Steelbird Air SBA-2 Review: हेलमेट पहनने से इंकार करने वाले लोग भी करेंगे इसे पसंद

दुर्भाग्यवश, हमारे देश में कई लोग ऐसे हैं जो हेलमेट का उपयोग करने से इनकार करते हैं तो स्टीलबर्ड का SBA-2 हेलमेट उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Tue, 16 Oct 2018 04:15 PM (IST) Updated:Thu, 18 Oct 2018 09:31 AM (IST)
Steelbird Air SBA-2 Review: हेलमेट पहनने से इंकार करने वाले लोग भी करेंगे इसे पसंद
Steelbird Air SBA-2 Review: हेलमेट पहनने से इंकार करने वाले लोग भी करेंगे इसे पसंद

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। स्टीलबर्ड एयर SBA-2 एक फुल-फेस हेलमेट है जिसे शहरों में ड्राइविंग के लिए डिजाइन किया गया है। इस हेलमेट में सबसे अच्छी बात यह कि इसमें बड़ा ब्रो-टू-चिन वाइजर है, यानी यह वाइजर आपका पूरा फेस कवर कर लेता है। सबसे खास बात यह कि कंपनी ने इसमें एयर बूस्टर वेंटिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। यानी इसके टॉप पर एक पतली स्लैट दी गई है जिसे अलग डिग्री के लिए खोला जा सकता है और फिर इसे पूरी तरह बंद भी किया जा सकता है।

लुक्स और डिजाइन

हमारे पास स्टीलबर्ड SBA-2 हेलमेट का रेड कलर आया है और इसका लुक काफी बेहतरीन है यानी यह नॉर्मल कम्यूटर बाइक से लेकर स्पोर्ट्स बाइक या फिर स्कूटर पर भी काफी अच्छा लुक देता है। हेलमेट का टॉप सर्फेस ब्लैक कलर में है और यह पूरे रेड कलर में काफी ज्यादा आकर्षक लगता है।

विजिबिलिटी

SBA-2 हेलमेट की विजिबिलिटी यानी दृश्यता की बात करें तो शहरी सड़कों पर ड्राइविंग के दौरान दिन के समय काफी अच्छी तरह से देख सकते हैं। इतना ही नहीं, हेलमेट का वाइजर इस तरह बनाया गया है कि आप आसानी से साइड में भी देख सकते हैं, जो कि आमतौर पर दूसरे हेलमेट्स में परेशानी आती है। आउटर वाइजर की बात करें तो इसमें गोल्ड, ग्रीन और रेन्बो कलर दिया गया है, जो कि बेहतर दृश्यता देता है। इसके साथ ही इसमें नाइट विजिन टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया है जिससे रात के समय में कम रोशनी में भी आपको दूर-दूर तक सड़कों पर आसानी से दिखाई दे सकता है। दूसरे वाइजर (चश्मे) की बात करें तो इसमें चार विभिन्न कलर की इरिडियम कोटिंग की गई है। यानी इसमें गोल्ड, ब्लू, रेन्बो और सिल्वर कलर की कोटिंग की गई है।

सेफ्टी

स्टीलबर्ड SBA-2 में उच्च-प्रभाव वाले ABS मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का दावा है कि इसमें मल्टी-लेयर हाई-डेंसिटी और लो-डेंसिटी EPS (फोम) आंतरिक खोल शामिल है। इस हेलमेट को पूरा फेस ढकने और बचाने के लिए डिजाइन किया गया है। सेफ्टी के लिए SBA-2 में तीन लेयर की सुरक्षा दी गई है यानी इसमें वाइजर, माउथ गार्ड और चिन गार्ड EPS शामिल हैं। हमें इस हेलमेट को पहनने के दौरान ऐसा लगा कि यह काफी ज्यादा सुरक्षित और मजबूत है। इतना ही नहीं, हेलमेट का लंबा वाइजर पतले होने के साथ ही काफी मजबूत भी है।

