बिना चार्जिंग के पूरा भारत घूम सकती है ये इलेक्ट्रिक कार, जानें किस तकनीक से है लैस

कुछ विदेशी कार कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कार में चार्जिंग सिस्टम को खत्म करने का एक बेहद आसान और असरदार तरीका निकाला है जिसकी बदौलत आप अपनी कार को बिना चार्ज किए भी मनचाही दूरी तक ले जा सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 09:56 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 09:56 AM (IST)
बिना चार्जिंग के पूरा भारत घूम सकती है ये इलेक्ट्रिक कार, जानें किस तकनीक से है लैस
Solar Powered Electric Cars देती हैं जबरदस्त रेंज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक कारों को भारत में धीरे-धीरे काफी पसंद किया जाना शुरू हो चुका है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अभी भारत में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की काफी कमी है, इसके बावजूद भी लोगों ने इलेक्ट्रिक कारों पर भरोसा दिखाना शुरू कर दिया है। हालांकि कुछ विदेशी कार कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कार में चार्जिंग सिस्टम को खत्म करने का एक बेहद आसान और असरदार तरीका निकाला है जिसकी बदौलत आप अपनी कार को बिना चार्ज किए भी मनचाही दूरी तक ले जा सकते हैं। दरअसल कुछ कंपनियां सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार बना रही हैं जिन्हें सूरज की रौशनी से ही चार्ज किया जा सकता है, जिसका मतलब ये हुआ कि आपको इन्हें प्लग-इन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आज हम आपके लिए ऐसी ही कुछ कारें लेकर आए हैं जो सोलर पावर तकनीक से लैस हैं और पर्यावरण में किसी भी तरह का प्रदूषण भी नहीं फैलाती हैं।

Aptera Paradigm

Aptera Motors Corp. पहली कंपनी है जिसने अपनी सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार को सड़कों पर उतरा दिया है जिसका नाम Aptera Paradigm है। Aptera Paradigm की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसकी स्पीड किसी इलेक्ट्रिक कार के हिसाब से काफी तेज है और ये महज 3.5 सेकेंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है और इसकी अधिकतम स्पीड 177 किलोमीटर प्रति घंटे तक आसानी से पहुंच जाती है। इस कार में 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh तक की बैटरी लगी है। यह इलेक्ट्रिक कार अलग-अलग मॉडल में 134 bhp से लेकर 201 bhp तक की पावर जेनरेट कर सकती है। ये एक थ्री व्हीलर इलेक्ट्रिक कार है जिसका डिजाइन किसी स्पेसशिप जैसा नजर आता है जो दुनियाभर में मिलने वाली तमाम कारों से काफी यूनीक है।आपको बता दें कि ये कार सूर्य की रौशनी से चार्ज हो जाती है क्योंकि इसकी बॉडी पर सोलर पैनल लगाए गए हैं। एक बार चार्ज होने पर इस 1000 मील या तकरीबन 1,600 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। कंपनी ने Aptera Paradigm के लिए प्री-ऑर्डर सेल की शुरुआत की थी जिसमें यह कार 24 घंटे से भी कम समय में सोल्ड आउट हो गई।

Humble One

Aptera Paradigm की तरह ही कैलीफोर्निया बेस्ड स्टार्ट-अप कंपनी हंबल मोटर्स ने SUV Humble One तैयार की है और इसे दुनिया के सामने पेश कर दिया है। ये कार भी सोलर पावर्ड है जिसका मतलब ये हुआ कि ग्राहकों की जेब पर खर्च काफी कम होने वाले है। Humble One में बैटरी चार्ज करने के लिए सोलर रूफ, इलेक्ट्रिसिटी जेनरेटिंग साइड लाइट्स, पियर टू पियर चार्जिंग, री-जेनरेटिव ब्रेकिंग और फोल्ड आउट सोलर ऐरे विंग्स दिए गए हैं। इन सब की मदद से एसयूवी की बैटरी आसानी से चार्ज होती रहती है।  

chat bot
आपका साथी