एक बार फिर से कारों की कीमत में हो सकती है भारी बढ़ोत्तरी! जानें क्या है वजह

एयरबैग की संख्या बढ़ने से वाहन में बैठे हुए लोगों को सुरक्षित रखा जा सकेगा और गंभीर चोट लगने की संभावना को काफी हद तक कम किया जा सकेगा। मौजूदा समय में कार के अंदर फ्रंट साइड एयरबैग होना अनिवार्य है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:11 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 07:44 AM (IST)
एक बार फिर से कारों की कीमत में हो सकती है भारी बढ़ोत्तरी! जानें क्या है वजह
एक बार फिर से कारों की कीमत में हो सकती है भारी बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हाल ही में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने वाहन कंपनियों से अपनी गाड़ियों के सभी वेरिएंट और सेगमेंट में मिनिमम 6 एयरबैग लगाने की अपील की है। दरअसल गडकरी की इस अपील का फायदा कार चलाने वाले लोगों को मिलेगा। दरअसल एयरबैग की संख्या बढ़ने से वाहन में बैठे हुए लोगों को सुरक्षित रखा जा सकेगा और गंभीर चोट लगने की संभावना को काफी हद तक कम किया जा सकेगा। मौजूदा समय में कार के अंदर फ्रंट साइड एयरबैग होना अनिवार्य है। हालांकि कार कंपनियां अगर अपने वाहनों में 6 एयरबैग्स अनिवार्य करती हैं तो इससे उनकी कीमत में काफी बढ़ोत्तरी हो जाएगी।

एयरबैग की कीमत से बढ़ेगी कीमत

आपको बता दें कि एयरबैग देखने में भले ही छोटे होते हैं लेकिन कार में इनकी संख्या बढ़ने के साथ की उसकी कीमत में भी बढ़ोत्तरी होती है। हर कार निर्माता कंपनी के एयरबैग की कीमत अलग अलग होती है। ये कीमत 10 हजार रुपये से लेकर 25 हजार रुपये तक जा सकती है में अगर कारों में 6 एयरबैग्स लगाना अनिवार्य होता है तो इससे कार की कीमत में सीधे तौर पर 1 लाख रुपये से ज्यादा की बढ़ोत्तरी सम्भव है।

ग्राहकों पर पड़ेगा प्रेशर

कारों में 6 एयरबैग रखना अनिवार्य होता है तो उन्हें ना चाहते हुए भी नई कार को बढ़ी हुई कीमत में खरीदना पड़ेगा। मौजूदा समय में कार के वेरिएंट के हिसाब से इनमें एयरबैग ऑफर किए जाते हैं। ऐसे में ग्राहक अपनी पसंद और बजट के हिसाब से कार का वेरिएंट चुनते हैं। इससे वो अपने बजट में कार खरीद पाते हैं।

कब तक लागू हो सकता है नियम

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने वाहन कंपनियों से फिलहाल अपील की है। इन नियम को लागू होने में अभी कितना समय लगेगा इस बारे में जानकारी सामने नहीं आई है। 1 अप्रैल 2021 से कार कंपनियों को सभी नई कारों में डुअल एयरबैग देना अनिवार्य कर दिया गया है जबकि पुरानी कारों में डुअल एयरबैग लगवाने की समय सीमा को 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ाया गया है।

एक्सीडेंट के दौरान नहीं रहेगा जान जाने का खतरा

कारों में 6 एयरबैग्स अनिवार्य होने से ग्राहकों की जेब पर बोझ जरूर बढ़ेगा हालांकि इससे हादसों के दौरान जान जाने का खतरा कम हो जाएगा और मृत्यु दर में भी कमी आएगी। एयरबैग एक्सीडेंट के दौरान इसके इम्पैक्ट को कम कर देते हैं। ऐसे में कार में बैठा हुआ व्यक्ति पूरी तरह सुरक्षित रहता है।

chat bot
आपका साथी