Bike Riding TIPS : बारिश के मौसम में बाइक चलाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वरना भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

Bike Riding TIPS During Rain बारिश का मौसम आने वाला है। वैसे तो यह मौसम बड़ा ही सुहाना लगता है लेकिन जब बात ऐसे मौसम में सड़क पर बाइक चलाने की आती है तो आपको इसके लिए कई सावधानियां बरतनी चाहिये। जिससे आप किसी दुर्घटना का शिकार न हों।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 06:31 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 07:26 AM (IST)
Bike Riding TIPS : बारिश के मौसम में बाइक चलाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वरना भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम
बारिश के मौसम में बाइक चलाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत के अधिकतर राज्यों को तीनों मौसम का सामना करना पड़ता है। जिनमें सर्दी, गर्मी और बरसात शामिल हैं। फिलहाल गर्मियां चल रही है लेकिन जल्द ही मानसून आएगा और बारिश का मौसम देखने को मिलेगा। लेकिन बारिश में सबसे मुश्किल काम होता है सड़क पर चलना वो भी अगर आप बाइक से हैं तो आपके लिए समझिये मुश्किल डबल है क्योंकि बाइक चलाते वक्त जब बारिश की बूंदे आपकी आँखों से या मुंह से टकराती हैं तो वो आपके चेहरे पर काफी तेज लगती हैं। ऐसी परिस्तिथि में बाइक चलाना दूभर हो जाता है और आप पूरी तरह भीग भी जाते हैं जिससे तबियत खराब हो सकती है। इस लिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी जरूरी बातें जो बारिश में बाइक चलाने के दौरान आपके काफी काम आ सकती हैं।

बाइक धीरे चलाएं : यदि आप बाइक चला रहे हैं और अचानक से बारिश हो जाए तो ऐसे में आपको अपनी बाइक की गति को धीरे कर लेना चाहिये। साथ ही सड़क पर चल रहे वाहनों ने से एक उचित दूरी बना कर रखें क्योंकि यदि बाइक की गति तेज होगी और आपके कोई वाहन नजदीक होगा तो एक दम से ब्रेक लगाने पर आपकी बाइक स्लिप कर सकती है और सड़क पर ही गिर सकती है। जिस वजह से आपको गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं। इसलिए हमेशा ध्यान रखिये की सड़क पर चलते वक्त अन्य वाहनों से खासकर बारिश के मौसम में दूरी मेंनटेन हो साथ ही आपकी बाइक की गति भी धीमी हो।

पानी से भरे रास्तों पर न ले जाएं बाइक : बारिश के मौसम में आपको ज्यादातर ऐसे रास्तों का इस्तेमाल करना चाहिये जिनकी आपको जानकारी हो या वहां से अक्सर गुजरना होता हो, किसी भी ऐसे रास्ते पर बाइक को नहीं लेकर जाना चाहिये जहां पानी भरा हो और रास्ते से आप अनजान हों। क्योंकि ऐसे में पता नहीं चल पाता कि सड़क पर पानी कितने गहरे गढ्डे में भरा है। इसके लिए सबसे बेहतर तरकीब यह है कि आप अपने से आगे वाली गाड़ी को फॉलो कर चलें यदि आप ऐसा करेंगे तो आपको अंदाज़ा होता रहेगा कि आगे की सड़क का हाल कैसा है।

हेलमेट लगाकर चलें : वैसे तो मौसम कोई भी हो आपको हेलमेट लगाकर ही बाइक चलानी चाहिये। लेकिन अगर मौसम बारिश का हो तो बाइक पर चलते समय हेलमेट का प्रयोग और भी अनिवार्य हो जाता है। यह न सिर्फ आपको दुर्भाग्यवश हुई दुर्घटना में गंभीर चोट लगने से बचाता है। बल्कि बारिश के मौसम में आपके सिर को भीगने से भी बचाता है। लेकिन यह भी ध्यान दें कि हेलमेट के शीशे पर गिरने वाली बारिश की बूंदों को अपने हाथ से साफ करते रहें। क्योंकि ऐसा न करने से आपकी विजिबिलिटी बेहद कमजोर हो जाएगी और आपको इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

chat bot
आपका साथी