फिटिंग

स्टीलबर्ड SBA-2 की बिक्री दो साइज 600mm और 580mm में होती है। हमारे पास इसका 580mm (58cm) साइज है। इस साइज में इस हेलमेट की फिटिंग काफी बेहतर है। सबसे खास बात कि बाइक राइडिंग के दौरान अगर आप साइड में या फिर पीछे देखना चाहेंगे तो यह हेलमेट बिल्कुल नहीं हिलेगा। सिर पर पहनने के बाद ऐसा लगेगा कि यह हेलमेट कितना हल्का है और यह बात सच भी है क्योंकि इसका वजन 1,200 ग्राम है। लंबे समय तक उपयोग के दौरान, यह हेलमेट हमारे कान के बाहरी किनारे के आसपास फिटिंग गर्माहट का एहसास देने लगता है। इसके अलावा हेलमेट में गर्दन को आरामदायक अवस्था में रखने के लिए एक मुलायम नेक रोल दिया गया है। वहीं, इसमें बेहतर फैब्रिक का इस्तेमाल किया गया है जिसके चलते सिर को बेहतर ग्रिप मिलती है।

बाइक राइडिंग के दौरान कैसा लगा?

बाइक राइडिंग के दौरान स्टीलबर्ड SBA-2 को फुली लॉक्ड पॉजिशन में हमने पहना तो हमने 70-80kmph घंटे की रफ्तार में हवा का शोर सुना, लेकिन इसमें परेशान नहीं होना चाहिए क्योंकि ज्यादातर शहर में ड्राइविंग सिनेरियो कम होता है और जरूरी नहीं की हम हर बार इतनी तेज रफ्तार में ही अपनी बाइक या स्कूटर चलाएं। हेलमेट का अस्तर सिर को पर्याप्त रूप से पकड़ता नहीं है और यह थोड़ा फिसलता है। अच्छी फिटिंग होने के बावजूद भी आपको वाइजर खोलने के लिए दोनों हाथों का इस्तेमाल करना पड़ेगा यानी एक हाथ से हेलमेट पकड़ना पड़ेगा और दूसरे हाथ से वाइजर खोलना होगा। ऐसा इसलिए भी क्योंकि शुरुआत में हेलमेट का वाइजर पर्याप्त रूप से नरम नहीं है, लेकिन कुछ हफ्तों बाद इस्तेमाल करने के बाद यह नरम हो जाएगा।

वाइजर में रेन्बो के हल्के रंग के चलते धूप में राइडिंग के दौरान दृष्टि थोड़ी प्रभावित होती है। हालांकि, रात के समय में यह सही तरीके से काम करता है। हेलमेट के टॉप पर वेंटिलेशन ओपन-क्लोज टैब के दोनों तरफ छोटे वेंट्स के तीन सेट दिए गए हैं और इन्हें खोला या बंद किया जा सकता है।

हमारा फैसला

स्टीलबर्ड SBA-2 फ्लैग हेलमेट अनिवार्य रूप से चेहरे को कवर करने के लिए एक लंबे वाइजर के साथ आता है। हालांकि, यह जबड़े और ठोड़ी के साथ ही पूरे चेहरे की पूरी सुरक्षा के लिए एक पर्याप्त कवच है। इसका अनोखा वाइजर एक बेहतर दृश्य प्रदान करता है जो बंपर टू बंपर ट्रैफिक में यात्रा के दौरान काम आता है। वाइजर में दिया गया रेन्बो मिरर फिनिश उन युवा राइडर्स के लिए काफी बेहतर साबित होता है जो भीड़ या फिर कॉलेज जाते समय अलग ही दिखना चाहते हैं। दुर्भाग्यवश, हमारे देश में कई लोग ऐसे हैं जो हेलमेट का उपयोग करने से इनकार करते हैं और उनमें से कुछ कहते हैं कि वह ढक्कन की बंद सेटिंग को सहन नहीं कर सकते, तो स्टीलबर्ड का SBA-2 फ्लैग हेलमेट उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

कीमत - 3,409 रुपये

chat bot
आपका साथी