कोरोना के कारण फिर सुस्त पड़ी टू-व्हीलर्स की चाल, देखिये पिछले महीने किसने बेची कितनी यूनिट्स

कोरोना की वजह से एक बार फिर टू-व्हीलर्स की बिक्री में दर्ज हुई गिरावट

कोरोना की चपेट पिछले साल की तरह ही एक बार फिर से ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री आती दिख रही है। देश के कई राज्यों में लगे लॉकडाउन की वजह से तमाम वाहनों के शोरूम बंद है ऐसे में बीते महीने दोपहिया वाहनों की सेल में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

Rishabh ParmarMon, 17 May 2021 11:12 AM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोरोना महामारी के कहर से न सिर्फ आम लोगों के बीच त्राहिमाम मचा हुआ है, बल्कि इसकी मार ऑटोमोबाइल सेक्टर भी झेल रहा है। जिस वजह से मार्च 2021 के मुकाबले अप्रैल 2021 में टू-व्हीलर्स की सेल में 27.6% भारी गिरावट दर्ज की गई है। अप्रैल में कुल टू-व्हीलर्स की बिक्री 8,65,134 लाख रही, जब कि यह आंकड़ा मार्च की बात करें तो 11,95,445 लाख था। आइये आपको बताते हैं पिछले महीने टू-व्हीलर्स की सेल्स का हाल किसने बेचे सबसे ज्यादा व्हीकल और किसकी बिक्री में आई भारी गिरावट, अपने इस लेख के जरिये कोरोना महामारी के दौरान टू-व्हीलर इंडस्ट्री किन हालातों से गुजर रही है उस पर एक नज़र डालते हैं।

1. हीरो मोटोकोर्प : पिछले महीने यानी अप्रैल की बात करें तो दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकोर्प ने अपना पहला स्थान बरकरार रखते हुए 2,99,576 यूनिट्स व्हीकल बेचे जो मार्च के मुकाबल 1.5% की वृद्धि के साथ बिके। जो कि महीने-दर-महीने (MoM) के उच्चतम लाभों में से एक है। घरेलू दोपहिया निर्माता के पास वर्तमान में 34.63% बाजार हिस्सेदारी है। हीरो स्प्लेंडर, एचएफ डीलक्स, सुपर स्प्लेंडर, ग्लैमर और पैशन जैसे मॉडल्स की वजह से है, ये कंपनी की कुल बिक्री के प्रमुख स्त्रोत हैं।

2. होंडा टू-व्हीलर्स : Honda Motorcycle and Scooters इंडिया ने अपनी सेल में मार्च के मुकाबले अप्रैल में 30.4 फीसदी की गिरावट के साथ 2,17,882 यूनिट्स की कुल बिक्री की है। इसके साथ ही ये दूसरे पायदान पर रही। घरेलू बाज़ार में जापानी दोपहिया वाहन निर्माता के लिए Activa स्कूटर और CB Shine दो प्रमुख बिक्री के प्रोडक्ट्स हैं।

3. टीवीएस मोटर्स : अप्रैल में बिक्री की बात करें तो मार्च के मुकाबले टीवीएस मोटर्स ने 28% की गिरावट दर्ज की है और बिक्री में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। जहां टीवीएस मार्च 2021 की 1,78,377 लाख इकाइयों के मुकाबले 1,28,365 इकाइयों की बिक्री करने में सफल रही है। हालांकि टीवीएस कंपनी अप्रैल के महीने में बजाज के मुकाबले अपने टू-व्हीलर्स की सेल ज्यादा बेहतर करने में सफल रहा है।

4. बजाज ऑटोमोबाइल : वहीं बात अगर बजाज ऑटोमोबाइल की करें तो कंपनी ने मार्च 2021 की 1,37,352 इकाइयां बेची थीं। वहीं इसके विपरीत अप्रैल 2021 में कंपनी सिर्फ 98,041 यूनिट्स की ही बिक्री करने में सफल रही है। जिस वजह से बिक्री के लिहाज से कंपनी चौथे स्थान पर पहुंच गई। बता दें बजाज की तरफ से सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल पल्सर के विभिन्न मॉडल्स हैं।

5. रॉयल एनफील्ड : स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड का नाम अप्रैल में हुई बाइक्स की बिक्री वाली इस लिस्ट में पांचवें पायदान पर है। चेन्नई स्थित बाइक निर्माता ने पिछले महीने मार्च 2021 में 60,189 कुल यूनिट्स बेची थीं। वहीं इसके मुकाबले कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन की वजह से शोरूम बंद होने के कारण अप्रैल में मात्र 42,120 बेचीं हैं।  

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.