Tata Nexon Petrol AMT Review: जानें शहर, ट्रैफिक और हाईवे पर कैसी है परफॉर्मेंस

टाटा नेक्सन AMT (पेट्रोल) उन लोगों के लिए काफी बेहतर साबित होगी जो कम कीमत में आरामदायक कॉम्पैक्ट एसयूवी चाहते हैं

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 06:31 PM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 11:06 PM (IST)
Tata Nexon Petrol AMT Review: जानें शहर, ट्रैफिक और हाईवे पर कैसी है परफॉर्मेंस
Tata Nexon Petrol AMT Review: जानें शहर, ट्रैफिक और हाईवे पर कैसी है परफॉर्मेंस

नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। टाटा मोटर्स जब पहली बार अपनी नेक्सन के साथ आई तो यह उसका अलग ही अंदाज था। नेक्सन फ्रेश लुक के साथ आई और अपने सेगमेट में बाकी गाड़ियों से अलग थी। इस लुक के लिए कंपनी ने कार में घुमावदार किनारों का काफी अच्छा इस्तेमाल किया है। इतना ही नहीं, नेक्सन अपने सेगमेंट में पहली ऐसी कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेट्रोल और डीजल दोनों ही इजन विल्प के साथ आती है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा AMT और फोर्ड ईकोस्पोर्ट से है। बता दें, विटारा ब्रेजा में पेट्रोल इंजन नहीं दिया गया है, लेकिन कोस्पोर्ट का पेट्रोल इंजन AMT के साथ उपलब्ध है। इस बार हमें पटना ऑरेज बॉडी कलर के साथ सॉनिक सिल्वर रूफ वाली पेट्रोल AMT नेक्सन को चलाने का मौका मिला।

भीड़ में यह कॉम्पैक्ट एसयूवी अलग ही दिखाई देती है और यह सिर्फ एटना ऑरेंज कलर के साथ ही नहीं, बल्कि टाटा मोटर्स द्वारा AMT पेट्रोल नेक्सन में टॉप-एंड XZA वेरिएंट के फीचर्स भी शामिल हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि नेक्सन के इंटीरियर में मैनुअल टॉप एंड वेरिएंट के मुकाबले कुछ बदलाव दिए जाएंगे तो यह आप गलत सोच रहे हैं। नेक्सन के केबिन में प्रीमियम स्पर्श को बरकरार रखा गया है और इसके डैशबोर्ड के साथ सेटर कसोल पर आप पियानो ब्लैक गर्निश का काफी अच्छा काम देख सकते हैं।

नेक्सन ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) पेट्रोल वर्जन में टाटा का 1.2-लीटर रेवोट्रॉन इंजन दिया गया है। यह इंजन 11PS की पावर और 170Nm का टॉर्क जनरेट करता है। मैनुअल ट्रांसमिशन को मैग्नेट्टी मैरेल्ली सोर्स द्वारा AMT यूनिट से रिप्लेस किया गया है। इसके अलावा AMT वेरिएंट में हिल-होल्ड असिस्ट दिया गया है, जो कि फ्लाईओवर्स और झुकाव पर हैंडब्रेक का काम खत्म कर देता है। इसमें थ्री-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि इस वर्ग के वाहन के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान करता है, लेकिन यह सब उस बर बैंड से प्रभावित है जो कि सभी AMT वाहनों में आम है। तो चलिए बात करते हैं कि नेक्सन AMT चलाने में कितनी सुविधाजनक है?

हम यह नहीं कहेंगे कि नेक्सन AMT की पावर डिलीवरी बिलकुल स्थिर है, लेकिन यह कार आपको स्थिर ड्राइविंग का अनुभव जरूर दे सकती है। अगर आप गियर शिफ्ट्स की बात करते हैं तो हां, आपको ऐसा जरूर महसूस होगा कि केबिन के अंदर आप एक झूमती हुई गति से गुजर रहे हैं और खास बात तो यह कि कार जल्द से जल्द अपने आप गियर शिफ्ट कर लेती है। हालांकि, यह पूरी तरह से निर्भर रहता है कि आप कितनी अच्छी तरह ड्राइव करते हैं, क्योंकि इससे ही आपको टाटा नेक्सन AMT (पेट्रोल) से प्यार होने या फिर नफरत का पता चलेगा।

हमने यह कार शहर, बंपर ट्रैफिक और खुले हाइवे पर चलाई जिसके चलते हम आपके सामने इसकी पूरी परफॉर्मेंस लेकर आए हैं। तो चलिए बात करते हैं इसकी इसकी परफॉर्मेंस कैसी रही है।

शहर में कैसी रही परफॉर्मेंस?

