2021 Volvo S60 Review: सेफ्टी के लिहाज से सेगमेंट में सबसे ऊपर

हाल ही में कंपनी ने अपनी गाड़ियों के 10 अलग-अलग मॉडल्स को क्रैन से उठाकर 30 मीटर की ऊंचाई से कई बार पटक पटक कर क्रैश टेस्ट किया है जिसके बाद फिर Volvo ने दुनियाभर में गाड़ियों की सुरक्षा को बेहतरीन ढंग से परिभाषित किया है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 15 Dec 2020 01:05 PM (IST) Updated:Tue, 15 Dec 2020 01:05 PM (IST)
2021 Volvo S60 Review: सेफ्टी के लिहाज से सेगमेंट में सबसे ऊपर
2021 Volvo S60 की टेस्ट ड्राइव और रिव्यू

नई दिल्ली, अंकित दुबे। स्वीडन की लग्जरी कार निर्माता कंपनी Volvo दुनिया भर में अपनी सुरक्षित कारों को लेकर चर्चा में रहती है। हाल ही में कंपनी ने अपनी गाड़ियों के 10 अलग-अलग मॉडल्स को क्रैन से उठाकर 30 मीटर की ऊंचाई से कई बार पटक पटक कर क्रैश टेस्ट किया है, जिसके बाद फिर Volvo ने दुनियाभर में गाड़ियों की सुरक्षा को बेहतरीन ढंग से परिभाषित किया है। मार्च 2021 में Volvo अपनी तीसरी जनरेशन S60 को लॉन्च करने जा रही है, जिसका हम जागरण हाईटेक पर 3 महीने पहले रिव्यू कर रहे हैं।

भारत में Volvo S60 के लॉन्च को लेकर कंपनी ने काफी ज्यादा समय लगा दिया है। कंपनी को इसे मूल रूप से 2019 के दूसरी छमाही में लॉन्च करना चाहिए था। 1 साल से भी ज्यादा समय हो चुका है जब कंपनी ने इसका दूसरा जनरेशन मॉडल जुलाई 2019 में बंद कर दिया था और तब से Volvo भारत में सिर्फ 1 ही सेडान, S90 की बिक्री कर रही है।

डिजाइन

Volvo S60 को कंपनी सिर्फ एक ही वेरिएंट T4-Inscription में उतार रही है। हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ये गाड़ी एक से ज्यादा वेरिएंट्स में उपलब्ध है। शुरुआत हम इसके डिजाइन करें तो ये एक फ्रेश डिजाइन के साथ आती है और इसकी डिजाइन भाषा आपको Volvo की सभी रेंज से मिलता जुलता दिखाई देगा। फ्रंट में दो हिस्सों में बंटी ग्रिल देखने को मिलती है, सिग्नेचर Thor's Hammer हेडलाइट्स इसे एक खूबसूरत लुक देते हैं। फ्रंट के अलावा साइड में आपको आकर्षक लाइन्स देखने को मिलती हैं। 18 इंच के 10-स्पोक ब्लैक डायमंड-कट एलॉय व्हील्स और मजबूत शोल्डर लाइन्स गाड़ी को पूरी तरह एक प्रीमियम एहसास देते हैं। रियर में सी-शेप्ड टेललाइट्स और डुअल इंटीग्रेटेड एग्जॉस्ट पाइप्स इसे पूरी तरह स्पोर्टी बनाते हैं। कुल मिलाकर गाड़ी के डिजाइन और लुक्स को मिलाकर एक निष्कर्ष निकाले तो ये Volvo की बड़ी S90 सेडान की छोटी बहन लगती है।

इंटीरियर

S60 के इंटीरियर में आते ही आपके मन में सबसे पहली बात अगर कुछ आएगी तो वो है, इसका आलीशान चारकोल इंटीरियर। डैशबोर्ड दिखने में काफी प्यारा लगता है। 9 इंच का वर्टिकली शेप्ड में मिलने वाला टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो से लैस है। टचस्क्रीन सर्फेस काफी ज्यादा रिस्पांसिव है और आप इसे ग्लॉव्स पहन कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

इन्फोटेनमेंट सिस्टम की सबसे खास बात ये एंटी-रिफ्लेक्टिव कोटिंग के साथ आता है, जिसके चलते तेज धूप की चमक को कम कर देता है, ताकि आप इसकी स्क्रीन को आसानी से देख सकें। इस सिस्टम के काफी सारे फंक्शन का एक्सेस आप स्टीयरिंग व्हील पर मिलने वाले कंट्रोल्स से भी ले सकते हैं ताकि गाड़ी चलाते समय आपका पूरा ध्यान रोड पर ही रहे। स्टीयरिंग व्हील के पीछे 12-इंच का ड्राइवर डिस्प्ले दिया गया है।

 

