कार के केबिन को साफ करते वक्त इन चीज़ों से करें परहेज़, हो सकता है बड़ा नुकसान!

कार को साफ-सुथरा हर कोई रखना चाहता है लेकिन जब इसके इंटीरियर की बात हो तो इसकी साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिये। आज अपने इस लेख के जरिये आपको बता रहे है कार साफ करते वक्त किन चीज़ों के इस्तेमाल से बचना चाहिये।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:20 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 10:00 AM (IST)
कार के केबिन को साफ करते वक्त इन चीज़ों से करें परहेज़, हो सकता है बड़ा नुकसान!
कार के केबिन को साफ करते वक्त इन चीज़ों से करें परहेज़

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अपनी कार से हर किसी को प्यार होता है, बहुत से लोग इसे हमेशा चमका कर रखते हैं। जोकि सही भी है। जब हम अपने लाखों रुपये एक कार खरीदने पर लगा देते हैं, तो उसकी देखभाल करना भी हमारी जिम्मेदारी बनती है। लेकिन कार के इंटीरियर को चमकाते वक्त कई लोग अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसका खामियाज़ा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहें कुछ ऐसी बातें जिनका आपको कार का इंटीरियर साफ करते वक्त विशेष ध्यान रखना चाहिये। नहीं तो आपकी मेहनत के साथ आपकी कार भी खराब हो सकती है।

किसी भी एक्सपीरियमेंट से बचें : आज कार क्लीनिंग के लिए बाज़ार में बहुत सारे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। लेकिन हमेशा कार साफ करने के लिए किसी ब्रांडेड क्लीनर का ही इस्तेमाल करना चाहिये। क्योंकि कुछ पैसे बचाने के लिए यदि आप इंटीरियर साफ करने के लिए सस्ते क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं, तो ये आपकी कार के डैशबोर्ड आदि का रंग उड़ा सकता है। इसलिए हमेशा अच्छे और महंगे क्लीनर से ही कार का ही इस्तेमाल करें। अगर आपके पास एक सस्ता इंटीरियर क्लीनर है भी तो उसको आप पहले कार के निचले हिस्से पर इस्तेमाल कर के देख लें।

एल्कोहल क्लीनर : एल्कोहल बेस्ड क्लीनर काफी ज्वलनशील होते हैं। कुछ क्लीनर्स में थोड़ी मात्रा में एल्कोहल का इस्तेमाल किया जाता है तो वहीं कुछ क्लीनर्स में एल्कोहल की मात्रा काफी ज्यादा होती है, ऐसे क्लीनर्स के इस्तेमाल से कार में आग लगने का खतरा बना रहता है इसलिए आपको इनके इस्तेमाल से बचना चाहिए।

हार्ड क्लॉथ: हार्ड क्लॉथ का इस्तेमाल करने से कार के विंडशील्ड, डैशबोर्ड, टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम आदि के ऊपर स्क्रैच पड़ सकते हैं। आपको हमेशा माइक्रो फाइबर वाले क्लाथ का इस्तेमाल कार के केबिन के अंदर की सफाई के लिए करना चाहिए। ये बेहद सॉफ्ट होता है साथ ही इससे इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स को भी किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है।

प्लास्टिक वाले स्प्रे: प्लास्टिक बेस्ड स्प्रे किसी भी कार के इंटीरियर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप लगातार अपनी कार के केबिन को साफ़ करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं तो केबिन में मौजूद लेदर सीट्स को नुकसान पहुंचता है साथ ही साथ ये आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक है।

सख्त प्लास्टिक ब्रश: कभी भी कार के इंटीरियर की सफाई के लिए हार्ड प्लास्टिक ब्रश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप सीट्स और विंडशील्ड पर इससे सफाई करते हैं तो ये खराब हो सकता है। इससे कांच पर स्क्रैच पड़ सकते हैं और सीट्स कवर भी फट सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी