Summer Bike Riding Tips: भीषण गर्मी में बाइक चलाते वक्त साथ रखें ये चीज़ें, कभी नहीं होगी परेशानी

भीषण गर्मी में बाइक चलाते वक्त साथ रखें ये चीज़ें

Summer Bike Riding Tips भीषण गर्मी के वक्त बाइक चलाना कभी भी आसान नहीं होता है। लेकिन गर्मियों के मौसम में बाइक लेकर निकलते वक्त अगर कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो गर्मियों में सफर के दौरान होने वाली परेशानियों से बचे रहेंगे।

Rishabh ParmarSun, 28 Feb 2021 08:21 PM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बाइक सवार लोगों के लिए बाइक राइडिंग सिर्फ जरूरत ही नहीं बल्कि उनका पैशन होता है। अक्सर मानसून में लोग बाइक चलाने का लुत्फ अपने पार्टनर के साथ उठाना चाहते हैं। लेकिन गर्मियों के मौसम में हर कोई बाइक राइडिंग से बचना चाहता है क्योंकि ये मौसम में धूप सिर पर आ जाती है और बाइक चलाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन किन्ही मजबूरियों के कारण या ऑफिस जाने के लिए आपको बाइक लेकर निकलना ही पड़ता है। गर्मी के मौसम में आपके लिए सफर मज़ा की जगह सज़ा न बन जाए इसलिए हम आपको कुछ बता रहे हैं कुछ टिप्स जो भीषण गर्मी में तपने से आपको बचाएंगी।

कूलिंग वेस्ट पहन कर चलें: गर्मी के सीज़न में निकलते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिसमें कूलिंग वेस्‍ट इस समय तेजी से चलन में आया है। ये एक प्रकार का जैकेट होता है जिसे आप अपने कपड़े के भीतर पहन सकते हैं। ये कपड़े और फैब्रिक दोनों में ही आता है। फैब्रिक मटैरियल में आपको बैटरी भी मिलती है जिसमें एक डिवाइस लगा होता है जिससे आपकी जैकेट ठंडी होती रहती है। ये कूलिंग वेस्ट जून-जुलाई की तपन से आपकी बॉडी को सामान्य रखने के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

पानी की बोतल रखें साथ: गर्मियों के मौसम में चलते वक्त आपको सन स्ट्रोक पड़ सकता है। ऐसे में आपको उससे बचने के लिए अपने साथ पानी की बोतल रखना जरूरी होता है। अगर आप तेज़ गर्मी में बाइक से सफर कर रहे हैं तो लगातार बाइक चलाने से अच्छा रहेगा कि आप कुछ किलोमीटर चलने के बाद बाइक को रोक लें और फिर पानी पिये इससे आपके शरीर में पानी की मात्रा बराबर रहेगी क्योंकि गर्मियों के मौसम में शरीर का पानी तेजी से सूखता है। गर्मियों के मौसम में जगह-जगब नींबू शिकंजी वगैरा मिलता है। इसे आप पी सकते हैं इससे आपके शरीर में पानी की कमी का खतरा खत्म हो जाएगा और आप सुरक्षित राइड कर सकते हैं।

हल्के हेलमेट का करें इस्तेमाल: गर्मियों के मौसम में राइडिंग करते वक्त बाइक सवारों को कई बातों का ध्यान रखना चाहिये इनमें से एक हेलमेट भी है। याद रहे बिना हेलमेट के बाइक लेकर बिलकुल भी नहीं निकलना चाहिये। लेकिन इस बात का ध्यान रहे हेलमेट अच्छी ब्रांड का होना चाहिये साथ ही जितना हल्का हेलमेट होगा उतना ही गर्मी के मौसम में आपको फायदा मिलेगा। अगर सफेद रंग की हेल्‍मेट तो यह आपके सिर कम से कम गर्म होगा। यदि आपके पास सफेद रंग की हेल्‍मेट न हो तो ऐसा हेल्‍मेट लें जिसमें वेंट जरूर हो ताकि हेलमेट के भीतर ज्‍यादा गर्मी ना हो।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.