Car Care Tips : कार में भूल कर भी बाहर से न करवाएं ये काम, हो सकता है भारी नुकसान

नई कार खरीदने के बाद अक्सर लोग उसमें ऑफ्टर मार्केट एक्सेसिरीज़ लगवाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ऑफ्टर मार्केट लगवाई हुई एक्सेसिरीज़ आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। अगर नहीं तो ये लेख जरूर पढ़िये।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 10:13 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 10:14 PM (IST)
Car Care Tips : कार में भूल कर भी बाहर से न करवाएं ये काम, हो सकता है भारी नुकसान
कार में भूल कर भी बाहर से न करवाएं ये काम

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। नई कार खरीदना हर किसी का सपना होता है। बहुत से लोग नई कार को खरीद कर उसमें ऑफ्टर मार्केट काम करवाने में काफी दिलचस्पी रखते हैं। क्योंकि काफी लोग अपनी कार को दुल्हन की तरह सजाना पसंद करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ऐसे होंगे जो इस बात को जानते होंगे कि ऑफ्टर मार्केट एक्सेसीरीज या कोई भी काम करवाना किसी खतरे को दावत देने से कम नहीं है। आज इस लेख के जरिये हम आपको कुछ ऐसी महत्पूर्ण चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके काफी काम आने वाली हैं। क्योंकि अगर आप अपनी कार में बाहर से काम करवाते हैं, तो आपकी जान को भी खतरा हो सकता है।

सस्ते फ्लोरमैट्स : अगर हम सिर्फ भारत की बात करें तो यहां ऐसे बहुत से लोग हैं, जो कार तो लाखों की खरीद लेते हैं। लेकिन उसमें अक्सर सस्ते फ्लोर मैट्स डलवा लेते हैं। जिसकी वजह से कुछ पैसे तो जरूर बचते हैं। लेकिन कई बार ये फ्लोरमैट्स गाड़ी में ठीक तरह से फिट नहीं होते या जल्दी फटने या खराब होने लगते हैं। जिस वजह से गाड़ी चलाते वक्त इनके ड्राइवर के पैर में फंसने की आशंका बनी रहती है। जो किसी के लिए भी जानलेवा साबित हो सकती है। क्योंकि कई बार इन्ही फ्लोर मैट्स के पैर में फंसने की वजह से ब्रेक लगाने, क्लच दबाने आदि में समस्या आ जाती है, जो कि एक्सीडेंट का कारण हैं। जिनका परिणाम काफी खतरनाक भी हो सकता है।

इलेक्ट्रिकल वर्क: आज के दौर में एक नया चलन देखने को मिल रहा है। जिसमें लोग अक्सर किसी भी कार के बेस मॉडल को खरीद लेते हैं और उसमें ऑफ्टर मार्केट इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्पीकर्स और अन्य तरह के इंप्रूवमेंट करवा कर उसे टॉप मॉडल जैसा बनाना चाहते हैं। ऐसे कामों में कोई भी नया एक्सेसिरीज फिट करने के लिए पूरी वायरिंग खोलनी पड़ती है और उसे दोबारा से फिट करना पड़ता है। ऐसे में यदि अच्छी क्वालिटी के वायर का इस्तेमाल और वायरिंग को ठीक तरह से फिट नहीं किया गया हो, तो कार में शॉर्ट सर्किट होने का खतरा बना रहता है। अगर आपको अपनी कार में टॉप मॉडल वाले फीचर्स चाहिये तो बेहतर होगा कि आप किसी भी कार का अपनी जरूरत के हिसाब से वेरिएंट खरीदें।

सीट बेल्ट: आज कल गाड़ियों में सीट बेल्ट रिमांइडर जैसी उपयोगी सुविधा मिलती है, जिसमें यदि आप गाड़ी चलाने से पहले सीट बेल्ट नहीं लगाएंगे तो कार बार-बार बीप देती है। जो कि सुरक्षा की दृष्टी से बेहद जरूरी भी है। लेकिन कई बार सीट बेल्ट के खराब हो जाने या टूट जाने के कारण नई सीट बेल्ट लगवानी पड़ती है। ऐसे में बहुत से लोग इसे ऑफ्टर मार्केट खरीद लेते हैं। लेकिन बाहर से लगवाई गई सीट बेल्ट को अगर सही तरीके से नहीं फिट किया गया या नकली सीट बेल्ट गाड़ी में लगी तो आपको काफी नुकसान पहुंच सकता है। क्योंकि अक्सर आपातकाल स्थिति में ये सीट बेल्ट समय से खुलते नहीं हैं और लोग उसमें ही फंसे रह जाते हैं। 

chat bot
आपका साथी