2020 Honda City Review: मैनुअल और CVT ट्रांसमिशन के साथ कैसी है परफॉर्मेंस?

Honda City को 60 देशों में बेचा जा चुका है और इसकी दुनियाभर में 40 लाख से ज्यादा कारें बिक चुकी हैं। भारत में पहली जेनरेशन Honda City 1996 में लॉन्च की गई थी जो छठी जेनरेशन Honda Civic पर बेस्ड थी

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 09 Dec 2020 07:25 PM (IST) Updated:Thu, 10 Dec 2020 07:34 AM (IST)
2020 Honda City Review: मैनुअल और CVT ट्रांसमिशन के साथ कैसी है परफॉर्मेंस?
2020 Honda City Review: मैनुअल और CVT ट्रांसमिशन के साथ परफॉर्मेंस

नई दिल्ली, अंकित दुबे। Honda City भारतीय बाजार में Honda Car India ब्रांड का एक पॉपुलर और सफल प्रोडक्ट रहा है। पिछले 24 वर्षों में इस कार का दबदबा ऐसा रहा है कि भारत में इसकी चौथी जेनरेशन मॉडल तक 8 लाख यूनिट्स से ज्यादा की बिक्री हो चुकी हैं और अब कंपनी ने इसका 5वां जेनरेशन मॉडल भारतीय सड़कों पर उतार दिया है, जिसका हम आपके लिए रिव्यू करने जा रहे हैं।

Honda City को 60 देशों में बेचा जा चुका है और इसकी दुनियाभर में 40 लाख से ज्यादा कारें बिक चुकी हैं। भारत में पहली जेनरेशन Honda City 1996 में लॉन्च की गई थी जो छठी जेनरेशन Honda Civic पर बेस्ड थी और ये मॉडल साल 2003 में बंद कर दिया गया, जिसके बाद दूसरा जेनरेशन मॉडल लॉन्च किया जो Honda Jazz के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड था जिसके चलते इसका फ्यूल टैंक गाड़ी के सेंटर पर था और ये मॉडल 2008 में बंद कर दिया गया, जिसके बाद Honda City का तीसरा जेनरेशन मॉडल सेफ्टी फीचर्स के साथ उतारा गया, जो पूरी तरह नए लुक के साथ थी और ग्राहकों ने इसके काफी अच्छा रिस्पांस भी दिया था। इसके बाद साल 2014 में कंपनी ने City का चौथा जेनरेशन मॉडल लॉन्च किया जो एक स्पोर्टी स्टाइल के साथ पेट्रोल और डीजल इंजन में बेहतर माइलेज का दावा भी करती थी और ये भारत में अब तक की काफी पॉपुलर Honda City रही थी।

अब नए मानक लागू होने के साथ ही कंपनी ने Honda City का 5वां जनरेशन मॉडल लॉन्च कर दिया है और पिछले 24 सालों में ये कितनी बदल गई है वो हम आपको इस रिव्यू में बताएंगे ही साथ ही इसका राइड कंफर्ट कैसा है और परफॉर्मेंस कैसी है, इसके बारे में भी आपको विस्तार से जानकारी मिलेगी।

 

लुक्स और डिजाइन

नई जेनरेशन Honda City को फ्रंट से देखते हैं तो ये आपके Accord और Civic की याद दिलाती है और इसकी मोटी क्रोम स्लैट ग्रिल काफी बेहतर तरीके से डिजाइन की गई है जो सामने से इसे एक व्यापक रूप देती है, जो कि Honda के डिजाइन फीचर का ट्रेडमार्क भी है। पुराने मॉडल के मुकाबले ये काफी शार्प लगती है और इसमें पतले LED हेडलैंप्स के साथ बेहतर दिखने वाले DRLs भी दिए हैं। बम्पर के निचले हिस्से के अलावा हेडलैंप्स और फॉग लैंप्स के आस-पास शार्प क्रीज देखने को मिलती है।

साइड से दिखने में नई 2020 Honda City फ्रंट की तरह ही समान शार्प डिजाइन भाषा के साथ आती है और यहां भी काफी सारी मजबूत लाइन्स आपको देखने को मिलती हैं। नई City पुरानी City से लंबी और चौड़ी हो गई है और इसमें आपको 16-इंच के व्हील्स मिलते हैं। B पिलर्स से लेकर C पिलर्स तक रूफलाइन देखेंगे तो आपको ये पूरी तरह स्पोर्टी सेडान नजर आती है। LED टेल लैंप्स भी काफी बेहतर लगते हैं। ट्रंक एंड भी इसे पूरी तरह स्पोर्टी रूप देने के साथ काफी प्रीमियम लुक भी देते हैं। बूट स्पेस भी 4 लीटर ज्यादा होकर 506 लीटर हो गया है।

इंटीरियर

अंदर की कहानी देखें तो यहां भी आपको काफी बदलाव देखने को मिलते हैं और ये काफी ज्यादा स्पेशियस लगती है। प्रीमियम लुक के साथ अंदर डुअल टोन कलर देखने को मिलता है और इसमें लाइट ब्राउन और ब्लैक कलर देख सकते हैं। डैशबोर्ड लेआउट काफी प्यारा लगता है और इसमें अच्छे मैटेरियल क्वालिटी का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, प्लास्टिक की क्वालिटी थोड़ी और बेहतर हो सकती थी। लकड़ी का काम इसे काफी क्लासी लुक देता है।

