Car Care Tips : आपकी कार भी दे रही है ये संकेत तो तुरंत करवा लें सर्विस, नहीं तो भुगतना पड़ेगा बड़ा नुकसान

Car Care Tips कार नई हो या पुरानी उसको मेंनटेन रखना कार के मालिक का पहला काम होता है। लेकिन बहुत से लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं और अपनी कार में होने वाली परेशानियों को नजरअंदाज़ कर देते हैं जो कि गलत है।

Rishabh ParmarSun, 20 Jun 2021 04:26 PM (IST)
आपकी कार भी देती है ये संकेत तो तुरंत करवा लें सर्विस

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हर कोई चाहता है कि उसके पास एक कार हो। अपनी कार से सफर करने का मज़ा ही कुछ और है। फिर चाहे वो फैमिली के साथ कहीं पिकनिंक हो या दोस्तों के साथ घूमने जाना, अपनी कार अपनी ही होती है और उससे सफर करने में मज़ा दोगुना हो जाता है। लेकिन कार को खरीदना बहुत से लोगों के लिए आसान होता है, लेकिन वो उसकी देख-रेख सही से नहीं करते हैं। जो कि बिलकुल गलत तरीका है। जब आप अपनी कमाई से लाखों रुपया एक कार को खरीदने में लगाते हैं तो उसकी देखभाल की जिम्मेदारी भी आपकी ही है। ऐसे में कई बार गाड़ी बीच रास्ते में खराब होने का डर रहता है। अगर आपकी कार में भी आ रही हैं ये समस्याएं तो तुरंत सर्विस करवा लें वरना आपको कभी बीच सड़क पर भी फंसना पड़ सकता है।

पॉवर में कमी : यदि आपकी कार जैसे आपके खरीदते टाइम थी वैसी नहीं चल रही है या आपकी कार में किसी प्रकार की चलने में कमी आ रही है, तो उसकी सर्विस करवा लें। कार की पॉवर में कमी से कार की फंक्शनिंग और सेफ्टी दोनों प्रभावित होती है। इसलिए बिना देरी किए आपको तुरंत कार को किसी अच्छे मेकैनिक को दिखाना चाहिए। ध्यान देने वाली बात यह है कि कार को हमेशा किसी अच्छे मैकेनिक को दिखाएं या ऑर्थराइज्ड सर्विस सेंटर पर ले जाएं। बाहर दिखाने से कार की लाइफ कम हो सकती है या फिर लोकल मिस्त्री उसमें आई कमी को ठीक तरह से नहीं समझ पाया तो परेशानी निरंतर बनी रह सकती है।

इंजन की वार्निंग लाइट : कार के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में जलने वाली लाइटों में से एक लाइट इंजन के लिए होती है, यदि आपकी कार में इंजन वार्निंग लाइट जल रही हो, तो उसे इग्नोर नहीं करना चाहिये और तुरंत कार मैकेनिक को दिखानी चाहिये। यह आपके इंजन में आई कमी को दर्शाती है। इसलिए इस मामले में कभी लापरवाही न बरतें, वरना कभी ऐसा भी हो सकता है कि आपकी कार का इंजन बीच सड़क पर चलते वक्त ही सीज़ हो जाए और आपको कार को 'टो' करके लाना पड़े। हालांकि इसके चांस बहुत कम रहते हैं लेकिन इंजन वार्निंग लाइट जलने पर कार को तुरंच सर्विस के लिए ले जाना चाहिये, वरना आपकी कार आपका ज्यादा खर्चा बड़ा सकती है।

कार से आवाज़ आने पर : जब आप कार स्टार्ट करते हैं या चलाते हैं और उस समय कोई अजीब सी आवाज आए, तो पता लगाने की कोशिश जरूर करें कि आवाज कहां से आ रही है और किस वजह से आ रही है। क्योंकि कार से आने वाली अनजान आवाज़ आपके वाहन के लिए नुकसानदायक हो सकती है। ऐसे में बार-बार कार के आवाज करने पर तुरंत सर्विस सेंटर या किसी मैकेनिक को कार दिखा लेनी चाहिए। जिससे की आपको उसमें आने वाली समस्या का असल पता चल जाए और आपकी कार ठीक हो जाए।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.