कार से लंबे सफर पर निकलने की है तैयारी, तो इन बातों का रखें ध्यान मुश्किल राह भी बन जाएगी आसान

कार से लंबे सफर पर निकलने की है तैयारी, तो इन बातों का रखें ध्यान

दोस्तों के साथ लंबे सफर पर जा रहे हैं आप तो कुछ कॉमन बातों का ध्यान रखें। नहीं तो आपके लिए सफर का आनंद मंजिल पर पहुंचने की जल्दी में ही बेकार हो जाएगा। इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं सफर का लुत्फ उठाने की कुछ टिप्स।

Rishabh ParmarSat, 27 Feb 2021 05:11 PM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार से लंबा सफर करना घूमने के शौकीन लोगों को काफी पसंद आता है। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें नई-नई जगह अपनी कार से घूमना ही पसंद होता है। लेकिन जब भी आप किसी लांग ट्रिप पर अपनी कार से जाते हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिये। जो आपके सफर को बेहद आरामदायक और परेशानी से परे बना देगी। यदि आपने इन बातों पर ध्यान नहीं दिया तो हो सकता है आपका सुहाना सफर आपके लिए रोलर कोस्टर राइड बन जाए। इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी अहम बातें जिनको अपना कर आप अपना मीलों का सफर तय करते समय में भी चिंता मुक्त रहेंगे।

कार में रखें पूरा ईंधन: जब हम लंबे सफर पर निकलते हैं तो कार में ईंधन पहले से ही भरवा लेना एक सही निर्णय होता है। इसे यह सोच कर नहीं टालना चाहिये की आगे भरवा लेंगे। हो सकता है जब आप सफर पर निकलें और कहीं किसी स्थान पर लंबा ट्रैफिक जाम लगा हो और आपको घंटों रुक कर उसके खुलने का इंतज़ार करना पड़ जाए। ऐसे में गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग कार को स्टार्ट कर के उसके AC में बैठने से ही जाम के बीच सुकून पाते हैं। यदि आप की कार में अगर ईंधन कम हुआ या न हुआ तो आपके लिए समस्या पैदा हो सकती है। क्योंकि तब न आप एसी चला सकते हैं और न ही रेंगते हुए ट्रैफिक में कार को स्टार्ट ही रख सकते हैं। जिस वजह से आपका सफर मुसीबत भरा हो सकता है।

लंबे सफर में जाएं दो ड्राइवर: जब भी आप अपने परिवार के साथ लांग ट्रिप पर जा रहे हैं तो ये बेहद जरूरी है कि कम से कम आपकी कार में दो लोग ड्राइविंग जानते हों। क्योंकि कई बार सफर के दौरान वाहन चालक की तबियत खराब हो सकती है। या कभी-कभी हाइवे पर किसी आंदोलन या एक्सीडेंट या अन्य किसी कारण से भारी ट्रैफिक मिल सकता है यहां तक कि ऐसा भी देखा जाता है कि कभी तो लोगों को पूरी रात जाम में ही बितानी पड़ जाती है। ऐसे में हमेशा सफर के दौरान अगर दो लोग ड्राइविंग जानते होंगे तो वो अच्छा होता है। क्योंकि जब एक थक जाएगा तो एक ड्राइविंग कर सकता है। वरना लंबे रास्तों में फंस जाने के बाद ड्राइविंग करना बेहद थकान भरा हो सकता है जिस वजह से जबरदस्ती ड्राइविंग के दौरान हल्की सी आसावधानी आपकी जान को जोखिम में डाल सकती है।

कार की कैपेसिटी के हिसाब से बैठाएं लोग: यह सुनने और पढ़ने में भले ही आप को एक छोटा सा पॉइंट नजर आ रहा हो। लेकिन ये बेहद जरूरी है कि लांग ट्रिप पर जाते समय कार की सीटिंग अरेंजमेंट के हिसाब से ही आपको लोगों को कार में बैठाना चाहिये। बल्कि यदि आप की 5 सीटर कार है और लंबे सफर के दौरान चार लोग जाएं तो ज्यादा आरामदायक सफर रहेगा और 7 सीटर कार है तो 6 या 5 लोग जाएंगे तो सफर बेहद कंफर्टेबली बीतेगा। दरअसल, कार की कैपेसिटी से ज्यादा लोग उसमें बैठाने से एक तो उसके इंजन पर ज्यादा भार पड़ता है जिससे माइलेज में कमी आ सकती है। इसके अलावा लंबे सफर में आपको एक अवस्था में बैठना पड़ता है जो निश्चित रूप से बेहद थकान भरा होता है और आप सफर का आनंद लेने की जगह बस मंजिल पर पहुंचने की प्रतीक्षा करते रहते हैं।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.