Car Loan लेते समय कभी ना भूलें ये बात, बेहतर सौदे के साथ होगी मोटी बचत

माना जाता है कि 750 और उससे अधिक का क्रेडिट स्कोर बेहतर होता है क्योंकि यह आपके क्रेडिट व्यवहार और क्रेडिट योग्यता को दर्शाता है। बैंक आपके क्रेडिट स्कोर का आंकलन करने के लिए विभिन्न क्रेडिट सूचना ब्यूरो से आपके स्कोर की जानकारी लेता है।

By BhavanaEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 06:42 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 06:42 PM (IST)
Car Loan लेते समय कभी ना भूलें ये बात, बेहतर सौदे के साथ होगी मोटी बचत
अपनी कार के लिए एक ऐसा लोन चुनें, जो आपकी जेब और जरूरतों दोनों के हिसाब से अनुरूप हो।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Car Loan Tips: भारत में वाहन को खरीदना आज लोन के चलते काफी आसान हो गया है। बेहद ही सरल प्रक्रिया के साथ कई बैंक लोन की पेशकश करते हैं। लेकिन आपको बता दें, कार ऋण एक सुरक्षित ऋण है, बैंक पर आपकी कार का तब तक अधिकार है, जब तक आप उस लोन का पूरा भुगतान नहीं कर देते। और कार लोन के साथ, आप अपने सपनों की कार चलाने में सक्षम हो जाते हैं। लेकिन कार को फाइनेंस कराने से पहले आपको कुछ चीजों के बारे में ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

कार ऋण दरों की तुलना करें

अपने लिए सबसे बेहतरीन सौदे को समझने के लिए आप इसके बारे में ऑनलाइन या ऑफलाइन (विभिन्न बैंकों से बात करके) अपनी रिसर्च कर सकते हैं। आपके कार लोन पर कम ब्याज दर आपकी लोन अवधि के दौरान ब्याज खर्च पर बचत करने में सक्षम बनाती है। यह बचत कार लोन पर आपकी (ईएमआई) और कार ऋण की कुल लागत को भी कम कर देती है।  

एक स्वस्थ क्रेडिट स्कोर बनाए रखें

माना जाता है, कि 750 और उससे अधिक का क्रेडिट स्कोर बेहतर होता है, क्योंकि यह आपके क्रेडिट व्यवहार और क्रेडिट योग्यता को दर्शाता है। बैंक आपके क्रेडिट स्कोर का आंकलन करने के लिए विभिन्न क्रेडिट सूचना ब्यूरो से आपके स्कोर की जानकारी लेता है। जो आपको कार लोन पर बेहतर सौदा प्राप्त करने के लिए लाभ प्रदान करता है।

कम से कम करें कर्ज

अपनी कार के लिए एक ऐसा लोन चुनें, जो आपकी जेब और जरूरतों दोनों के हिसाब से अनुरूप हो। कर्ज का पहाड़ बनाने से बचें और अपने साधनों के भीतर ही कर्ज लें। यह जानने के लिए कि आपके कार लोन पर (ईएमआई) कितना जुड़ जाएगा, किसी भी बैंक के कार लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करें।

छूट और बेहतरीन सौदों पर नज़र रखें

खासकर त्योहारों के मौसम के दौरान बैंक लोन पर खास ऑफर देते हैं। या यूं कहें कि शायद यही सबसे अच्छा सौदा पाने का सही समय है, क्योंकि आपके कार लोन पर सर्वोत्तम ब्याज दर के अलावा, आपको कार शोरूम से कई अन्य छूट, लॉयल्टी बोनस, एक्सचेंज बोनस और कार एक्सेसरीज़ जैसे लाभ मिलते हैं। तो इस बात पर ध्यान दें कि त्योहारी सीजन के दौरान कौन सबसे अच्छा सौदा पेश कर रहा है। इसके अलावा कभी-कभी जब कार की बिक्री कम हो जाती है, तो कार शोरूम/डीलर अपनी इन्वेंट्री को रोल आउट करने के लिए छूट की पेशकश करते हैं। कार लोन पर कम ब्याज दर पाने के लिए यह आपके पक्ष में काम कर सकता है।

chat bot
आपका साथी