BMW ने बेचे 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहन, 2025 तक 20 लाख Electric Car बेचने का लक्ष्‍य

कार निर्माता का लक्ष्य 2030 तक वैश्विक बिक्री का कम से कम 50% पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होना है लेकिन कई मौकों पर यह पाया गया कि चार्जिंग बुनियादी ढांचे की कमी इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी समस्या थी।

Atul YadavTue, 07 Dec 2021 06:29 PM (IST)
BMW ने बेचे 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहन, 20 लाख है 2025 का लक्ष्य

बर्लिन, रायटर। ईंधन के बढ़ती कीमतों के कारण लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ रूख कर रहे हैं। जर्मन कार निर्माता ने मंगलवार को कहा कि बीएमडब्लू अभी तक दस लाख इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल (EV) बेच चुका है। वहीं, कंपनी का लक्ष्य 2025 तक 20 लाख वाहनों की बिक्री करना है। अब तक बेचे गए लगभग 70% ईवी हाइब्रिड थे।

बोर्ड के सदस्य पीटर नोटा ने पत्रकारों के साथ एक बैठक में कहा कि कंपनी का मानना ​​​​है कि हाइब्रिड मॉडल विशेष रूप से चार्जर्स तक आसान पहुंच के बिना ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहेंगे।

जीवाश्म ईंधन से जलने वाली कारों का आधुनिकीकरण जारी रखना उद्योग को और अधिक टिकाऊ बनाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम था, उन्होंने कहा: “केवल तभी हम ग्राहक आधार में फर्क कर सकते हैं।”

बीएमडब्ल्यू लंबे समय से उत्सर्जन को कम करने के लिए बैटरी-इलेक्ट्रिक कारों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय प्रौद्योगिकियों की एक श्रृंखला में निवेश करने के लिए खड़ा है। साथ ही दहन इंजन कारों की खरीद पर फ्लैट-आउट प्रतिबंधों का विरोध करता है।

2030 तक 50% पूरी तरह इलेक्ट्रिक

कार निर्माता का लक्ष्य 2030 तक वैश्विक बिक्री का कम से कम 50% पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होना है, लेकिन कई मौकों पर यह पाया गया कि चार्जिंग बुनियादी ढांचे की कमी इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी समस्या थी।

नवंबर में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में कमी

पिछले माह नवंबर में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में पिछले साल के स्तर से थोड़ी कम थी। नोटा ने कहा, सेमीकंडक्टर की कमी ने आपूर्ति को प्रतिबंधित करना जारी रखा। हालांकि, कंपनी को विश्वास था कि यह पिछले साल की तुलना में अधिक राजस्व देगी।

आपको बता दें, कंपनी ने पिछले 15 साल में भारत में बेचे गए काफी वाहनों का विनिर्माण स्थानीय स्तर पर किया है। कंपनी का मानना है कि विनिर्माण का स्थानीयकरण मांग पैदा करने की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.