लॉकडाउन में खड़ी कार की इन टिप्स के जरिये आसानी से करें देखभाल, जरूर बचेगा मेंटेनेंस का खर्चा

Car Maintenance Tips in lockdown 2021 कोरोना महामारी में लॉकडाउन ने हमारे जीवन को बचाने मे अहम भूमिका निभा रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं इस स्थिति में अगर हम अपने वाहनों की सही तरह से देखभाल न करें तो यह लंबे समय तक खड़े-खड़े खराब हो सकते हैं

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 08:05 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 09:15 AM (IST)
लॉकडाउन में खड़ी कार की इन टिप्स के जरिये आसानी से करें देखभाल, जरूर बचेगा मेंटेनेंस का खर्चा
लॉकडाउन में खड़ी कार की इन टिप्स के जरिये आसानी से करें देखभाल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Car Maintenance Tips in lockdown 2021: 2021 में 'कोविड-19' पर अंकुश लगाने के लिये लगाए गए लॉकडाउन ने जितना अधिक आम लोगों की जिंदगी को प्रभावित किया हैं, उससे अधिक हमारे घर पर खड़े व्हीकल को भी प्रभावित किया है। हालांकि लॉकडाउन ने महामारी से हमारे जीवन को बचाने में अहम भूमिका निभा रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं इस स्थिति में अगर हम अपने वाहनों की सही तरह से देखभाल न करें तो यह लंबे समय तक खड़े-खड़े खराब हो सकते हैं उनके स्टार्ट होने में समस्या आ सकती है या और ज़ंग आदि लग सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप अपने वाहन को इस लॉकडाउन के समय में भी तंदरुस्त रख सकते हैं। तो आइये जानते हैं कार को फिट रखने के कुछ नुस्खे।

कार शेड में करें पार्क : लॉकडाउन जैसे हालातों में आपकी कार को लंबे समय तक खड़ा रहना पड़ता है। ऐसे में आपको इस बात का बखूबी ध्यान रखना चाहिये कि आपकी कार को शेड में ही पार्क किया जाए। क्योंकि लंबे समय तक बाहर खड़े रहने से उस पर पानी से जंग लग सकती है। इसके अलावा धूप से कार का रंग भी फीका पड़ सकता है। शेड में कार खड़ी करने के साथ-साथ उस पर बॉडी कवर डालना भी बिलकुल न भूलें। इससे आपकी कार लंबे समय तक खड़ी रहने के साथ बेहतर भी बनी रहेगी।

टायर प्रेशर चेक करें : एक्सपर्ट्स की मानें तो लंबे समय तक गाड़ी के खड़े रहने से उसके टायर्स का प्रेशर कम हो जाता है। इस लिए जरूरी है कि लॉकडाउन के दौरान अपनी कार का समय-समय पर टायर प्रेशर जरूर देखें क्योंकि वक्त-जरूरत पड़ने पर आपकी कार के टायर का प्रेशर कम न हो और आपकी कार आनन -फानन में कहीं भी जाने के लिए तैयार रहे साथ ही बैटरी को भी चैक करते रहें और 6 से 7 दिन में अपनी कार को स्टार्ट करके जरूर देखे

जिससे आपकी कार का इंजन गियरबॉक्स लुब्रिकेशन मेन्टेन रहे।

साफ-सफाई : चूंकि लाकडाउन है ऐसे में आपकी कार लंबे समय तक खड़ी रहती है। लंबे समय तक कार के एक ही स्थान पर खड़े रहने से उस पर कवर होने के बावजूद थोड़ी बहुत धूल-मिट्टी जम ही जाती है। इसके अलावा आपको कार अंदर से भी साफ करनी चाहिये। उसकी फ्लोरिंग का ख्याल रखना चाहिये क्योंकि कई बार ऐसा देखा गया है कि लंबे समय तक खड़े रहने के कारण कार के फ्लोर में चूहे घुस जाते हैं जो कि आपकी कार के फ्लोर के साथ-साथ उसकी वायरिंग को भी काट देते हैं। जो आपके लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है। इसलिए लॉकडाउन में समय-समय पर अपनी कार की सफाई करना बेहद जरूरी है।

chat bot
आपका साथी