पुरानी कार खरीदने का बन रहा है मन तो इन बातों का रखें ध्यान, जानिये इसके फायदे और नुकसान

कार नई हो या पुरानी हो उसे रखने का अनुभव अपने आप में निराला होता है। यदि आप नई-नई कार चलाना सीख रहे हैं तो पुरानी कार भी खरीद सकते हैं। लेकिन किसी भी यूज्ड कार को खरीदने से पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान क्या होते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 08:13 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 08:13 PM (IST)
पुरानी कार खरीदने का बन रहा है मन तो इन बातों का रखें ध्यान, जानिये इसके फायदे और नुकसान
पुरानी कार खरीदने का बन रहा है मन तो इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज के दौर में कार अनिवार्य हो गई है। बहुत से लोग कार को अपनी जरूरतों के लिए खरीदते हैं तो वहीं कुछ लोग कार रखना या उससे आना जाना अपना स्टेटस मानते हैं। ऐसे में जब कोई पहली बार कार खरीदने का विचार करता है तो उसके मन में एक प्रश्न जरूर आता होगा, कि कार पुरानी खरीदी जाए या नई खरीदी जाए। इसके कई कारण हैं जिनमें से एक यह भी है कि आज के दौर में कार नई हो या पुरानी हो दोनों को ही फाइनेंस करवाया जा सकता है। लेकिन अपनी जरूरतों के हिसाब से अंतिम निर्णय सिर्फ आपको ही लेना होता है कि आप एक नई कार चाहते हैं या पुरानी कार से भी ट्रैवल कर सकते हैं। हम अपने इस लेख के जरिये आपको सिर्फ पुरानी कार के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

सस्ते में मिल सकती है पसंदीदा कार: किसी भी कार को खरीदने से पहले आप अपना एक निश्चित बजट तय करते हैं। जिसके अंदर कई बार आपकी पसंदीदा कार नहीं आ पाती है। ऐसे में आपको यदि आपकी पसंद की पुरानी कार मिल रही हो और वो आपके बजट में भी हो तो खरीदना अच्छा सौदा हो सकता है। इससे आप अपने लाखों रुपये की बचत भी कर सकते हैं और कार का सुख भी ले पाते हैं, जिसे आप खरीदना चाहते थे। लेकिन अपने बजट से ज्यादा महंगी होने की वजह से नहीं खरीद पा रहे थे। लेकिन ऐसी कोई भी कार खरीदने से पहले एक बार किसी अच्छे मैकेनिक या सर्विस सेंटर पर दिखा कर ये सुनिश्चित जरूर कर लें कि उसमें किसी तरह का कोई बड़ा फॉल्ट तो नहीं है। वरना आपको काफी पछताना पड़ सकता है।

ज्यादा पुरानी कार न खरीदें: अधिकतर लोग सस्ते के चक्कर में फंस कर ज्यादा पुरानी कारें खरीद लेते हैं। हालांकि यह भी सच है कि कम ही लोग अपनी एक-दो साल पुरानी कारें बेचते हैं। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी कार को 2 या 3 साल में बेच देते हैं। दरअसल, बहुत सारे लोग अलग-अलग कार चलाने के शौकीन होते हैं और हर दो या तीन साल में अपनी कार को बदल देते हैं। यदि आपको ऐसी कार अच्छे दामों पर मिल जाए तो उसे खरीद सकते हैं। लेकिन ऐसी पुरानी कार खरीदने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि वो अधिक चली हुई न हो। क्योंकि यदि कम समय में कोई कार ज्यादा चली हुई है तो समझा जा सकता है कि कार के कई पार्ट्स जैसे टायर्स, क्लच प्लेटें, आदि चीज़ें आपको जल्दी ही बदलवानी पडे़ंगी। जो आपके बजट को खराब कर सकती हैं।

पुरानी कार के फायदे: कई मायने में पुरानी कार खरीदना लाभदायक साबित होता है। जैसे यदि आप नई-नई ड्राइविंग सीख रहे हैं तो आपको पुरानी कार खरीदनी चाहिये। उसका एक सबसे बड़ा फायदा ये है कि यदि पुरानी कार कहीं भिड़ जाती है तो आपको अधिक नुकसान नहीं उठाना पडे़गा। इसके अलावा आप पुरानी कार को बेफिक्री के साथ ड्राइव कर सकते हैं। क्योंकि जब हम एक नई कार खरीदते हैं तो उसको चलाते वक्त कई बातों का ध्यान रखना पड़ता, कि कहीं कार में कोई डेंट या किसी प्रकार का स्क्रैच न आ जाए। खासकर जब आप एक नए ड्राइवर हैं तो आपको इन बातों का विशेष ख्याल रखना पड़ता है।

chat bot
आपका साथी