Car Driving Tips : बरसात में ऐसे करें सुरक्षित ड्राइविंग, सफर बन जाएगा और भी सुहाना

Car Driving Tips in Rainy Weather बारिश में कार से घूमने का अपना ही मज़ा है। बहुत से लोग बारिश में घूमना काफी पसंद करते हैं। लेकिन ऐसे मौसम में बाहर निकलने के लिए आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिये ताकि आप एक मजेदार सुरक्षित सफर का आनंद ले सकें।

Rishabh ParmarFri, 23 Jul 2021 10:01 PM (IST)
बरसात में इन बातों का ध्यान रख लें मौसम का मज़ा करें सुरक्षित ड्राइविंग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। उत्तर भारत सहित देश के अधिकतर इलाकों में बारिश का मौसम चल रहा है। बहुत से लोगों को बारिश के मौसम में घूमना-फिरना काफी पसंद होता है और वो खास बारिश का इंतज़ार करते हैं घूमने-फिरते हैं। लेकिन बारिश में कार चलाते वक्त लोग कुछ छोटी-बड़ी गलतियां कर बैठते हैं। जिससे कई बार खराब मौसम में लोग दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। आइए जानते हैं बारिश के मौसम में कार चलाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

चेक करें ब्रेक : बरसात के मौसम में सड़को पर पानी की वजह से ब्रेक लगाने में समस्या आती है। इस लिए हमेशा बारिश में वाहन को बहुत आराम से चलाना चाहिये। क्योंकि बारिश में कार हो या मोटरसाइकिल एक्सीडेंट होने का खतरा बना रहता है। अगर आप कार चला रहे हैं तो ब्रेक के साथ उसके फ्रंट वाइपर की भी जांच कर लें कि वो भी सही से काम कर रहे हैं या फिर उनमें कोई दिक्कत तो नहीं आ रही है।

खराब टायर्स को बदलें : बारिश के मौसम में घूमना और उसका लुत्फ उठाना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन अगर आपकी कार के टायर्स घिस गए हैं या फिर खराब हो गए हैं, तो उन्हें बदलने के बाद ही कार से घूमना सही रहता है। क्योंकि बारिश में सड़कों की सतह गीली हो जाती है। जिस वजह से कार स्लिप करने की उम्मीद रहती है और आप जाने-अनजाने में किसी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। इसलिए बारिश के सीजन से पहले ही कार के घिसे हुए टायर को बदलवा लेना चाहिए।

गति पर रखें नियंत्रण : बारिश के मौसम में बेशक आप कार से घूमना काफी पसंद करते हैं। लेकिन हमेंशा कार को अपने कंट्रोल में रखें। कंट्रोल से हमारा मतलब है कि कार को कम गति पर चलाएं ताकि ब्रेक लगाने पर आप किसी भी दुर्घटना का शिकार न हों। इसके अलावा जितना हो सके उतना आप बारिश में इमरजेंसी में ब्रेक लगाने से बचें।

कार में गीले कपड़ों से न बैठें : बारिश में यदि आप कहीं पर आ या जा रहे हैं और आपके कपड़े गीले हो गए हैं तो कार में न बैठें। अगर ज्यादा ही जरूरी हो तो भीगे हुए कपड़ों से सीट्स पर बैठने से पहले कोई कपड़ा डाल लें। क्योंकि अगर आप गीले होकर बैठते हैं तो कार की सीट्स भी गीली हो जाती हैं। जिससे बाद में आपकी कार से सीलन की वजह से बदबू आने लगती है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.