सबसे बड़ा बदलाव केबिन में नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम देकर किया है, जो अब Honda City में Android Auto और Apple CarPlay के अलावा एक Alexa कनेक्टिविटी फीचर से लैस है और यह फीचर सेगमेंट में पहला है। यानी अब वॉयस कमांड के जरिए फ्यूल लेवल और टायर प्रेशर की जांच के अलावा, व्हीकल को लॉक/अनलॉक, इंजन & AC स्विच ऑफ/ऑन और बूट को खोलना और काफी सारी चीजें अपनी आवाज के जरिए और रिमोटली कर सकते हैं।

जैसा कि पहले बताया ये काफी ज्यादा स्पेशियस है, डोर पॉकेट्स और ड्राइवर आर्मरेस्ट में काफी स्पेस मिलता है। स्टीयरिंग व्हील पर काफी बेहतर लेदर का इस्तेमाल किया हुआ है और इसमें दिए गए बटन्स की क्वालिटी भी लाजवाब है। क्रूज कंट्रोल, ऑडियो और टेलिफॉनी कंट्रोल्स के साथ इसमें मल्टी इन्फोर्मेशन डिस्प्ले के भी कंट्रोल मिलते हैं। इसी के पीछे 7 इंच का इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है जो आधा डिजिटल और आधा एनालॉग है। फीचर्स की बात करें तो नई City में काफी सारे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इसमें सनरूफ, एक लेन वॉच कैमरा, एक रियर-व्यू कैमरा के साथ नॉर्मल, वाइड एंड टॉप व्यू, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ डिफ्लेशन वार्निंग, फ्रंट साइड और कर्टेन एयरबैग्स और ऑटो क्लाइमेट क्ट्रोल दिया गया है। सीट्स की बात करें तो पुरानी जनरेशन Honda City के मुकाबले काफी बेहतर बनाई गई है और ये सीटें ऐसी है जैसे कि ये आपको गले लगा रही हैं। आपको बेहतर साइड और शोल्डर सपोर्ट मिलता है। लंबी दूरी की यात्रा पर भी आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

नई 2020 Honda city के रियर में भी आपको काफी स्पेस मिलता है और यहां मेरे हिसाब से शायद ऐसी ही कोई चीज होगी जिससे आपको शिकायत हो सकती है। काफी बेहतर लेगरूम मिलता है थाई सपोर्ट भी काफी अच्छा है। नीचे फुटबोर्ड पर थोड़ा झुकाव दिया गया है और ऐसे में आप इस सीट पर लंबे समय तक बैठते हैं तो आपको काफी आराम महसूस होता है।

 

इंजन और परफॉर्मेंस

नई 5वीं जनरेशन Honda City में 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन मिलता है जो BS6 मानकों के अनुरूप हैं। पेट्रोल मैनुअल ट्रांसमिशन के अलावा CVT वेरिएंट भी चलाया और ये इंजन 121 PS की पावर और 145 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

स्टार्ट होते ही शुरुआती रेव्स पर ये काफी शांत लगती है और पर 4,000 rpm के बाद थोड़ी आवाज जरूर देखने को मिलती है। मिड-रेंड में काफी बेहतर टॉर्क मिलता है और टॉप एंड पावर पर ये 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में ज्यादा समय नहीं लगाती। हाईवे पर चलाने के दौरान इसमें काफी आराम मिलता है और सबसे बड़ी बात मैनुअल गियरशिफ्टिंग काफी स्मूथ है और ऊंचे गियर्स पर भी आप कम स्पीड में चल सकते हैं। ओवरटेकिंग के दौरान डाउनशिप्ट के साथ इसका तेजतर्रार रूफ भी देखने को मिल जाता है।

वहीं, CVT ट्रांसमिशन में भी ये आपको बेहतर गियर शिफ्ट का अनुभव कराती है और स्पोर्ट मोड पर शिफ्ट करने के दौरान आपको एक तेजतर्रार और मजेदार ड्राइव का अनुभव मिलता है। स्पोर्ट मोड पर हाईवे पर आप आसानी से 100 kmph से 120 kmph की रफ्तार पर क्रूज कर सकते हैं। ट्रैफिक में भी CVT ट्रांसमिशन के साथ ये गाड़ी चलाने में काफी आसान लगती है।

वहीं, अगर इस गाड़ी को आप मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ट्रैफिक में चला रहे हैं, तो क्लच से भी कोई समस्या देखने को नहीं मिलेगी। काफी हल्का क्लच है और सस्पेंशन भी ब्रेकर्स और गढ्ढों पर बेहतर काम करते हैं और तेज किनारों पर एक आपको जबरदस्त आराम पहुंचाते हैं। तेज स्पीड पर ब्रेकिंग भी आपको बेहतर स्टॉपिंग पावर देती है।

मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आपको 16-17 kmpl तक का माइलेज और CVT ट्रांसमिशन के साथ आपको 15-16 kmpl तक का माइलेज मिल जाता है। कुल मिलाकर Honda City में आपको कंफर्ट और स्पोर्टी के बीच अच्छा बैलेंस देखने को मिलता है।

हमारा फैसला

नई Honda City की कीमत 10.90 लाख रुपये से 14.64 लाख रुपये तक (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। भारतीय बाजार में इसका कड़ा मुकाबला Hyundai Verna और Maruti Suzuki Ciaz से है और Verna के बाद ये अपने सेगमेंट में दूसरी गाड़ी है जो कनेक्टेड फीचर्स के साथ आती है। ऐसे में अगर आप ऐसी सेडान की तलाश कर रहे हैं जो प्रीमियम होने के साथ आरामदायक हो तो आप नई Honda City के बारे में विचार कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी