दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Car Maintenance Tips: इन वजहों से जल्दी खराब होते हैं आपकी कार के सस्पेंशन, आज ही जान लीजिए कैसे करें बचाव!

इन वजह से जल्दी खराब होते हैं आपकी कार के सस्पेंशन

कार से सफर के दौरान कंफर्ट तब मिलता है जब उसके सस्पेंशन आरामदायक हों। आजकल अधिकतर कारों में अच्छे सस्पेंशन देखने को मिलते हैं। लेकिन ध्यान रहे यह जल्दी खराब भी हो सकते हैं। आइये आपको बताते हैं लंबे समय तक सस्पेंशन फिट रखने के आसान तरीके।

Rishabh ParmarSat, 08 May 2021 08:06 PM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में इन दिनों देश-विदेश की कार निर्माता कंपनियों के बीच जबरदस्त कंप्टीशन है। जिस वजह से हैचबैक से लेकर कॉम्पैक्ट एसयूवी और सेडान कारों में जबरदस्त फीचर्स देखने को मिलते हैं, जो एक टाइम पर अधिकतर लग्जरी कारों में हुआ करते थे। इंटर्नल फीचर्स के साथ कारों के सस्पेंशन भी पहले के मुकाबले काफी शानदार हो गए हैं। जिस वजह से कैसी भी सड़क हो आप आराम से कार ड्राइव कर सकते हैं आपको गढ्ढों में या उबड़-खाबड़ सड़कों पर भी उन्हें ड्राइव करते समय ज्यादा दिक्कत नहीं आती है। लेकिन कार का सस्पेंशन यदि बीच रास्ते में ज्यादा खराब रोड होने की वजह से अगर बदकिस्मती से खराब हो गया तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप लंबे समय तक सस्पेंशन को फिट रख सकते हैं।

कार में ओवरलोडिंग न करें : जब आपकी कार में सीटिंग अरेंजमेंट यदि 5 लोगों का है और उसमें उससे ज्यादा लोग बैठे हों साथ ही सामान भी ओवरलोड हो तो यह भी सस्पेंशन खराब होने के पीछे की बड़ी वजह बन सकती है। अगर आप कार में जरूरत से ज्यादा लगेज रखते हैं तो इससे कार का सस्पेंशन खराब हो सकता है। इससे कार चलाने में भी काफी मुश्किल आती है। कार को फिट रखने और सस्पेंशन को ठीक रखने के लिए कार में ओवर लोडिंग करने से बचना चाहिए ताकि उसके सस्पेंशन लंबे समय तक पूरी तरह फिट बने रहें और आपको खराब सस्पेंशन की समस्या से न दो-चार होना पड़े।

ऑफ रोडिंग से बचें : अपनी कार के सस्पेंशन को लंबे समय तक फिट रखने के लिए आपको उससे कच्चे रास्तों, खराब सड़कों से बचाना चाहिये। अधिकतर ऐसा देखा जाता है कि टोल टैक्स से बचने के लिए बहुत से लोग कार को हाईवेज़ से बचाकर गांव आदि के रास्ते से निकालते हैं। जहां खराब रास्ता होने की वजह से कार के सस्पेंशन पर अधिक असर पड़ता है। ध्यान रहे महज कुछ रुपये का टोल बचाने के लिए की गई ये गलती लंबे समय में जाकर आपके कार की सस्पेंशन में दिक्कत देती है और आपको हज़ारों की चपत लग सकती है। इस लिए ऑफ रोडिंग से हमेशा बच कर रहना चाहिये।

झटके से न लगाएं ब्रेक : यह गलती बेहद आम है, अधिकतर लोग कार को रोकने के लिए झटके से या हैवी ब्रेक का इस्तेमाल करते हैं। जिसका असर सीधा कार के आगे सस्पेंशन पर पड़ता है। इस वजह से भी आपकी कार के सस्पेंशन जल्दी कमज़ोर पड़ जाते हैं। इतना ही नहीं ऑफ रोडिंग के दौरान एकदम से लगाए गए ब्रेक की वजह से सस्पेंशन टूटने का खतरा भी बना रहता है। इस लिए हमेशा ध्यान रखान चाहिये की कार चलाते समय हैवी ब्रेक का इस्तेमाल न किया जाए तो आपकी कार के लिए ज्यादा बेहतर रहेगा।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.