Car Buyer Guide : इन वजहों से देश में धड़ाधड़ बिकती हैं एसयूवी कारें, लोगों के दिलों पर करती हैं राज!

Car Buyer Guide भारत में एसयूवी कारों का क्रेज लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। आज इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं वो 4 कारण जिनकी वजह से लोग एसयूवी कारों के दीवाने हैं और इनकी खूब बिक्री हो रही है।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 10:03 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 10:03 PM (IST)
Car Buyer Guide : इन वजहों से देश में धड़ाधड़ बिकती हैं एसयूवी कारें, लोगों के दिलों पर करती हैं राज!
इन वजहों से देश में धड़ाधड़ बिकती हैं एसयूवी कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में सबसे ज्यादा डिमांड इस वक्त एसयूवी कारों की है। इसके पीछे कई वजह हैं, जिनमें शानदार फीचर्स, अट्रैक्टिव लुक्स, सेफ्टी फीचर्स, बेजोड़ परफॉर्मेंस, किफायती दाम और बेहतरीन माइलेज शामिल है। सबसे बड़ी बात यह है कि इन दिनों भारतीय कार बाज़ार में कई ऐसी कॉम्पैक्ट एसयूवी हैं जो हैचबैक के दामों पर उपलब्ध हैं। जिस वजह से यह ग्राहकों की पहली पसंद बनी हुई हैं। अगर आप भी एक नई कार खरीदना चाहते हैं और आपका बजट दस लाख के अंदर है और मन में संशय है कि कौन सी कार खरीदनी चाहिये, तो इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी बातें जिन्हें जानकर आप एक कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदने के बारे में विचार कर सकते हैं।

कीमत : एक नई कार खरीदने से पहले आप सबसे पहले अपना बजट फिक्स करते हैं। आज कांप्टीशन के इस दौर में ऐसे कई वाहन निर्माता कंपनियां हैं जो हैचबैक के दामों पर एसयूवी कारों की बिक्री कर रही हैं। जिनमें रेनॉल्ट काइगर और निसान मैग्नाइट जैसी कारों का नाम शामिल हैं। इन्हें ग्राहक हैचबैक के दामों पर खरीद सकते हैं। इनमें पॉवर और परफॉर्मेंस एसयूवी वाली मिलती है, जबकि दाम के मामले में ये एक हैचबैक के बराबर हैं। इतना ही नहीं इनका मेंटनेंस और सर्विसिंग कॉस्ट भी बहुत ज्यादा नहीं होती है। बता दें भारत में रेनॉ काइगर जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी की शुरुआती कीमत 5.64 लाख रुपये एक्स-शोरूम है, तो वहीं निसान मैग्नाइट को आप महज़ 5.59 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

परफॉर्मेंस : किसी हैचबैक कार के मुकाबले एक कॉम्पैक्ट एसयूवी का इंजन ज्यादा पॉवरफुल होता है। जिस वजह से उन्हें ड्राइव करते हुए बहुत कम बॉडी रोल आता है और आपको थकान भी कम होती है। वहीं परफॉर्मेंस के मामले में भी एसयूवी हैचबैक कारों से काफी आगे निकल जाती हैं। जिस वजह से भी ग्राहकों के बीच इनका जबरदस्त क्रेज़ बना हुआ है। इसके अलावा हैचबैक के मुकाबले एक एसयूवी के व्हील्स काफी चौड़े होते हैं। हालांकि होती यह भी फ्रंट व्हील ड्राइव ही हैं। लेकिन इनके चौड़े 16इंच या 17 इंच के पहियों की मदद से इन ट्रैक्शन कंट्रोल सड़क पर ज्यादा अच्छा होता है। जिस वजह से यह काफी अच्छी तरह सड़क पर ग्रिप बना पाते हैं और थोड़ी बहुत ऑफ-रोडिंग में कॉम्पैक्ट एसयूवी फंसती नहीं है उन्हें पार कर जाती हैं।

अट्रैक्टिव डिजाइन : एसयूवी कारें या स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल की खासियत ये होती है, कि देखने में ये कारें काफी मस्क्यूलर होती हैं और इनका लुक काफी आकर्षक होती हैं। जिस वजह से यह लुक के मामले में हैचबैक कारों से काफी आगे निकल जाती हैं। अधिकतर एसयूवी अपने अग्रेसिव लुक्स के लिए जानी जाती हैं। यह कारें काफी फीचर लोडेड होती हैं। इनमें किसी भी हैचबैक कार के मुकाबले ज्यादा ग्राउंड क्लियरेंस से लेकर Width और legnth ज्यादा होती है। देखने नें ऊंची और लंबी होने के साथ इनके एलॉय व्हील्स का साइज़ भी ज्यादा होता है। वहीं फीचर्स की बात करें तो इनका इंफोटेनमेंट सिस्टम अपने साथ कई एडवांस फीचर्स लेकर आता है, जैसे कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले का सपोर्ट आदि इन कारों में वेंटिलेटेड सीट्स, रियर एसी वेंट्स से लेकर हैंड रेस्ट आर्म रेस्ट और बड़ा बूट स्पेस मिल जाता है।

सेफ्टी फीचर्स : कार में सफर के दौरान सुरक्षा को प्राथमिकता दी गई है। ऐसे में सभी पैसेंजर्स की सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए अधिकतर एसयूवी 6 एयरबैग्स के साथ आती हैं। लेकिन सेग्मेंट में कुछ एक ऐसी कारें भी हैं जिनमें स्टीयरिंग व्हील के नीचे भी एयरबैग दिया हुआ है आपके घुटनों की सुरक्षा के लिए इस लिस्ट में महिंद्रा की एक्सयूवी 300 एक ऐसी कार है जिसके टॉप-एंड वैरिएंट में आपको 7 एयरबैग्स देखने को मिलते हैं साथ ही इस कार की बिल्ड क्ववालिटी बेहद आला दर्जे की है। इसे ग्लोबल एनकैप से 5 स्टार की सुरक्षा रेटिंग प्राप्त है। इसके अलावा फोर्ड इकोस्पोर्ट और टाटा नेक्सॉन के टॉप वैरिएंट के साथ आपको 6 एयरबैग्स देखने को मिल जाते हैं। इसके अलावा टाटा नेक्सॉन को भी सुरक्षा के लिए 5 स्टार की रेटिंग प्राप्त है। आपको बता दें अधिकतर कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों में ड्राइव मोड्स, इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। 

chat bot
आपका साथी