ये है भारत की सबसे सुरक्षित MPV, मारुति सुजुकी Ertiga को देती है कड़ी टक्कर

अगर आप अपने परिवार के लिए एक ऐसी बजट एमपीवी खरीदना चाहते हैं जो किफायती होने के साथ-साथ सुरक्षित भी हो। तो इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी और सबसे सुरक्षित एमपीवी के बारे में।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 01:19 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:15 AM (IST)
ये है भारत की सबसे सुरक्षित MPV, मारुति सुजुकी Ertiga को देती है कड़ी टक्कर
मारुति सुजुकी अर्टिगा और रेनॉल्ट ट्राइबर सेवन सीटर एमपीवी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपका परिवार बड़ा है और आप एक ऐसी कार खरीदना चाहते हैं, जो किफायती होने के साथ-साथ आपके बजट में भी आसानी से फिट हो जाए तो भारत में ऐसी कई कारों के ऑप्शन अवेलेबल है। जिन्हें आप आसानी से कम दामों पर खरीद सकते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसी दो एमपीवी (मल्टी परपज़ वाहन) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सस्ती होने के साथ-साथ काफी बेहतरीन भी हैं और सबसे ज्यादा डिमांड में भी हैं। इस लिस्ट में फ्रांसिसि वाहन निर्माता कंपनी रेनॉल्ट की तरफ से आने वाली ट्राइबर और मारुति सुजुकी की तरफ से आने वाली अर्टिगा का नाम शामिल हैं।

रेनॉल्ट ट्राइबर : फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी रेनॉल्ट की तरफ से आने वाली, रेनो ट्राइबर देश की सबसे सुरक्षित एमपीवी है। Renault Triber को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट्स के लिए 4 स्टार और बच्चों की सुरक्षा के लिए 3 स्टार रेटिंग मिली है। यानि कि यह एमपीवी केवल स्पेशियस और किफायती ही नहीं, बल्कि भारतीय मार्केट में मौजूद सबसे सुरक्षित गाड़ियों में से एक है। माइलेज की बात करें तो ट्राइबर पेट्रोल में 18.1 का ARAI सर्टिफाइड माइलेज देने में सक्षम है। इसे ग्राहक 5.50 से लेकर 7.95 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

फीचर्स : रेनॉ ट्राइबर के फीचर्स की बात करें तो इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS और सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड तौर पर रियर पार्किंग सेंसर मिलते हैं। हालांकि इसके टॉप वेरिएंट में साइड एयरबैग, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 8 इंच का MediaNav टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, और दूसरी और तीसरी पंक्ति की सीटों के लिए एसी वेंट्स भी दिये गए हैं। Renault Triber में 999cc का 3 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो 71 Hp की पावर और 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो Triber के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक है।

मारुति सुजुकी अर्टिगा : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की तरफ से आने वाली 7 सीटर एमपीवी अर्टिग भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी है। फीचर्स की बात करें तो अर्टिगा में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और पुश-बटन स्टार्ट-स्टॉप मिलता है। इसके अलावा इस कार में वेंटिलेटेड फ्रंट कप होल्डर, रियर AC वेंट के साथ ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और रिवर्स पार्किंग कैमरा भी दिया गया है। इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और रिवर्स पार्किंग सेंसर भी शामिल हैं।

इंजन : इंजन और पॉवर की बात करें तो कंपनी ने इसके पेट्रोल वैरिएंट में 1462 सीसी का 4 सिलेंडर इंजन दिया है, जोकि 103 बीएचपी की पॉवर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा अर्टिगा सीएनजी में भी उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि इसका सीएनजी वैरिएंट 26.08 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देने में सक्षम है। हालांकि कंपनी ने इसमें माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जो कार के माइलेज को बेहतर बनाता है और कार का पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट 19 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक मॉडल 17.99 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देता है। अर्टिगा को 7.81 लाख रुपये से लेकर 10.59 लाख रुपये तक की एक्स-शोरूम पर खरीदा जा सकता है। 

chat bot
आपका साथी