड़ी कारें डीलर के लिए एक नुकसान है

By BhavanaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 12:16 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 02:55 PM (IST)
नई कार की कीमत पर डीलर कहीं पुरानी कार तो डिलीवरी नहीं कर रहा, सेकेंडों में ऐसे लगाएं पता
अपने घाटे को सुधारने के लिए, डीलर चुपचाप इन कारों को बेच देते हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Car Delivery Inspections Tips: भारत में कार और घर खरीदना लोगों का सपना होता है, और अपनी कार की डिलीवरी लेना वास्तव में कार खरीदने की पूरी प्रक्रिया में सबसे उत्साह भरा पल होता है। लेकिन इस उत्साह में ज्यादातर लोग भूल जाते हैं कि शोरूम से निकलने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा, प्री-डिलीवरी इंस्पेक्शन की प्रक्रिया में पूरी तरह से आपको हर चीज पर नजर रखने की जरूरत होती है। अपने इस लेख में हम आपको आपकी कार की डिलीवरी लेने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों की जांच करने के बारे में बात रहे हैं।

पुरानी कार को नहीं बेची जा रही आपको?

कार डीलरशिप खोलना अपने आप में एक बिजनेस है। किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, कोई भी मालिक नुकसान नहीं देखना चाहता। डीलरशिप के मामले में स्टॉकयार्ड में बहुत देर तक पड़ी कारें डीलर के लिए एक नुकसान है और अपने घाटे को सुधारने के लिए, डीलर चुपचाप इन कारों को खरीदारों को बेच देते हैं।

ज्यादातर खरीदार इस बात से अनजान होते हैं कि उन्हें एक पुरानी कार दी गई है। इससे बचने के लिए आपकी चेकलिस्ट में सबसे पहले वाहन का VIN (वाहन पहचान संख्या) होना चाहिए। इस नंबर को डिकोड करने से आपको सटीक महीने और साल का पता चल जाएगा। कि आखिर कौन से साल इस नंबर को बनाया गया था।

कार के एक्सटीरियर का ऐसे रखें ध्यान

कभी-कभी, डॉकयार्ड से डीलरशिप पर नई कार में कुछ खरोंच या डेंट लग जाते हैं। इसलिए कार को खरीदते समय उसके कोनों के चारों ओर ध्यान दें, कि कहीं कोई पार्ट फिर से तो नहीं रंगा हुआ है। मामूली मुद्दों को कार की डिलीवरी के समय तय किया जा सकता है। हालांकि, अगर आपको कार के साथ कुछ गंभीर समस्याएं मिलती हैं, जैसे- बॉडी पैनलों पर डेंट आदि तो आप सीधे डिलीवरी लेने से मना कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि कार को आपके नाम से पंजीकृत करने से पहले इन चीजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है।

दस्तावेज का भी रखें ध्यान

किसी भी खरीदारी के बारे में सबसे चीज उसके दस्तावेज होते हैं। वाहन को घर ले जाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपके वाहन का इंजन और चेसिस नंबर आधिकारिक दस्तावेज से मेल खाता हो। साथ ही अपने बीमे के कागजात पर भी एक नजर डाल लें। नई कार की डिलीवरी लेने से पहले जांच करने वाली आखिरी चीज कार के मेंटेनेंस के बारे में जानना है। गाड़ी को शोरूम से निकालने से पहले डीलर से यह पूछना न भूलें कि कार का हर पार्ट कैसे काम करता है।

chat bot
आपका साथी