Car Care Tips : क्या AC चलने से कम हो जाता है कार का माइलेज? जानिये सच्चाई

गर्मियों का मौसम में ज्यादातर लोग दोपहिया की जगह चार पहिया वाहन से निकलना उचित समझते हैं। ताकि एसी में सफर आरामदायक रहे लेकिन बहुत से लोग माइलेज कम होने के डर से एसी का कम ही इस्तेमाल करते हैं। आइये जानते हैं ये बात सही है या गलत।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:29 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:31 PM (IST)
Car Care Tips : क्या AC चलने से कम हो जाता है कार का माइलेज? जानिये सच्चाई
क्या कार में AC चलने से कम हो जाता है माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गर्मियों के मौसम में कार में एसी चलाना एक स्वभाविक सी बात है, लेकिन बहुत से लोग गर्मियों में एसी ये सोचकर कम चलाते हैं, कि एसी की वजह से कार का माइलेज प्रभावित हो सकता है। ऐसे में आपका सफर गर्मियों में आरामदायक होने की जगह मुश्किलों से भरा हो जाता है और आप सोचते हैं कि जल्दी मंजिल पर पहुंचे। हालांकि ऐसे बहुत कम ही लोग हैं, जो गर्मियों में माइलेज की फिक्र करके एसी नहीं चलाते हैं, लेकिन अगर आप भी एसी कार का माइलेज प्रभावित होने की वजह से कम चलाते हैं, तो आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी बातें जिन्हें जानने के बाद आप बेझिझक एसी चला सकते हैं।

कार के माइलेज पर एसी का असर : सबसे जरूरी बात कार के माइलेज से जुड़ी है, बहुत से लोग मानते हैं कि एसी के चलने से कार का माइलेज अत्यधिक प्रभावति होता है, लेकिन ऐसा नहीं है, एक्सपर्ट्स की मानें तो माइलेज कारों के एसी पर डिपेंड करता है। अगर आपकी कार में नई एडवांस टेक्नोलॉजी वाला एसी है तो यह माइलेज पर ज्यादा असर नहीं डालता है, इससे महज 5% से 7% प्रतिशत माइलेज प्रभावित होगा और अगर आपकी कार पुरानी है और उसमें साधारण एसी फिट है है तो इससे थोड़ा ज्यादा माइलेज प्रभावित होता है, लेकिन वो भी इतना नहीं है कि आप एसी न चलाने पर मजबूर हो जाएं।

इंजन चालू होने पर चलता है एसी : किसी भी कार का एसी उसके इंजन से जुड़ा होता है। आमतौर पर लोग कार को स्टार्ट कर के ही AC को ऑन करते हैं, तो एक्सपर्ट्स की राय यह है कि कार के एसी को पावर अल्टरनेटर से मिलती है। जब इंजन स्टार्ट होगा तभी एसी को पावर मिलेगी। ऐसे में कार का इंजन तो एसी से प्रभावित होता है ये बात तो कंफर्म है। हालांकि इसका प्रभाव कार की परफॉर्मेंस पर बहुत अधिक नहीं पड़ता है।

एसी चलाने से नहीं होगा नुकसान : अपने इस लेख के जरिये हमने आपको समझाने की कोशिश की है कि, ऐसी चलाने से कार का इतना माइलेज प्रभावित नहीं होता जो कि आपके लंबे सफर में एक बड़ा अंतर पैदा कर सके। तो अब आप बेझिझक अपनी कार के एसी को खुलकर चला सकते हैं। हां बावजूद इसके अगर कार कम माइलेज दे रही है तो आप उसकी सर्विसिंग टाइम से करवाइये और जब ट्रैफिक ज्यादा हो और कार धीरे-धीरे आगे बढ़ रही हो तो एसी बंद कर लें, लंबे सफर के दौरान टायर्स का प्रेशर चेक कर लें ये बातें ध्यान रखें कार का माइलेज सुधर जाएगा।

chat bot
आपका साथी