Bike Mileage Tips : छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख बढ़ा सकते हैं बाइक का माइलेज, बस करने होंगे ये काम

पेट्रोल के बढ़े हुए दाम थमने का नाम नहीं ले रहे हैं ऐसे में तमाम लोगों के लिए बाइक चलाना मुश्किल हो गया है। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 02:34 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 08:24 AM (IST)
Bike Mileage Tips : छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख बढ़ा सकते हैं बाइक का माइलेज, बस करने होंगे ये काम
छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख बढ़ा सकते हैं बाइक का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में पेट्रोल के दामों में बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में सबसे बड़ी मार मध्यम वर्गीय परिवारों पर पड़ी है। जिस वजह से मिडिल क्लास के लोगों के लिए बाइक चलाना काफी मुश्किल हो गया है। आप भी अगर एक बाइक चलाते हैं और पेट्रोल के बढ़े हुए दामों की वजह से परेशान हैं, तो इस लेख के जरिये आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके से जिनसे आप बाइक का अच्छा माइलेज निकाल सकते हैं। बस इसके लिए आपको कुछ छोटी-छोटी लेकिन महत्वपूर्ण चीज़ों का ध्यान रखना चाहिये। इन टिप्स को अपना कर आप हर महीने काफी पैसों की बचत कर सकते हैं।

क्लच से पहले दबाएं ब्रेक : बाइक में अगर आप बिना क्लच का इस्तेमाल किये सिर्फ ब्रेक लगाते हैं तो ये आदत आपको जितना जल्दी हो सके बदल लेनी चाहिए। याद रखिये हमेशा ब्रेक लगाने से पहले क्लच को दबाना चाहिये। अगर आप ब्रेक लगाने के लिए इस प्रोसेस को फॉलो करते हैं तो इससे आपके वाहन के इंजन को आराम मिलता है और बाइक हो या कार वो आसानी से रुक जाती है साथ ही माइलेज पर भी असर नहीं पड़ता है।

क्लच पूरा दबाएं : अगर आप क्लच को सही तरह से प्रेस नहीं करते हैं और गियर शिफ्ट करते हैं तो इससे गियर सही तरह से बदलता नहीं है और आपकी बाइक का इंजन गर्म हो जाता है। इस लिए आपको बाइक का क्लच सही तरह से पूरा प्रेस करना चाहिए इसके बाद ही गियर शिफ्ट करना चाहिए जिससे की बाइक के इंजन पर कोई अतिरिक्त दबाव न पड़े और गियरबॉक्स भी सही रहे साथ ही बाइक का माइलेज भी मेंनटेन रहे।

तेज स्पीड पर न लगाएं ब्रेक : कुछ ऐसी गलतियां हैं, जिन्हें काफी अधिक लोग बाइक चलाते समय दोहराते हैं। जिनमें से एक है तेज स्पीड में अचानक से बाइक को रोकना भी आती है। यदि आप भी अपनी बाइक को चलाते समय इस तरह के कार्य करते हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि इससे इंजन पर अचानक से काफी ज्यादा दबाव पड़ता है और हीटिंग की वजह से इंजन गर्म होने लग जाता है और माइलेज कम हो जाता है।

ब्रेक पर पैर रखने की आदत बदलें : अक्सर देखा गया है कि बहुत से लोगों की ये आदत होती है, वो बिना जरूरत के ही ब्रेक पर पैर रख कर चलते हैं, जिसकी वजह से इंजन पर दबाव पड़ता है। जब तक जरूरत ना पड़े तब तक ब्रेक दबाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे इंजन गर्म हो जाता है और ज्यादा फ्यूल कन्ज्यूम करने लगता है और बाइक का माइलेज कम हो जाता है। 

chat bot
आपका साथी