Tesla से पहले इलेक्ट्रिक कार सेग्मेंट में एंट्री को तैयार BMW, अगले 6 महीने में लांच करेगा 3 धांसू ईवी

जर्मनी की लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू भारत में अगले 6 महीनों में तीन इलेक्ट्रिक कारों को लांच करने की तैयारी कर चुकी है। हाल ही में कंपनी ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि सबसे पहले कंपनी अगले महीने अपनी पहली ई-कार लांच करेगी।

Rishabh ParmarPublish:Fri, 26 Nov 2021 01:07 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 09:18 AM (IST)
Tesla से पहले इलेक्ट्रिक कार सेग्मेंट में एंट्री को तैयार BMW,  अगले 6 महीने में लांच करेगा 3 धांसू ईवी
Tesla से पहले इलेक्ट्रिक कार सेग्मेंट में एंट्री को तैयार BMW, अगले 6 महीने में लांच करेगा 3 धांसू ईवी

नई दिल्ली, पीटीआई। जर्मन लग्जरी कार निर्माता बीएमडब्ल्यू ने गुरुवार को कहा कि वह देश में अपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को तेजी से बढ़ावा देने के लिए भारत में अगले 6 महीनों में तीन इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी। जिसकी शुरुआत कंपनी अगले महीने से करेगी। सबसे पहले कंपनी अपनी प्रमुख ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी iX लॉन्च करेगी, जिसके बाद 3 महीने में ऑल-इलेक्ट्रिक मिनी लक्ज़री हैचबैक होगी। इसके बाद छह महीने में ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान बीएमडब्ल्यू आई4 लॉन्च होगी।

बीएमडब्लू जो अपने सबसे बड़े प्रोडक्शन के बीच में है, कंपनी ने कहा कि वह इस साल भारत में 25 प्रोडक्ट लॉन्च करेगी। बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ विक्रम पावाह ने पीटीआई को बताया कि "हमने पहले ही ऐसा कर लिया है और यह हमें बहुत सारे परिणाम दे रहा है क्योंकि पहले दस महीनों में हमारी वृद्धि बहुत अच्छी है और हम प्रोडक्शन को नेक्स्ट लेवल पर आक्रामक तरीके से ले जा रहे हैं जिससे हम प्योर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की तरफ तेजी से बढ़ सकें।"

उन्होंने आगे कहा, " बीएमडब्ल्यू अगले 180 दिनों में भारत में तीन पूरी तरह से इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट लॉन्च करेगी।" इसके अलावा, पावाह ने कहा, "30 दिनों के समय में हम बीएमडब्ल्यू आईएक्स लॉन्च करेंगे, जो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एसयूवी है। 90 दिनों के समय में हम मिनी इलेक्ट्रिक लॉन्च करेंगे और 180 दिनों में हम अपनी पहली सेडान इलेक्ट्रिक लॉन्च करेंगे, जो कि है आई4।"

आईएक्स के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा यह कंपनी की टेक्नोलॉजी प्रमुख बन जाएगी, उन्होंने कहा कि एक स्टेबिलिटी के नजरिए से भी आईएक्स में नैचुरल मैटेरियल्स या रिसाइकिल किये गए सामान का बड़े स्तर पर उपयोग होगा और इसका 100 प्रतिशत "ग्रीन मोबिलिटी" के साथ प्रोडक्शन किया जाएगा। IX में फ्रंट और रियर एक्सल के लिए दो इलेक्ट्रिक मोटर्स होंगे और यह महज 6.1 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगी।

इलेक्ट्रिक कारों को भारत में लाने को लेकर पावाह ने कहा, "हम हमेशा वादा करते हैं कि जो भी ग्लोबल प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, हम उसे भारत में लाएंगे, विशेष रूप से इलेक्ट्रिक स्पेस में। मुझे लगता है कि हमारे ग्राहकों को विशेष रूप से प्रीमियम सेगमेंट में नई और बेहतरीन उत्पादों की आवश्यकता है।" उन्होंने आगे कहा मुझे पूरा विश्वास है कि ग्लोबल ग्राहकों की शानदार प्रतिक्रिया के आधार पर भारत में भी यह एक शानदार प्रदर्शन करने में सक्षम होगी। बता दें iX को इसी महीने यूरोप और अमेरिका के प्रमुख बाजारों में लॉन्च किया जा चुका है।

अपने ग्राहकों के लिए इसे आरामदायक बनाने के लिए बीएमडब्ल्यू इंडिया हर कार के साथ एक होम चार्जिंग किट देगी। यह 11 kW का एसी चार्जर होगा जो लगभग 7 घंटे में कार को 100 प्रतिशत चार्ज करने में सक्षम होगा। कार को इस चार्जर से 2.5 घंटे में 100 किलोमीटर तक की रेंज के लिए चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा, कंपनी भारत के 35 शहरों में डीलर नेटवर्क पर सभी टच पॉइंट पर फास्ट चार्जर स्थापित करेगी। पावान ने आगे बताया हमारे सभी डीलरशिप 50 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर से लैस होंगे, जिन्हें ग्राहकों के इस्तेमाल के लिए तैयार किया जाएगा।"