Beijing Motor Show: कोरोना वायरस के बाद चीन में पहले मोटर शो का हुआ आगाज, कई बड़ी कंपनियां करेंगी शिरकत

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अप्रैल के बाद से चीनी बाजार में तेजी से उछाल आया है। यहां बड़े लग्जरी वाहन और इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग पहले से ज्यादा बढ़ गई है। हालांकि शुरू हुए मोटर शो में अब पहले से कम मॉडल देखने को मिलेंगे।

By Sajan ChauhanEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 11:30 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 11:30 AM (IST)
Beijing Motor Show: कोरोना वायरस के बाद चीन में पहले मोटर शो का हुआ आगाज, कई बड़ी कंपनियां करेंगी शिरकत
होंड की नई एसयूवी की प्रतिकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Beijing Autoshow: दुनिया भर में कोरोना नाम की महामारी को फैलाने के बाद अब चीन का व्यापार वापस पटरी पर लौट रहा है। बता दें, चीन का ऑटो बाजार एक बार फिर से सक्रिय हो गया है।बीजिंग में इस ऑटो-शो का आगाज शनिवार को हो चुका है, जो 5 अक्टूबर तक चलेगा। बता दें, इस महामारी के दौरान शुरू हुआ यह शो दुनिया के अन्य बड़े कार बाजारों के लिए एक उम्मीद है। हालांकि, इसमें अब पहले से कम कंपनियां शिरकत करेंगी। 

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अप्रैल के बाद से चीनी बाजार में तेजी से उछाल आया है। यहां बड़े लग्जरी वाहन और इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग पहले से ज्यादा बढ़ गई है। एक साल पहले अगस्त में चीन की ऑटो बिक्री 11.6% बढ़ी थी, जो लॉकडाउन के दौरान रही पांचवीं वृद्धि थी। ​हालांकि मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन के बाद चीनी वाहन बाजार में  79% तक गिरावट दर्ज की गई है।

इस मोटर में टोयोटा मोटर और होंडा मोटर के साथ साझेदारी करने वाली ग्वांग्झू की कंपनी जीएसी इस साल ब्रिकी में काफी तेजी होने के संकेत दे रही है। वहीं जर्मनी की लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू को उम्मीद है कि इस साल चीन में "सिंगल डिजिट ग्रोथ" होगा। हाल ही में सामने आए आंकड़ों के अनुसार सितंबर के पहले 20 दिनों में 12% तक यात्री कार की बिक्री के साथ  "गोल्डन सितंबर और अक्टूबर  सिल्वर" के रूप में देखा जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक इस साल की ऑटो बिक्री पिछले वर्षों से बहुत अलग है, हालांकि बड़े सेडान और स्पोर्ट-यूटिलिटी वाहनों की बिक्री पिछले साल के स्तर पर लौट आई है, लेकिन बड़े पैमाने पर बाजार ब्रांडों के बीच प्रतिस्पर्धा अभी भी तेज है। 

chat bot
आपका साथी