ऑटोमोबाइल कॉम्पोनेंट्स को भारत में तैयार करने की दिशा में काम कर रहे ACMA और SIAM

ऑटो कम्पोनेंट के लोकलाइजेशन से न सिर्फ निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी बल्कि बेहतर कीमत के कारण पूरी तरह से आयात होने वाले सहज और सब-स्टैंडर्ड घटकों के आयात पर अंकुश लगाने में भी मदद मिलेगी। इससे ऑटो सेक्टर को फायदा होगा

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 05:09 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 07:28 AM (IST)
ऑटोमोबाइल कॉम्पोनेंट्स को भारत में तैयार करने की दिशा में काम कर रहे ACMA और SIAM
ऑटोमोबाइल कॉम्पोनेंट्स को भारत में किया जाएगा तैयार

नई दिल्ली, (पीटीआई)। ऑटोमोबाइल कंपोनेंट इंडस्ट्री और SIAM एक साथ मिलकर वाहनों में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न प्रोडक्ट्स का लोकलाइजेशन करने की दिशा में काम कर रहे हैं जिससे इनकी कीमत में कमी लाई जा सके। इस बात की जानकारी एसीएमए प्रेसिडेंट दीपक जैन ने गुरुवार को दी है।

दो दिवसीय उद्योग कार्यक्रम ACMA Automechanika के उद्घाटन सत्र में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि इस पहल से उद्योग को सब स्टैंडर्ड घटकों के आयात को कम करने में भी मदद मिलेगी। जैन ने कहा, "ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (ACMA) और सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) ऑटो कंपोनेंट सेक्टर में गहरे स्थानीयकरण को बढ़ाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं, जो वैश्विक बाजार में हमारी मूल्य प्रतिस्पर्धा को बढ़ाएगा।"

उन्होंने कहा कि इससे न केवल हमें निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि बेहतर कीमत के कारण पूरी तरह से आयात होने वाले सहज और सब-स्टैंडर्ड घटकों के आयात पर अंकुश लगाने में भी मदद मिलेगी। जैन ने कहा कि हाल ही में घोषित पीएलआई योजना का उद्देश्य उद्योग को प्रोत्साहन देकर उद्योग की निर्यात प्रतिस्पर्धा को बढ़ाना है।

उन्होंने कहा, "पूरे मोटर वाहन उद्योग के लिए 57,000 करोड़ रुपये का एक बड़ा परिव्यय बनाया गया है। ये सभी उपाय ऑटो पार्ट्स के निर्यात के लिए अच्छी तरह से विकसित होते हैं, जिनमें आफ्टरमार्केट भी शामिल है।" जैन ने कहा कि आफ्टरमार्केट सेगमेंट शायद ऑटो कंपोनेंट उद्योग का सबसे जीवंत और सबसे तेजी से बढ़ने वाला सेगमेंट था।

उन्होंने कहा कि 2019-20 में, यह 9.8 बिलियन अमरीकी डॉलर पर था, जिसमें 12 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) थी, जबकि ऑटो कंपोनेंट उद्योग का कुल कारोबार 8 बिलियन CAGR के साथ 50 बिलियन अमरीकी डालर था।

"यह नोट करना दिलचस्प है कि पिछले साल, जो महामारी के आउट-ब्रेक के कारण हमारे लिए शायद सबसे चुनौतीपूर्ण साल था, उद्योग के सभी खंडों में, यह मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम), या निर्यात या आपूर्ति करता है जैन ने कहा कि आयात बुरी तरह से प्रभावित हुआ, लेकिन इसके बाद भी मजबूती बनी रही। यह aftermarket की अटूट भावना को दर्शाता है।

70 से अधिक निर्माता और आपूर्तिकर्ता ACMA Automechanika में अपने नवीनतम ऑटो घटकों और सामान का प्रदर्शन कर रहे हैं। एसीएमए ने इस वर्ष दो दिवसीय वर्चुअल फेयर के लिए मेसे फ्रैंकफर्ट के साथ भागीदारी की है। जैन ने कहा, "मेसक फ्रैंकफर्ट के साथ हमारी साझेदारी हमारे सदस्यों को न केवल इस शो में भाग लेने का अवसर प्रदान करती है, बल्कि उभरते हुए अन्य ऑटोमोटिविका शो में भी भाग लेती है जो विकसित बाजारों में भी आयोजित होते हैं और अपने निर्यात कारोबार को बढ़ाते हैं।" 

chat bot
आपका साथी