इलेक्ट्रिक स्कूटर मोटरसाकिल के कम होंगे दाम, सरकार ने बढ़ाई सब्सिडी

FAME-II योजना में एक बड़े संशोधन में भारी उद्योग मंत्रालय ने भारत में निर्मित इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए प्रोत्साहन की घोषणा की है। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए पहले सब्सिडी की दर 10000 रुपये/kWh थी जो अब बढ़कर 15000 रुपये/kWh हो गई है।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 09:04 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 07:26 AM (IST)
इलेक्ट्रिक स्कूटर मोटरसाकिल के कम होंगे दाम, सरकार ने बढ़ाई सब्सिडी
इलेक्ट्रिक स्कूटर मोटरसाकिल के कम होंगे दाम सरकार ने बढ़ाई सब्सिडी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। FAME-II योजना में एक बड़े संशोधन में भारी उद्योग मंत्रालय ने भारत में निर्मित इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए प्रोत्साहन की घोषणा की है। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए पहले सब्सिडी की दर 10,000 रुपये/kWh थी, जो अब बढ़कर 15,000 रुपये/kWh हो गई है। इसके माध्यम से सरकार का लक्ष्य देश में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के उपयोग को बढ़ावा देना है। बता दें मौजूदा वक्त में अधिकतर इलेक्ट्रिक वाहन अपने ICE (इंजन वाले) वाहनों की तुलना में 20,000 रुपये से अधिक तक महंगे हैं।

कीमत में यह कमी निश्चित रूप से ग्राहकों को ईवी अपनाने और 2030 तक भारत को एक इलेक्ट्रिक वाहन नेशन बनाने की सरकार की योजनाओं में मदद करेगी। ऐथर ने अपने प्रमुख 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर पर 14,500 रुपये की भारी गिरावट की घोषणा की है। कंपनी ने दावा किया कि वह जल्द ही अतिरिक्त डिटेल्स की घोषणा करेगी। किए गए संशोधनों में यह भी सुनिश्चित किया है कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर इंसेंटिव पर कैप वाहन लागत का 40 प्रतिशत तक होगा।

इस बारे में बात करते हुए एथर एनर्जी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एवं सह-संस्थापक तरुण मेहता ने एक बयान में कहा, ‘‘FAME-II नीति में संशोधन के जरिये सब्सिडी को प्रति kWh 50 प्रतिशत बढ़ाया गया है। यह एक शानदार कदम है। महामारी के बीच भी इलेक्ट्रिक दोपहिया की बिक्री लगातार बढ़ी है। इस अतिरिक्त सब्सिडी के बाद हमें इस बाजार में जबर्दस्त तेजी की उम्मीद है। हमारा अनुमान है कि 2025 तक इलेक्ट्रिक दोपहिया की बिक्री 60 लाख यूनिट्स से अधिक हो जाएगी।’’

बता दें कि FAME 2 स्कीम के तहत मिलने वाली सब्सिडी का लाभ चुनिंदा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को ही मिल पाएगा। इस बेनिफिट के लिए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की न्यूनतम ड्राइव रेंज 80 किलोमीटर और स्पीड अधिकतम 40 किलोमीटर प्रति घंटे होनी चाहिए। इसके अलावा, फुल चार्जिंग के लिए लगने वाली एनर्जी अधिकतम 8 यूनिट होनी चाहिए। इतना ही नहीं, व्हीकल में 75 फीसदी कलपुर्जे देशी होने चाहिए।

chat bot
आपका साथी