ये है भारत की अब तक की सबसे सस्ती ABS वाली मोटरसाइकिल, 1 लीटर पेट्रोल में देती है जबरदस्त माइलेज

कम क्षमता की कम्यूटर मोटरसाइकिल्स भी अच्छे सेफ्टी फीचर्स के साथ ऑफर की जा रही हैं और आज हम उन्हें में से एक मोटरसाइकिल के बारे में आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं। ये मोटरसाइकिल है बजाज की प्लैटिना।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 10:29 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 01:40 PM (IST)
ये है भारत की अब तक की सबसे सस्ती ABS वाली मोटरसाइकिल, 1 लीटर पेट्रोल में देती है जबरदस्त माइलेज
ये है भारत की सबसे सस्ती एबीएस वाली मोटरसाइकिल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कुछ साल पहले तक जितनी भी कम्यूटर मोटरसाइकिल्स उपलब्ध थीं उन सभी में सेफ्टी फीचर्स का ध्यान नहीं रखा जाता था। दरअसल सेफ्टी फीचर्स जोड़ने के बाद मोटरसाइकिल की लागत बढ़ जाती है। यही वजह है कि ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी मोटरसाइकिल में ज्यादा सेफ्टी फीचर्स को शामिल नहीं करती हैं। हालांकि पिछले कुछ समय में ट्रेंड बदला है जिसके बाद अब कारों की तरह ही मोटरसाइकिल में भी अच्छे सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया जाने लगा है।

ख़ास बात है कि अब कम क्षमता की कम्यूटर मोटरसाइकिल्स भी अच्छे सेफ्टी फीचर्स के साथ ऑफर की जा रही हैं और आज हम उन्हें में से एक मोटरसाइकिल के बारे में आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं। ये मोटरसाइकिल है बजाज की प्लैटिना जिसे हाल ही में एबीएस फीचर के साथ मार्केट में उतारा गया है। आज हम आपको इस मोटरसाइकिल की खासियत कीमत और फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात करें तो प्लैटिना में ग्राहकों को 115 cc, का फोर स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन दिया जाता है। ये इंजन इलेक्ट्रॉनिक इंजेक्शन तकनीक से लैस है जो 7000 rpm पर 6.33 KW (8.6 PS) की मैक्सिमम पावर और 5000 rpm पर 9.81 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

ABS फीचर

एबीएस यानी एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दो यूनिट्स से मिलकर तैयार होता है जिनमें पहला होता है सेंसर और दूसरा होता है कंट्रोलर या एग्जीक्यूटर। आपको बता दें कि इस सिस्टम में लगा हुआ इस बात पर नजर रखता है कि आप कितनी फ़ोर्स से ब्रेक अप्लाई कर रहे हैं, अगर ब्रेक की पावर सही होती है तब तो ठीक है लेकिन अगर आपने ज्यादा तेजी से ज्यादा पावर के साथ ब्रेक अप्लाई किया है तो ये सेंसर तुरंत कंट्रोलर को सिग्नल भेजता है और ABS अपना काम करने लग जाता है और ब्रेक फ़ोर्स को कम कर देता है या जितनी जरूरत हो उतनी ही पावर को ब्रेक तक पहुंचाता है। इससे आप कंट्रोल्ड तरीके से अपनी मोटरसाइकिल को रोक सकते हैं और आपकी मोटरसाइकिल के व्हील्स भी जाम नहीं होते हैं और आप एक्सीडेंट से पूरी तरह से बच जाते हैं।

जिन बाइक्स में एबीएस ऑफर नहीं किया जाता है उनमें तेज स्पीड में ब्रेक लेने पर बाइक स्किड करने का खतरा बना रहता है। अगर आप फिसलन भरी सड़क या बजरी वाली सड़क पर ब्रेक लगाते हैं तो बाइक फिसल सकती है। ऐसे में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम का होना बेहद ही जरूरी है। इस मोटरसाइकिल की कीमत 65,920 रुपये (एक्स-शोरूम) है। 

chat bot
आपका साथी