Car Care Tips : कार चोरी होने का है डर, तो इन बातों का रखें ध्यान और रहें बेफिक्र

टेक्नोलॉजी ने चाहे जितनी तरक्की कर ली हो लेकिन चोर भी काफी एडवांस हो गए हैं और चोरी करने के नए तरीके ढूंढ चुके हैं। जिस वजह से वाहन चोरी की काफी घटना सामने आती हैं। हम आपको बता रहे हैं कैसे आप वाहन चोरी होने से बचा सकते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 09:53 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 09:54 PM (IST)
Car Care Tips : कार चोरी होने का है डर, तो इन बातों का रखें ध्यान और रहें बेफिक्र
कार को चोरी होने से बचाने के लिए बरतें ये सावधानियां

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टेक्नोलॉजी एक ऐसा विषय है जिस पर पूरे दिन रात भी चर्चा करें तो भी कम ही होगा। आज जहां दुनियाभर में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल प्रगति के लिए किया जा रहा है, तो वहीं कुछ असमाजिक तत्व ऐसे भी हैं, जो इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं। टेक्नोलॉजी को लेकर आज हम बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि इन दिनों बढ़ती टेक्नोलॉजी के बाद भी वाहन चोरी होने की घटनाएं कम नहीं हो रही हैं। अक्सर हमें और आपको कार चोरी की घटना के बारे में सुनने को मिल ही जाता है। इसलिए आज अपने इस लेख में हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे है, जिनकी मदद से आप अपनी कार चोरी होने से बचा सकते हैं।

जीपीएस ट्रैकर्स: जीपीएस ट्रैकर आज के समय में एक लोकप्रिय फीचर है। इनकी कीमत 4 हजार से 6 हजार के बीच होती है। जिसके लिए आपको खास चीजों की आवश्यकता नहीं होती है। इसके जरिए आप अपनी कार से जुड़े रहते हैं, और यह तुरंत सूचना देने के लिए रियल टाइम अलर्ट आपके स्मार्टफोन पर भेजता है। इसमें आपकी कार की वर्तमान स्थिति को ट्रैक करना शामिल है अगर यह चोरी हो गई है, तो इसके जरिए आप तुरंत वाहन का पता लगा सकते हैं।

पार्किंग में लापरवाही : अक्सर लोग बाज़ार में मॉल में या अन्य स्थानों पर जाते वक्त कुछ पैसे बचाने के लिए बाइक को पार्किंग में ना लगाकर किसी सड़क के किनारे लगा देते हैं। ऐसी कारों पर टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल करने वाले लोगों की खास नज़र होती है और वो कार को कब चोरी कर लेते हैं आपको पता भी नहीं चलता है। इसलिए अपनी कार को चोरी होने से बचाने के लिए आपको उसको हमेशा पार्किंग में लगाना चाहिये, क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती से लाखों का चूना लग सकता है।

घर पर लगाएं सीसीटीवी कैमरा : यदि आप एक ऐसे स्थान पर रहते हैं जहां आप कार को ओपन में पार्क करते हैं या घर के सामने खड़ी करते हैं, तो घर के बाहर सीसीटीवी कैमरा जरूर लगवा लें। सीसीटीवी कैमरा भी अधिक महंगा नहीं आता है। इसकी मदद से आप अपनी कार को चोरी होने से बचा सकते हैं। क्योंकि आपके सीसीटीवी कैमरे में कार के आस-पास होने वाली हर गतिविधि रिकॉर्ड होती रहेगी और आप अपनी कार को सुरक्षित तरीके से रख सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी