Covid-19 महामारी के दौरान इमरजेंसी में अगर कार से कर रहे हैं लंबा सफर, तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

कोरोना काल में अगर आप किसी कारण से लंबे सफर पर अपनी कार से जा रहे हैं। तो कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना जरूरी है। नहीं तो आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। आइये आपको बताते हैं लॉकडाउन के दौरान सफर में किन चीज़ों को रखें साथ।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 05:44 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 05:44 PM (IST)
Covid-19 महामारी के दौरान इमरजेंसी में अगर कार से कर रहे हैं लंबा सफर, तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान
कोरोना के वक्त कर रहे हैं लंबा सफर तो इन बातों का रखें खास ख्याल

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। पूरे देश में इस वक्त कोरोना महामारी ने लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। ऐसे में आलम यह है कि लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों को देख कर अलग-अलग राज्यों ने अपने यहां बढ़ती कोरोना मरीजों की संख्या के चलते लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है। हालांकि इस दौरान जरूरी सेवाएं जैसे मेडिकल, खाद्य सामग्री, आदि के लिए आवाजाही जारी रहेगी। वहीं यूपी की बात करें तो अब शादी समारोह में अब 21 लोगों को ही अनुमति दी गई है। इस दौरान यदि आपको किसी वजह से लंबी ट्रिप पर जाना पड़ जाए तो अधिकतर लोग अपने निजी वाहन का प्रयोग करना उचित समझते हैं। अगर आप कोरोना काल में कहीं बाहर जाने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजें जिनका आपको अपनी कार से निकलने से पहले विशेष ध्यान रखना चाहिए।

पेट्रोल रखें फुल : महामारी के इस दौर में जहां सबसे सुरक्षित सफर अपने निजी वाहन का है, तो वहीं इसके साथ कुछ सावधानियां बरतना भी अनिवार्य है। जैसे कि जब भी आप कोरोना काल के दौरान लंबे सफर पर निकलें तो कार में पेट्रोल/डीज़ल फुल करवा लें। क्योंकि लॉकडाउन के चलते हो सकता है आपको हर जगह पेट्रोल पंप खुले न मिलें। इसके अलावा आपको पेट्रोल पंप पर ही कार के टायर्स की हवा भी चेक करवानी चाहिये क्योंकि लॉकडाउन के दौरान आपको रास्ते में या हाईवे पर कोई भी हवा वाला नहीं मिलेगा। साथ ही गर्मियों का मौसम है तो लंबे सफर पर जाने से पहले कार में कूलेंट भी कम हो तो डलवा लें।

आपातकालीन वस्तुएं : कोरोना के समय में न तो कोई दुकानें खुली मिलेंगी और न ही लोग आपको सड़कों पर दिखेंगे। इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि अपनी कार के बूट स्पेस में आप कुछ जरूरी वस्तुएं रखें। जैसे की टो-चैन, जंपर केबल, मिनी टूल किट होना बेहद जरूरी है क्योंकि सफर के दौरान कार बंद हो जाए और कार पार्ट खोलना पड़े तो टूल किट से खुल जाएगी। इन सब जरूरी वस्तुओं का आपकी कार में होना अनिवार्य है। क्योंकि जाहिर सी बात है लॉकडाउन का वक्त है और कार एक मशीन है तो उसमें किसी भी तरह की कोई भी दिक्कत कभी भी आ सकती है।

खाने-पीने का सामान रखें साथ : Covid 19 महामारी के फैलने का सबसे बड़ा कारण है एक-दूसरे के संपर्क में आना और यदि आप लंबे सफर पर जा रहे हैं तो आपको अपनी कार से उतरकर कोई खाने-पीने का सामान खरीदना नहीं चाहिये क्योंकि जिस तेजी से ये बीमारी फैल रही है, ऐसे में पता नहीं है कि कौन संक्रमित है और कौन सुरक्षित, जिस वजह से लंबे सफर के दौरान आपको अपने घर से ही खाने-पीने का सामान और जरूरी दवाइयां साथ लेकर चलना चाहिये जिससे आपको सफर के दौरान किसी भी तरह की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े। कोशिश करें कि आप दिन ही दिन में सफर करें अपनी मंजिल पर पहुंचने से पहले रात न होने दें।

chat bot
आपका साथी