Bike Maintenance Tips : बाइक की चेन का ऐसे करें रखरखाव, लंबे समय देगी साथ

बाइक में चेन उसका एक अहम हिस्सा होती है। लेकिन अक्सर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं और ये ज्यादा बिगड़ जाती है। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बताएंगे कि आपको अपनी बाइक की चेन की देखभाल कैसे करनी चाहिये।

Rishabh ParmarTue, 03 Aug 2021 05:37 PM (IST)
बाइक की चेन का इस तरह रखें ख्याल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Bike Chain Cleaning Tips : दोपहिया वाहनों की मांग देश में सबसे ज्यादा है। जिसके चलते तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अपनी एक से बढ़कर एक मोटरसाइकिल लांच करती रहती हैं। बहुत से लोग बाइक खरीदने के शौकीन तो होते हैं, लेकिन उसकी ठीक तरह से देखभाल नहीं कर पाते हैं। दरअसल, लोग अक्सर बाइक के मुख्य हिस्सों इंजन, ब्रेक, क्लच जैसी चीज़ों पर ध्यान देते हैं। लेकिन अधिकतर लोग अपनी बाइक की चेन के बारे में जानकारी नहीं रखते, जिस वजह से वक्त-बेवक्त आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है। आइये इस लेख के जरिये हम आपको बताते हैं बाइक की चेन की देखभाल कैसे करें।

चेन को ढीला न होने दें : बाइक की चेन खराब होना सबसे कॉमन प्रॉब्लम है, अक्सर देखा जाता है कि बाइक की चेन में कसाव कम हो जाता है। अधिकतर लोगों की बाइक की चेन ढीली हो जाती है, जिस वजह से उसमें से खटकने जैसी आवाज़ भी आने लगती है। कई बार तो चेन अधिक ढीली होने पर चेन स्प्रोकेट से उतर जाती है। जिससे बाइक को बड़ा नुकसान हो सकता है। इसलिए हमेशा बाइक की चेन को कसवा कर रखें। लेकिन ध्यान रहे आपकी बाइक की चेन न ज्यादा कसी हुई होनी चाहिए और न ही ज्यादा ढीली होनी चाहिए। इस लिए पर्याप्त मात्रा में फिट रखने के लिए आपको किसी मैकेनिक से ही बाइक की चेन को कसवाना चाहिए ताकि उसकी लाइफ बनी रहे।

चेन पर हमेशा डालें लुब्रिकेंट : आपकी मोटरसाइकिल की चेन के खराब होने का एक कारण उसमें सही समय पर लूब्रीकेंट न डालना भी होता है। अगर आप सही समय पर अपनी बाइक की चेन में लुब्रिकेंट नहीं डालेंगे तो चेन की चिकनाहट खत्म हो जाएगी है। जिस वजह से चेन स्प्रोकेट घिसकर खराब होने लग जाता है। अगर अधिक समय तक चेन में लुब्रिकेंट का इस्तेमाल नहीं किया गया तो जंग के कारण चेन बेकार हो जाएगी। इसलिए जरूरी है कि चेन में समय-समय पर हमेशा लुब्रिकेंट का इस्तेमाल किया जाए ताकि उसकी तरलता बनी रहे।

खुला न रखें चेन कवर : मोटरसाइकिल का चेन कवर बाइक के चेन और स्प्रोकेट दोनों को ही सुरक्षित रखता है। यदि आप अपनी बाइक की चेन को कवर में नहीं रखेंगे तो चेन जल्दी खराब हो सकती है। चेन के कवर से बाहर होने के कारण इस पर धूल-मिट्टी, अधिक जम जाती है। आजकल के दौर में जो स्पोर्ट्स बाइक आ रही हैं उनमें खुला चेन कवर दिया जाने लगा है। जिस वजह से चेन खराब होने का खतरा ज्यादा बड़ गया है। ऐसी बाइक्स में खासतौर पर चेन की देखभाल करने की जरूरत होती है। ध्यान रखिये की बिना चेन कवर के बाइक न ही चलाएं तो बेहतर होगा। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.