इन आसान से तरीकों से बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज, नहीं जाना पड़ेगा मैकेनिक के पास

कार का माइलेज कम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनमें ड्राइवर की गलती की वजह से भी कई बार माइलेज कम हो जाता है तो वहीं कई बार कार के पार्ट्स में किसी तरह की खराबी के चलते भी माइलेज में कमी आ जाती है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 07:08 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 08:13 PM (IST)
इन आसान से तरीकों से बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज, नहीं जाना पड़ेगा मैकेनिक के पास
इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं अपनी कार का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। वैसे तो कारों में माइलेज कम होना आम बात है लेकिन आपकी कार में माइलेज की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है तो इसपर ध्यान देना बेहद जरूरी है। दरअसल कार का माइलेज कम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनमें ड्राइवर की गलती की वजह से भी कई बार माइलेज कम हो जाता है तो वहीं कई बार कार के पार्ट्स में किसी तरह की खराबी के चलते भी माइलेज में कमी आ जाती है। अगर आपकी कार में माइलेज की ऐसी कोई दिक्कत आ रही है तो आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी बदौलत माइलेज को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है।

हैवी क्रैश गार्ड: कुछ लोग कार में मेटल का हैवी गार्ड लगाते हैं जिससे एक्सीडेंट के दौरान कार के फ्रंट में किसी तरह का डैमेज ना हो, लेकिन ज्यादा हैवी होने की वजह से ऐसे गार्ड कार के इंजन पर दबाव डालते हैं और आपकी कार ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करती है और माइलेज कम हो जाता है। आपको ऐसी गलती करने से बचना चाहिए।

रूफ रेल्स: जो लोग अपनी कार से एडवेंचर पर जाने के शौक़ीन होते हैं वो सामान रखने के लिए कार की रूफ पर रूफ रेल्स लगवाते हैं। ये रूफ रेल आपकी कार का वजन तो बढ़ाती ही है साथ ही इसके ऐरोडायनैमिक स्ट्रक्चर को भी चेंज करते हैं जिससे कार का माइलेज कम होता है।

हैवी टायर्स: आजकल लोग अपनी कार को एग्रेसिव लुक देने के लिए हैवी टायर्स लगवा लेते लेकिन ये टायर्स माइलेज कम करते हैं। दरअसल इन टायर्स से इंजन पर दबाव पड़ता है।

ओवरलोडिंग: अपनी कार को ओवर लोडिंग से बचाना चाहिए। ओवरलोडिंग की वजह से इंजन में परमानेंट डैमेज हो सकता है। इतना ही नहीं माइलेज काफी कम हो जाता है। इस लिए तय लिमिट के हिसाब से सवारी बैठानी चाहिए।  

chat bot
आपका साथी