फुल चार्जिंग में 375 किलोमीटर दौड़ेगी ये धाकड़ इलेक्ट्रिक SUV, कीमत भी होगी बेहद कम

आम आदमी की जरूरत को समझते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी इलेक्ट्रिक कार बनाने का फैसला किया। जानकारी के मुताबिक कंपनी जल्द ही भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारें पेश कर सकती है और इन्हीं कारों में से एक है महिंद्रा ईएक्सयूवी 300 SUV

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Apr 2021 07:14 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 07:46 AM (IST)
फुल चार्जिंग में 375 किलोमीटर दौड़ेगी ये धाकड़ इलेक्ट्रिक SUV, कीमत भी होगी बेहद कम
सिंगल चार्ज में लंबी दूरी तय करेगी ये इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में साल 2019 के मध्य तक देश की पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च हो गई थी। दरअसल हुंडई ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार कोना को इसी साल लॉन्च किया था। यह कार हाई रेंज के साथ ही बेहतरीन फीचर्स से लैस थी। हालांकि इसकी कीमत आम आदमी के बजट से थोड़ी सी ज्यादा थी। इस दिक्कत को समझते हुए। इलेक्ट्रिक कार निर्माताओं ने ऐसी कारों पर काम करना शुरू किया जो अच्छी रेंज तो दे ही साथ ही साथ किफायती भी हो।

आम आदमी की जरूरत को समझते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी इलेक्ट्रिक कार बनाने का फैसला किया। जानकारी के मुताबिक कंपनी जल्द ही भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारें पेश कर सकती है और इन्हीं कारों में से एक है महिंद्रा ईएक्सयूवी 300 जिसे आने वाले महीनों में लॉन्च किया जा सकता है। जानकारी के अनुसार इस एसयूवी की कीमत भी काफी कम होगी।

यह एक हाई रेंज कार होगी जिसे चार्ज करने में कम से कम समय लगेगा साथ ही साथ इसमें 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं। जिसका मतलब यह है कि आपकी पूरी फैमिली एक ही कार में समा जाएगी और फिर आप आसानी से लंबी दूरी तक ट्रैवल कर सकते हैं। यह कार महिंद्रा एक्सयूवी 300 के डिजाइन पर ही आधारित होगी और इसका ज्यादातर हिस्सा एक्सयूवी 300 ऐसा ही होने वाला है।

जानकारी के अनुसार सिंगल चार्ज में इस कार को 375 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। आपको बता दें कि eXUV300 कंपनी की पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार है। Mahindra eXUV300 डिजाइन के मामले में काफी हद तक XUV300 जैसी ही रहेगी हालांकि डिजाइन में कुछ बड़े अपडेट्स भी देखने को मिलेंगे। भारत में पहले से मौजूद कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी और एमजी जेड एस ईवी को महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी से टक्कर मिलने की उम्मीद है। eXUV300 को महिंद्रा स्केलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है।

chat bot
आपका साथी