नेक्सन AMT (पेट्रोल) एक कॉम्पैक्ट एसयूव प्रतीत होती है और इसे शहर से काफी लगाव है। शहर में आरामदायक रफ्तार से चलाने और छोटे-मोटे ओवरटेक से AMT गियरबॉक्स किसी तरह की कोई समस्या पैदा नहीं करता। वास्तव में, आप यह जानकर आश्र्यचकित होंगे कि शहर में कार कितनी आसानी से चलती है और यह एक संतुलित सवारी के आराम की पेशकश भी करती है। नेक्सन AMT में तीन ड्राइव मोड्स - सिटी, ईको और स्पोर्ट दिया गया है। अगर आप शहर में ड्राइव करते हैं तो सिटी और ईको मोड्स आपको बेहतर ड्राइव में उलझाए रखेंगे। इसके अलावा अगर आप इसकी गति बढ़ाते हैं और फिर गति कम करते हैं, तो नेक्सन AMT (पेट्रोल) में आपको काफी आनंददायक ड्राइव का अनुभव मिलेगा। इसके साथ ही पेट्रोल मोटर के चलते कार के केबिन में बैठे यात्रियों को भी इंजन के शोर की आवाज सुनाई नहीं देगी। चलाने के दौरान पता चला कि शहरी इलाकों में यह कार 15 से 16 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे देती है।

ट्रैफिक में कैसी है परफॉर्मेंस?

हमने नेक्सन पेट्रोल (AMT) को दिल्ली की सडक पर चलाया, जहां आप जानते ही हैं दिल्ली की सड़कें और ट्रैफिक जाम न मिले ऐसा हो ही नहीं सकता। यही ऐसी जगह होती हैं जहां हमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारों से काफी प्यार होता है और यही वह जगह है जहां हमें नेक्सन AMT (पेट्रोल) से काफी उम्मीद है। नेक्सन AMT (पेट्रोल) ट्रैफिक में अन्य ऑटोमैटिक गाड़ियों की तरह क्लच नहीं होता, जिससे आपको ट्रैफिक में कार चलाने में किसी तरह की थकावट  होती। नेक्सन AMT (पेट्रोल) में क्रीप फंक्सन (अपने आप सरकना) भी दिया गया है, जो कई AMT कारों में शामिल नहीं है। बता दें इस फंक्शन के जरिए कार स्टार्ट करते ही ड्राइव मोड पर बिना ब्रेक दबाए अपने आप धीमी गति से चलती है, जो कि ट्रैफिक के दौरान काफी आरामदायक साबित होता है। सिटी और ईको मोड फंक्शन में चलाने के पर यह क्रीप फंक्शन में वाइब्रेट करती है, जो कि एक छोटी सी दिक्कत है, यहां टाटा मोटर्स के इंजीनियर्स को ध्यान देने की जरूरत है। हमारे द्वारा चलाए जाने पर ट्रैफिक में नेक्सन AMT (पेट्रोल) ने 10 से 11 किमोलीटर प्रति लीटर का माइलेज दिया।

हाइवे पर क्या रहा कार का परफॉर्मेंस?

आखिर में आता है हाइवे पर नेक्सन AMT (पेट्रोल) की ड्राइव कैसी रही, तो बता दें यहां हमने कार के स्पोर्ट्स मोड का परीक्षण किया, जिसमें यह एक मिड-रेंज की दूरी प्रदान करता है। एक बार जब आप इसे स्पोर्ट मोड में डाल देते हैं तो इसकी थ्रॉटल प्रतिक्रिया थोड़ी तेज हो जाती है। 2000 rpm पर यह आसानी से आरामदायक स्थित में 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। कार में पेश किए गए टॉर्क को भी इस मोड पर आसानी से महसूस किया जा सकता है। भले ही आप इसे हाईवे पर सिटी मोड में चलाते हैं तो आपको नेक्सन AMT (पेट्रोल) में घर जैसा महसूस होगा। हाईवे पर कार ने 13 से 14 किमोलीटर प्रति लीटर का माइलेज दिया है।

हम क्या सोचते हैं?

आइए कुछ चीजों को ध्यान में रखें, इसमें कोई संदेह नहीं है कि टाटा मोटर्स उम्र के साथ नेक्सन AMT (पेट्रोल) जैसे प्रोडक्ट्स ला रही हैं। इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में इसी का नया Neon वर्जन Kraz एडिशन भी लॉन्च किया है। यह बात तो साफ है कि टाटा मोटर्स ने नेक्सन के साथ AMT ट्रांमिशन पेश करने पर काफी समय लिया है। हालांकि, कंपनी को इसके क्रीप फंक्शन पर अभी भी काम करने की जरूरत है। नेक्सन AMT (पेट्रोल) को 9.41 लाख रुपये में लॉन्च किया गया था, लेकिन अब नेक्सन AMT (पेट्रोल) की कीमत बढ़कर 9.69 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) हो गई है। इसका मतलब यह कि नेक्सन AMT (पेट्रोल) आपको ऑन-रोड में करीब 10.50 लाख रुपये से थोड़ा ऊपर ही पड़ेगी, जिसमें थोड़ी ज्यादा कीमत में AMT जैसा प्रीमियम फीचर आपको मिलता है। यह वही कार है जिसे ट्रैफिक भरी सड़कों पर चलाने के लिए बहुत से लोग ढूंढ रहे हैं। नेक्सन AMT (पेट्रोल) उन लोगों के लिए काफी बेहतर साबित होगी जो कम कीमत में आरामदायक कॉम्पैक्ट एसयूवी की मांग करते हैं।

chat bot
आपका साथी