इन तरीकों को अपना कर बढ़ा सकते हैं CNG कार का माइलेज, बस करने होंगे ये काम

भारत में लगातार पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते दामों की वजह से लोगों के लिए वाहन चलाना काफी मुश्किल हो गया है। ऐसे में सीएनजी कारें फिलहाल भारतीय बाज़ार में एकमात्र विकल्प दिखता है। आइये आपको बताते हैं सीएनजी कारों का माइलेज कैसे बढ़ाया जा सकता है।

Rishabh ParmarMon, 02 Aug 2021 09:11 PM (IST)
इन तरीकों को अपना कर बढ़ा सकते हैं CNG कार का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। CNG Car Mileage Tips: महंगाई के इस दौर में पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते दामों ने लोगों की कमर तोड़ रखी है। ऐसे में ज्यादातर लोग नए वाहन खरीदने के लिए पारंपरिक ईंधन विकल्प के बारे में विचार कर रहे हैं। भारत में सीएनजी कारें काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं और तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अब नई सीएनजी कारों को लाने की योजना बना रहे हैं। जिसमें टाटा मोटर्स, हुंडई, होंडा और मारुति सुजुकी जैसी कंपनियों का नाम शामिल है। वहीं कई लोग पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते दामों की वजह से सीएनजी किट को बाहर से भी लगवा लेते हैं। आइये अपने इस लेख के जरिये आपको बताते हैं सीएनजी कारों का माइलेज कैसे बढ़ाया जा सकता है और उसे कैसे मेंनटेन रखना चाहिये।

CNG किट की सर्विसिंग : कार की तरह ही उसमें फिट सीएनजी किट की सर्विस भी अनिवार्य है। इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आपने सीएनजी किट बाहर से लगवाई है या कंपनी ने से फिट करवाई है। समय-समय पर उसकी जांच और सर्विसिंग बेहद जरूरी है। समय से सर्विस करवाने से कार के माइलेज में भी सुधार होता है समय पर सर्विस करवाने से आप आने वाले समय में होने वाले नुकसान से भी बच सकते हैं। गाड़ी की समय से सर्विस करवाने से उसके इंजन और गैस किट दोनों मेंटेन रहती हैं और कार का माइलेज भी शानदार निकलता है।

ओरिजिनल पार्ट्स : अधिकतर ऐसा देखा जाता है कि कई बार लोग जरा से पैसों को बचाने के लिए किसी सर्टिफाइड स्टेशन की जगह किसी लोकल वेंडर से CNG लगवा लेते हैं। इससे होता ये है कि आपकी सीएनजी किट में वेंडर लोकल और सस्ते पार्ट्स लगा देता है। जिस वजह से कार के माइलेज पर सीधा असर पड़ता है। कंपनी से CNG किट लगवाने के सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इसमें किट लगाते वक्त कंपनी के ओरिजिनल पार्ट्स को एक मानक के तहत बनाया जाता है। बकायदा उनकी टेस्टिंग की जाती है। वहीं लोकल वेंडर्स के यहां टेस्टिंग के बिना ही सीएनजी किट को कार में फिट कर दिया जाता है, जिससे कार के माइलेज पर तो असर पड़ता ही है साथ ही कार में से ज्यादा आवाज़ भी आने लगती है।

लीकेज की जांच : कई बार होता ये है कि जब आप किसी लोकट मैकेनिक से CNG किट फिट करवाते हैं, तो इससे गाड़ी पर काफी बुरा असर पड़ता है। कई बार CNG किट पुरानी हो जाती है या लोकल पार्ट्स खराब होने की वजह से सिलेंडर से जुड़ने वाले पाइप में लीकेज की परेशानी होने लगती है। जिस वजह से काफी गैस बर्बाद होने की संभावना रहती है और कार का माइलेज भी खराब हो सकता है। इसलिए कार से बढ़िया माइलेज लेने के लिए आपको समय-समय पर अपनी कार के सीएनजी सिलेंडर की लीकेज की जांच करवा लेनी चाहिए। यह सिर्फ न कार का माइलेज बढ़ाने के काम आएगा बल्कि इससे आप किसी तरह की दुर्घटना का शिकार होने से भी बच सकते हैं। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.