Blusmart दिल्ली/NCR में अपने राइडर्स की मदद से CO2 उत्सर्जन में हर रोज ला रहा 1 टन की कमी

Blusmart ने आज घोषणा की कि उसने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में किसी उत्सर्जन के बिना 175000 ट्रिप के जरिए 4.75 मिलियन किलोमीटर की स्वच्छ एवं प्रदूषण मुक्त यात्रा पूरी कर ली है।

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 02:44 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 02:44 PM (IST)
Blusmart दिल्ली/NCR में अपने राइडर्स की मदद से CO2 उत्सर्जन में हर रोज ला रहा 1 टन की कमी
Blusmart दिल्ली/NCR में अपने राइडर्स की मदद से CO2 उत्सर्जन में हर रोज ला रहा 1 टन की कमी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में यात्रियों को आवागमन के लिए इलेक्ट्रिक राइड की सुविधा उपलब्ध कराने वाले प्लेटफॉर्म, Blusmart ने आज घोषणा की कि उसने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में किसी उत्सर्जन के बिना 175,000 ट्रिप के जरिए 4.75 मिलियन किलोमीटर की स्वच्छ एवं प्रदूषण मुक्त यात्रा पूरी कर ली है। ब्लूस्मार्ट अपनी तरह की पहली ऑन-डिमांड इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा है, जो आज के जमाने के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्लेटफॉर्म के तौर पर तेजी से विकसित हो रहा है। यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक, शानदार, शोर-शराबे से रहित एवं

अल्ट्रा-सैनिटाइज्ड कैब्स के जरिए स्मार्ट शहरी इलेक्ट्रिक राइड्स के क्षेत्र में नई संभावनाओं के द्वार खोलता है।

इस उपलब्धि पर अपने विचार व्यक्त करते हुए, ब्लूस्मार्ट के संस्थापक, अनमोल जग्गी ने कहा, "ब्लूस्मार्ट PM 2.5*, PM5 तथा CO2 के उत्सर्जन में बड़े पैमाने पर कमी लाने के साथ-साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के व्यापक उपयोग के माध्यम से पर्यावरण को हरा-भरा एवं स्वच्छ बनाने की दिशा में प्रयासरत है। हम अपनी सेवाओं के दायरे को बढ़ाने, तथा शहर में लोगों को परेशानी मुक्त एवं पर्यावरण के अनुकूल आवागमन के साधन उपलब्ध कराने की योजना बना रहे हैं। इसके साथ ही, चार्जिंग के दौरान हमारे कैब्स को दिन में दो बार अच्छी तरह से साफ किया जाता है एवं उन्हें पूरी तरह सैनिटाइज किया जाता है। प्रत्येक ट्रिप के बाद अपने कैब्स को सैनिटाइज करने के लिए हम समुचित उपाय करते हैं, ताकि उन्हें अगली बार उपयोग के लिए पूरी तरह सुरक्षित एवं कीटाणुरहित बनाया जा सके।"

इस बार विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर, ब्लूस्मार्ट ने ग्रीन मोबिलिटी रिवॉल्यूशन के साथ पर्यावरण को स्वच्छ और हरा-भरा बनाए रखने का संकल्प लिया है। अपने आप में अनोखे तथा 100% इलेक्ट्रिक एवं संवहनीय मोबिलिटी प्लेटफॉर्म होने के नाते, कंपनी यह सुनिश्चित करती है कि पर्यावरण को किसी भी तरह से नुकसान न पहुंचे। इस दिशा में प्रयास करते हुए, कंपनी ने अब तक CO2 के स्तर को 65 ग्राम / किलोमीटर** तक कम करने में सफलता पाई है, तथा 4 जून, 2019 को लॉन्च के बाद से ब्लूस्मार्ट ने CO 2 के उत्सर्जन में 325 टन की कटौती की है। इसके अलावा, कंपनी ने टेलपाइप से निकलने वाले हानिकारक प्रदूषकों, जैसे कि पार्टिकुलेट्स (कालिख), तुरंत भाप में बदलने वाले कार्बनिक यौगिकों, हाइड्रोकार्बन, कार्बन मोनोऑक्साइड, ओजोन, सीसा, तथा नाइट्रोजन के विभिन्न ऑक्साइड को भी पूरी तरह खत्म कर दिया है।

मौजूदा प्रगति पर टिप्पणी करते हुए, ब्लूस्मार्ट के संस्थापक, पुनीत गोयल ने कहा, "हमारे वाहनों से किसी भी तरह का उत्सर्जन नहीं होता है, साथ ही इनसे वायु प्रदूषण भी नहीं होता है। हमारा उद्देश्य ग्राहकों को पूरी तरह आरामदायक यात्रा का अनुभव प्रदान करना है, तथा हमारे वाहन स्वच्छ, सुरक्षित और अच्छी तरह सैनिटाइज होते हैं। मुझे पूरा यकीन है कि, आने वाले समय में ब्लूस्मार्ट द्वारा शुरू की गई #BluRevolution मुहिम का प्रचार-प्रसार देश के अन्य बाजारों में भी होगा, तथा इसे और ज्यादा हरा-भरा एवं प्रदूषण मुक्त बनाकर पर्यावरण में बदलाव लाना संभव होगा।" 

chat bot
आपका साथी