Bike Riding Tips : पहली बार बाइक से लंबी ट्रिप पर जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, आसान होगा सफर

Bike Riding Tips बाइक राइडिंग के शौकीन लोग अक्सर लंबे सफर पर मोटरसाइकिलल पर ही जाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप पहली बार बाइक पर लंबा सफर कर रहे हैंतो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिये ताकि आपकी ट्रिप में खलल न पड़े।

Rishabh ParmarTue, 03 Aug 2021 09:02 PM (IST)
पहली बार बाइक से लंबी ट्रिप पर जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद फिलहाल स्थिति देश में सामान्य है। ऐसे में हर कोई लॉकडाउन के बाद घूमने का मन बना रहा है। बहुत से लोग अपने निजी वाहन से कहीं भी घूमने जाना पसंद करते हैं। वहीं कई एडवेंचर के शौकीन लोग तो बाइक से ही सोलो ट्रिप पर जाना पसंद करते हैं। अगर आप भी इन्ही में से एक हैं और बाइक पर अपनी पहली सोलो ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिये। जिससे आपकी ट्रिप का मज़ा खराब न हो जाए। आइये अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी बातें जिन्हें आपको बाइक से लंबी ट्रिप पर जाते समय ध्यान में रखना चाहिये ये आपके बहुत काम आएंगी।

लगातार बाइक न चलाएं :-

यदि आप पहली बार बाइक से किसी लंबी ट्रिप पर निकल रहे हैं तो इस बात का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आपकी बॉडी प्रॉपर रेस्ट मिले। कभी ऐसा नहीं करना चाहिये कि एक साथ बहुत अधिक दूरी तक आप बाइक चला रहे हैं। क्योंकि ये संभव है कि आप हिम्मत करके बाइक को लगातार लंबे सफर पर चला लें। लेकिन इसका असर बाद में आपके शरीर पर पता चलता है आपको दर्द हो सकता है। इसके अलावा लगातार मोटरसाइकिल चलाने से आपकी बाइक भी गर्म पड़ सकती है और उसमें किसी तरह की कोई खराबी भी आ सकती है। इस लिए सफर के दौरान हमेशा कुछ देर का ब्रेक लेना चाहिये जिससे आप भी रेस्ट कर सकें और अपनी बाइक को भी ठंडा होने का मौका दें।

हल्का भोजन कर के निकलें :-

बाइक द्वारा लंबी यात्रा पर जा रहे हैं या हिल स्टेशन पर जाने की योजना है तो ध्यान रखिये आपको हमेशा हल्का भोजन करना चाहिये। हल्का नाश्ता खाएं, दोपहर के भोजन को जल्दी कर लें और अधिक भोजन न करें। क्योंकि ज्यादा भोजन पचाने के लिए शरीर को बहुत अधिक ऊर्जा का इस्तेमाल करना पड़ता है। हल्का भोजन करने से आपका पेट हल्का रहेगा और बाइक राइडिंग के दौरान आपको किसी तरह की कोई समस्या नहीं आएगी। जैसे की पेट में दर्द, आलस और अन्य तरह की परेशानियां। इसके अलावा आजकल हर जगह पर शॉप वगैरा ओपन रहती हैं तो आपको अगर ज्यादा भूख लगे तो कहीं पर रुक कर स्नैक्स वगैरा ले सकते हैं, लेकिन कुछ भी लें वो हल्का ही होना चाहिये।

साथ न रखें अधिक सामान :-

बाइक से लंबी ट्रिप पर जा रहे हैं तो हमेशा अपना बैग लाइट वेट यानी हल्का रखना चाहिये। अन्यथा आप बाइक चलाते समय जल्दी थक जाएंगे। जितनी जरूरत हो सिर्फ उतना ही सामान अपने साथ रखें। हां लेकिन इस बात का जरूर ध्यान दें कि आपके बैग में एक पानी की बोतल, एनर्जी ड्रिंक, कुछ बेसिक मेडिसन, फर्स्ट एड किट जैसी चीजें होनी चाहिये। ताकि सफर में कभी किसी भी तरह की परेशानी से निपटने के लिए आप तैयार हों। इसके अलावा आपको कुछ बेसिक टूल्स भी बाइक के साथ रखने चाहिये ताकि कहीं पहाड़ी इलाके या किसी ऐसी जगह बाइक में कोई छोटी-मोटी समस्या आने पर आप खुद ही उसकी जांच कर सकें और उसे ठीक कर सकें। अगर आप इन कुछ बातों को फॉलो करेंगे तो निश्चित ही आपकी ट्रिप बेहद ही शानदार रहेगी। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.