Car Sales Report : जुलाई के महीने में वाहनों की जमकर रही मांग, मारुति नंबर वन पर फिर से कायम

होंडा कार्स इंडिया ने रविवार को जुलाई महीने में घरेलू बिक्री में सालाना आधार पर 12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। कंपनी के अनुसार यह आंकड़ा एक साल पहले की अवधि में बेची गई 5383 इकाइयों की तुलना में 6055 इकाई है।

By BhavanaEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 05:08 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 09:59 AM (IST)
Car Sales Report :  जुलाई के महीने में वाहनों की जमकर रही मांग, मारुति नंबर वन पर फिर से कायम
Kushaq को लांंचिंग के बाद से अब तक 2,000 से अधिक बुकिंग हासिल ​हो चुकी हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Car Sales Report : वाहन निर्माता कंपनियों ने हर ​बार की तरह आज जुलाई के सेल्स आंकड़े जारी कर दिए हैं। बीते कुछ महीने में रहे लॉकडाउन के बावजूद पैसेंजर वाहनों की ब्रिकी पर खासा असर देखने को नहीं मिला है और इन वाहनों की मांग में जबरदस्त इजाफा देखा गया है। मारुति एक बार फिर सबसे ज्यादा वाहनों को बेचने वाली सूची में नंबर वन पर कायम है। एक नजर डालते हैं, जुलाई में कंपनियों की सेल पर:

Maruti Suzuki 

Maruti Suzuki ने भारतीय कार बाजार में टॉप पर अपनी जगह बनाई हुई है, कंपनी ने रविवार को जानकारी दी कि उसने जुलाई में देश में अपने वाहनों की 1.36 लाख से अधिक इकाइयां बेची हैं। जिसके साथ करीब 21,224 इकाइयों का निर्यात किया गया है। मारुति ने बताया कि उसने पिछले महीने घरेलू बाजार में लगभग 1.33 लाख यात्री वाहन इकाइयाँ बेचीं हैं, जो 2020 के जुलाई में 97,768 से अधिक थी।

Honda 

वहीं होंडा कार्स इंडिया ने रविवार को जुलाई महीने में घरेलू बिक्री में सालाना आधार पर 12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। कंपनी के अनुसार यह आंकड़ा एक साल पहले की अवधि में बेची गई 5,383 इकाइयों की तुलना में 6,055 इकाई है। होंडा ने सुचना दी कि पिछले महीने कंपनी के निर्यात के आंकड़े 918 इकाई रहे।

Skoda

इसके साथ ही चेक की वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा की मिड साइज एसयूवी कुशाक भारत की बिक्री में गति जोड़ने में कामयाब रही और कंपनी ने पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में जुलाई के महीने में बिक्री में 234% की बढ़ोतरी की है। कुशाक को 28 जून को लॉन्च किया गया था। इस कार को लांंचिंग के बाद से अब तक 2,000 से अधिक बुकिंग हासिल ​हो चुकी हैं। स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक ज़ैक हॉलिस ने कहा, "कुशाक को भारत में हमारे वॉल्यूम में काफी वृद्धि करने की दृष्टि से लॉन्च किया गया था, और हमारी योजना को आकार देने के लिए यह बहुत उत्साहजनक है।"  

Nissan

जापान की वाहन निर्माता कंपनी निसान ने रविवार को घोषणा की है कि उसने जुलाई 2021 में घरेलू बाजार में 4,259 यात्री वाहनों की बिक्री की। कंपनी का दावा है, कि यह पिछले तीन वर्षों में ऑटोमेकर की सबसे अधिक घरेलू मासिक बिक्री थी। निसान इंडिया ने 2020 में इसी महीने की तुलना में पिछले महीने 443% बिक्री वृद्धि दर्ज की है।

Toyota 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने घोषणा की है, कि उसनें जुलाई में 13,105 इकाइयों को सेल किया है। यह आंकड़ा एक साल पहले की अवधि की तुलना में घरेलू बिक्री में दो गुना या 143% ज्यादा है। वहीं कंपनी ने 2020 के जुलाई में डीलरशिप को 5,386 यूनिट्स भेजीं थी। ता दें, पिछले महीने टीकेएम की थोक बिक्री इस साल जून की तुलना में 49 फीसदी अधिक थी।

chat bot
आपका साथी