गियर और क्लच लगाने का सही तरीका जानकर बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज

हैचबैक और एंट्री लेवल कारें एसयूवी और एमपीवी की तुलना में ज्यादा माइलेज देती हैं। अगर आप चाहें तो आप भी अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अपनी कार के गियर और क्लच को चलाने का सही तरीका पता होना चाहिए

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 09:41 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 07:27 AM (IST)
गियर और क्लच लगाने का सही तरीका जानकर बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज
गियर और क्लच लगाने का सही तरीका जानकर बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके पास एक कार है तो ये बात आप भी जानते होंगे कि कार का माइलेज मोटरसाइकिल की तुलना में काफी कम होता है। हालांकि हैचबैक और एंट्री लेवल कारें एसयूवी और एमपीवी की तुलना में ज्यादा माइलेज देती हैं। अगर आप चाहें तो आप भी अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अपनी कार के गियर और क्लच को चलाने का सही तरीका पता होना चाहिए जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

एक बार में डाउन करें एक गियर

अगर आप एक साथ गियर डाउन करते हैं तो ऐसा करने से इंजन पर बुरा असर पड़ता है जिसकी वजह से कार का माइलेज अपने आप कम हो जाता है और आपको फ्यूल भरवाने में ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

गियर आराम से करें शिफ्ट

कभी भी गियर शिफ्ट करने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। कुछ लोग बिना जरूरी स्पीड लिए हुए ही अपनी कार के गियर को बदल देते हैं जिससे इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ता है और उसका माइलेज कम हो जाता है। अगर बार-बार ऐसा किया जाए तो इंजन में डैमेज भी हो सकता है।

क्लच से पहले ब्रेक प्रेस करना है जरूरी

अगर आप सिर्फ ब्रेक लगाते हैं तो ये आदत आपको बदल लेनी चाहिए। हमेशा ब्रेक लगाने से पहले क्लच प्रेस करना चाहिए। इससे इंजन को रेस्ट मिलता है और कार आसानी से रुक जाती है साथ ही माइलेज भी कम नहीं होता है।

क्लच पूरा करें प्रेस

अगर आप क्लच को सही तरह से प्रेस नहीं करते हैं और गियर शिफ्ट करते हैं तो इससे गियर सही तरह से बदलता नहीं है और आपकी कार का इंजन गर्म हो जाता है। ऐसे में कार का क्लच सही तरह से पूरा प्रेस करना चाहिए इसके बाद ही गियर शिफ्ट करना चाहिए। 

chat bot
आपका साथी