Cheapest Electric Cars : भारत में आ रही हैं ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में देंगी 375km की जबरदस्त रेंज

भारत में जितनी इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं उनमें से ज्यादातर की कीमत आम आदमी के बजट से थोड़ी ज्यादा हो सकती है ऐसे में ऑटोमेकर्स अब ऐसी इलेक्ट्रिक कारें लेकर आ रहे हैं जो बेहतरीन रेंज भी दें साथ ही साथ किफायती भी हों।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 02:56 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 02:56 PM (IST)
Cheapest Electric Cars : भारत में आ रही हैं ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में देंगी 375km की जबरदस्त रेंज
इस साल भारत में आ रही हैं ये जबरदस्त इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साल 2021 भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए बहुत ही बेहतरीन रहने वाला है। उसकी एक ख़ास वजह यह है कि इस साल भारत में एक से बढ़कर एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होने जा रही हैं। बता दें फिलहाल जो भारत में अब तक इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं उनमें से ज्यादातर की कीमत मध्यवर्गीय लोगों के बजट से थोड़ी ज्यादा है। ऐसे में अब ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां ऐसी इलेक्ट्रिक कारें लेकर आना चाहती हैं, जो बेहतरीन रेंज भी दें साथ ही किफायती भी हों। तो चलिए आपकी जानकारी के लिए आज हम आपको ऐसी ही अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आने वाले कुछ महीनों में भारत में लॉन्च की जा सकती हैं और जो दाम में कम और काम में दम रखने वाली होंगी।

महिंद्रा eXUV300 : इस साल का सबसे बड़ा धमाका कर सकती है महिंद्रा की eXUV300,जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 375 किलोमीटर की दूरी तय कर लेगी, जो एक शानदार रेंज है और इसे जल्द ही भारत में लॉन्च भी किया जा सकता है। गौरतलब है कि eXUV300 को कंपनी ने अपनी मशहूर और देश की सबसे सुरक्षित सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 की तर्ज पर तैयार किया है। Mahindra eXUV300 डिजाइन के मामले में काफी हद तक XUV300 जैसी ही रहेगी हालांकि डिजाइन में कुछ बड़े अपडेट्स भी देखने को मिलेंगे। भारत में पहले से मौजूद कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी और टाटा  नेक्सॉन ईवी जैसी इलेक्ट्रिक एसयूवी से इसे टक्कर मिलने की उम्मीद की जा रही है। eXUV300 को महिंद्रा के स्केलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है।

स्ट्रोम आर 3 : Strom R3 एक दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। यह  एक थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक कार है जिसमें 2-डोर, 2-सीट्स और बड़ी सनरूफ दी जाती है। सबसे सस्ती कार होने का दावा यह कार इसलिए पेश करती है क्योंकि इसकी शुरुआती कीमत महज 4.5 लाख रुपये होगी। आपको बता दें कि ये भारत में भी मिलने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी ने 10,000 हजार रुपये के टोकन अमाउंट पर इस कार की बुकिंग्स भी शुरू कर दी है और इसे आने वाले महीनों में लॉन्च किया जा सकता है। आपको बता दें कि ये इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम होगी। इसमें लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो 1 लाख किलोमीटर या 3 साल की वारंटी के साथ मार्केट में उतारी जाएगी। 

महिंद्रा eKUV100 : स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा अपनी एक और इलेक्ट्रिक कार की तैयारी कर रही है। जो उसकी हैचबैक सेग्मेंट की कार KUV100 पर आधारित होगी। जानकारी के मुताबिक eKUV100 में 15.9 किलोवाट की लिक्विड कूल मोटर लगाई गई है जो 54Ps की पावर 120NM टॉर्क के साथ जेनरेट करती है। रिपोर्ट्स की मानें तो अपनी पावरफुल बैटरी की बदौलत ये एसयूवी तकरीबन 147 किमी की रेंज तय करने में सक्षम होगी। कहा तो यहां तक जा रहा है कि इस कार को फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट हासिल होगा। जिसकी मदद से इस इलेक्ट्रिक कार को 80 प्रतिशत चार्ज होने में इसे सिर्फ 50 मिनट का समय लगेगा है। खबरों की मानें तो कंपनी इसकी कीमत 8 से 9 लाख रुपये के बीच रख सकती है। 

chat bot
आपका साथी