Car Driving Tips: वाहन चलाते वक्त कभी न करें ये गलतियां, लाखों गंवा चुके जान आप रहें सावधान!

वाहन दुर्घटना की वजह से हजारों लोग की जान जाती है। लेकिन फिर भी कुछ ऐसी गलतियां हैं जिन्हें लोग बार-बार दोहराते हैं। अपने इस लेख के जरिये हम आप से अपील करते हैं और कुछ ऐसी चीज़ें बातें बता रहे हैं जो सुरक्षित ड्राइविंग के लिए आपके काम आएंगी।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 09:22 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 09:22 PM (IST)
Car Driving Tips: वाहन चलाते वक्त कभी न करें ये गलतियां, लाखों गंवा चुके जान आप रहें सावधान!
वाहन चलाते वक्त कभी न करें ये गलतियां

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत समेत पूरे विश्व में वाहन चलाते समय लोग कुछ सामान्य गलतियां हैं जिन्हे बार बार दोहराते हैं। जिस वजह से आए दिन लाखों एक्सीडेंट होते हैं। न जाने कितने ही लोग मारे जाते हैं। यदि हम कुछ बातों का थोड़ा सा ध्यान रखें तो ऐसे हादसों से बचा जा सकता है। हालांकि इनको लेकर सरकार ने कई गाइडलाइंस बनाई हैं। कुछ नियम भी बनाए हैं लेकिन फिर भी लोग सुधरने का नाम नहीं लेते हैं और अपने सामने कई सारे उदाहरण देखने के बाद भी वही गलतियां दोहराते रहते हैं। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें फिर से रखना चाहते हैं जिन पर ध्यान देकर आप अपनी इस अनमोल जिंदगी को संभाल कर सड़क पर रख सकते हैं।

एल्कोहॉल लेकर न करें ड्राइविंग: किसी भी प्रकार का नशा करके कार या बाइक चलाना एक दंडनीय अपराध है। देश में सरकार ने इसे लेकर कई नियम भी बना रखे हैं। लेकिन बावजूद इसके कुछ लोग नहीं मानते और शराब के नशे में तथा अन्य प्रकार का नशा करके वाहन चलाते हैं, ये आपकी जिंदगी के लिए बेहद खरतनाक साबित हो सकता है। अगर आपके प्रति 100ml खून में एल्कोहॉल की मात्रा 20mg से ज्यादा पायी जाती है तो इससे आपकी आंखों की रोशनी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। अगर आपके प्रति 100mg खून में एल्कोहॉल की मात्रा 50mg से ज्यादा होगी तो फिर बॉडी का रिएक्शन टाइम धीमा हो जाता है ऐसे में संभव है कि ड्राइविंग के वक्त आप किसी अनहोनी घटना के शिकार हो जाएं।

फोन पर न करें बात: बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो चलते वाहन पर फोन पर बात करते हैं। ऐसे में यदि आप बाइक पर हैं तो आपके पास इयर फोन न होने पर या तो आप एक हाथ में फोन लेकर बात करनी पड़ती है या फिर एक तरफ गर्दन झुका कर लोगों को चलती बाइक पर बात करते हुए देखा गया है जो कि जानलेवा है। वहीं कार की बात करें तो बहुत से लोग एक हाथ से स्टीयरिंग व्हील पकड़ते हैं और एक हाथ में फोन लेकर बात करते हैं। ऐसा करने पर भारतीय कानून में दंड का प्रावधान है लेकिन लोग अपनी आदतों से बाज नहीं आते हैं। इन सबके अलावा चलते वाहन पर फोन से बात करना आपके ध्यान को भी भटका सकता है जिससे आप किसी अप्रिय दुर्घचना के शिकार हो सकते हैं हादसा इस कदर खतरनाक हो सकता है जिसमें जरा सी चूक आपकी जान ले सकती है।

हाइवे पर सीमित रखें गति : देश में आए दिन तेज गति में वाहन चलाने के कारण न जाने कितने लोग अपनी जान गंवाते हैं। ऐसी घटनाओं की सूचना रोज अखबारों में छपती है। लेकिन फिर भी बहुत से लोग कुछ नहीं समझते हैं। दरअसल, हाइवे पर कभी भी गाड़ी को इतनी गति पर न चलाएं की आप कार का नियंत्रण खो बैठे। जिससे इमरजेंसी ब्रेक लगाने के वक्त या ओवरटेकिंग के वक्त कोई दुर्घटना घटित हो जाए। क्योंकि हाइवे पर सभी गाड़ियां तेज़ गति से चलती हैं जिस वजह से इमरजेंसी ब्रेक लगाते वक्त, ओवरटेकिंग के वक्त आप किसी घटना का शिकार न हो जाएं। हमेशा कार को हाइवे पर दी गई गति की लिमिट के अनुसार नियंत्रण में चलाएं।

chat bot
आपका साथी