सेंटर कॉन्सोल पर आपको गियर नॉब के साथ, स्टार्ट स्टॉप बटन, ड्राइव मोड का कंट्रोल और वायरलेस चार्जर मिल जाता है, जो काफी प्रीमियम प्लेसमेंट के साथ आते हैं। S60 में फोर-जोन क्लाइमेट कंट्रोल मिलता है और सबसे बड़ी बात कंपनी ने इसमें CleanZone टेक्नोलॉजी भी दी है, जो बाहर से आ रही धूल और प्रदूषण पार्टिकल्स को रोक लेता है, जिससे आपको गाड़ी में ताजा हवा का अहसास होने लगता है। सीट्स की बात करें तो ये आपको काफी ज्यादा आराम पहुंचाती हैं और कंपनी ने फ्रंट सीटें पूरी ह्यूम बॉडी के हिसाब से डिजाइन की हैं, जिन्हें आप एक आरामदायक राइड के लिए कई तरीकों से इलेक्ट्रिक्ली एडजस्ट कर सकते हैं।

 

रियर सीटें भी आपको काफी ज्यादा आराम पहुंचाती हैं, लेगरूम और नीरूम एकदम बढ़िया मिलता है। कई घंटों तक पीछे बैठकर आप लंबी दूरी की यात्रा आरामदायक अवस्था में कर सकते हैं। स्टोरेज स्पेस की बात करें तो फ्रंट डोर्स की तरह रियर में भी आप 1-1 लीटर की पानी की बोतल और कुछ सामान रख सकते हैं। लग्जरी एहसास के लिए कंपनी ने इसमें 600 watt के साथ हार्मन/कार्डन के 14 स्पीकर्स और एक पैनोरामिक सनरूफ भी दी है। इसके अलावा आपको 391 लीटर का बड़ा बूट स्पेस मिलता है।

 

परफॉर्मेंस

Volvo S60 एक ऐसी गाड़ी है जो आपको ड्राइव करने के लिए प्रेरित करती है। ये गाड़ी एक डायनामिक कैरेक्टर के साथ आती है और आप इसे चलाते वक्त काफी मजा करते हैं। कंपनी ने इसमें सिर्फ एक ही इंजन यूनिट दी है, जो 2.0 लीटर, फोर-सिलेंडर पेट्रोल है। ये इंजन 190 hp और 300 Nm का टॉर्क देता है। इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है, जो फ्रंट व्हील्स पर पावर सप्लाई करता है। जैसा कि पहले बताया सिर्फ एक ही वेरिएंट में भारत में उतारी जाएगी और ये वेरिएंट माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ ही आता है। हालांकि, इंटरनेशनल मार्केट में ये गाड़ी पावरफुल इंजन के साथ ऑल-व्हील-ड्राइव और प्लग-इन हाइब्रिड वेरिएंट में भी उपलब्ध है। इंजन और गियरबॉक्स दोनों ही अपना काम काफी बेहतरीन तरीके से करते हैं।

 

तीन ड्राइविंग मोड्स - Comfort, Eco और Dynamic दिए गए हैं और प्रत्येक मोड पर इंजन के साथ स्टीयरिंग व्हील का रिस्पांस अलग देखने को मिलता है। कंफर्ट मोड पर गाड़ी का इंजन, ट्रांसमिशन और सस्पेंशन आपको एक आरामदायक ड्राइविंग का मजा देते हैं। वहीं, ईको मोड से आपको एक अच्छा माइलेज और डायानामिक मोड के जरिए आप S60 से एक स्पोर्ट्स कार जैसा लुत्फ उठा सकते हैं। गाड़ी की ब्रेकिंग काफी बेहतरीन है और सस्पेंशन भी आपको बेहतरीन राइड क्वालिटी देते हैं। ड्राइव के दौरान गाड़ी में आपके द्वारा दिया गया हर इनपुट एक सटीक और तेज प्रक्रिया के साथ मेल खाता है। कुल मिलाकर S60 में आपको आत्मविश्वास से भरा ड्राइव का अनुभव मिलता है।

 

सेफ्टी फीचर्स

Volvo के सेफ्टी गोल्स पर ध्यान दें तो कंपनी के मुताबिक आने वाली नई Volvo कार इतनी सुरक्षित होंगी कि गाड़ी से कोई बड़ा हादसा होता है तो किसी की मृत्यु नहीं होगी और ना ही कोई गंभीर रूप से घायल होगा। ऐसा ही कुछ कंपनी ने नई S60 में भी करने की कोशिश की है। Euro-NCAP क्रैश टेस्ट में पहले ही इस गाड़ी को 5-स्टार रेटिंग मिल चुकी हैं और ये गाड़ी अब नई जनरेशन के तहत पुराने Ford-derived चैसिस पर नहीं बल्कि Volvo की नए Scalable Product Architecture (SPA) platform पर बनी है। इसके अलावा कुछ सेफ्टी फीचर्स के तौर पर कंपनी ने इसमें अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, स्पीड अलर्ट और ड्राइवर अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए हैं।

 

फैसला

सेफ्टी लिहाज से Volvo S60 सेगमेंट में टॉप पॉजिशन पर साबित होती है। हालांकि, इस गाड़ी में अब आपको डीजल इंजन की सबसे बड़ी कमी महसूस हो सकती है। भारतीय बाजार में S60 की अनुमानित कीमत 40 से 45 लाख रुपये के बीच हो सकती है। नई Volvo S60 का मुकाबला BMW 3 Series, Mercedes-Benz C-class, Jaguar XE और जल्द लॉन्च होने वाले Audi A4 से होगा।

chat bot
आपका साथी