ये है भारत की सबसे सुरक्षित हैचबैक कार, कीमत 6 लाख रुपये से भी कम

अगर कार में सेफ्टी के प्रॉपर अरेंजमेंट नहीं हैं तो एक्सीडेंट के दौरान ड्राइवर और पैसेंजर दोनों को ही गंभीर चोट आ सकती है। ऐसे में आज इस खबर में हम आपको भारत में मिलने वाली सबसे सेफ हैचबैक कार के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 02:40 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 02:42 PM (IST)
ये है भारत की सबसे सुरक्षित हैचबैक कार, कीमत 6 लाख रुपये से भी कम
ये है भारत की सबसे सुरक्षित हैचबैक कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में जिस तरह से वाहन बढ़ रहे हैं ठीक उसी तरह से रोड एक्सीडेंट्स भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में कार के कार में बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स का होना बेहद जरूरी है। अगर कार में सेफ्टी के प्रॉपर अरेंजमेंट नहीं हैं तो एक्सीडेंट के दौरान ड्राइवर और पैसेंजर दोनों को ही गंभीर चोट आ सकती है। आपको बता दें कि एंट्री लेवल कारों में सबसे कम सेफ्टी फीचर्स ऑफर किए जाते हैं। ज्यादातर एंट्री लेवल कारों में बेसिक लेवल के सेफ्टी फीचर्स होते हैं। अगर आप का बजट कम है और आप एक बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स वाली कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो इसमें परेशान होने वाली बात नहीं है क्योंकि आज हम आपको भारत में सबसे सुरक्षित हैचबैक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक्सीडेंट के दौरन आपको और आपकी फैमिली को गंभीर चोट लगने से बचाती हैं।

Tata Altroz

भारत में Tata Altroz एक जाना पहचाना नाम बन चुका है। दअरसल इस कार का डिजाइन और इसके फीचर्स इतने बेहतरीन हैं कि लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं। अगर बात करें सेफ्टी की तो ग्लोबल एनसीएपी टेस्ट (न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) में इस इस कार को 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है जो भारत में मौजूद चुनिंदा कारों को ही मिल पाई है। इस रेटिंग का सीधा मतलब यही है कि एक्सीडेंट होने की स्थिति में ये ड्राइवर और पैसेंजर्स को बेहतरीन सुरक्षा प्रदान करती है जिससे उन्हें चोट से बचाया जा सके और एक्सीडेंट के इम्पैक्ट को निम्न स्तर पर लाया जा सके। सिर्फ अडल्ट सेफ्टी ही नहीं बल्कि चाइल्ड सेफ्टी के मामले में भी ये कार अव्वल है।

टाटा अल्ट्रोज के डिजाइन की बात करें तो ये काफी मॉर्डन है साथ ही इसमें बेहतरीन स्टाइलिंग एलिमेन्ट्स को भी शामिल किया गया है जिससे ये हैचबैक काफी अट्रैक्टिव नजर आती है। स्पेस के मामले में भी ये कार अपने सेगमेंट में काफी आगे है क्योंकि इसमें ग्राहकों को बेहतरीन हेड रूम और लेग रूम भी दिया जाता है जो कम्फर्ट के नजरिए से काफी बेहतर है।

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात करें तो Tata Altroz दो इंजन ऑप्शंस मिलते हैं जिनमें पहला 1.2 लीटर BS6 पेट्रोल इंजन है जो कि 86 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरा 1.5 लीटर का BS6 डीजल इंजन है जो कि 90 PS की पावर और 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। अल्ट्रोज़ रेंज में मानक सुरक्षा किट के रूप में दो एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, फ्रंट सीटों के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर शामिल हैं। इस कार की कीमत 5.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू है।  

chat bot
आपका साथी