मारुति सुजुकी की नई Ciaz का रिव्यू, पहले से कितनी बेहतर हुई है आइये जानते हैं

बेंगलुरु (बनी कालरा)। मारुति सुजुकी ने भारत में अपनी फेसलिफ्ट सेडान कार सियाज को लॉन्च कर दिया है, नई सियाज की कीमत 8.19 लाख रुपये से शुरू होती है। फेसलिफ्ट सियाज में कई बड़े बदलाव और नए फीचर्स को शामिल किया है। हमने कई मोर्चों पर फेसलिफ्ट सियाज को परखा, नए बदलावों के साथ क्या यह कार अपने सेगमेंट में फिर से लम्बी पारी खेल पाएगी ? आइये जानते हैं।

कीमत: नई सियाज पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध होगी, फिलहाल हमें मौका मिला इसके पेट्रोल मॉडल को चलाने का, आइये एक नजर डालते हैं इसके सभी वेरिएंट पर...

पेट्रोल वेरिएंट और कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

लुक्स-डिजाइन: नई सियाज का सामने का हिस्सा कुछ नई कहानी बयां करता है, खूब सारा क्रोम और नई पतली फ्रंट ग्रिल इसे फ्रेश लुक देने में मदद करती है, इसके अलावा कार में अब नए ऑटो LED प्रोजेक्टर हैडलैंप्स देखने को मिलते हैं जोकि डे-टाइम रनिंग LED के साथ आते हैं। वही कार इसके बंपर को भी नए डिजाइन दिया गया है जोकि इसके पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा बेहतर नजर आता है।

कार में नए LED फॉग लैंप्स भी देखें जा सकते हैं। इसके अलावा कार में अब आपको 16 इंच के नए डिजाइन वाले अलॉय व्हील्स और इन पर 195/55 क्रॉस-सेक्शन टायर्स चढ़े हैं। नई सिजाज के पिछले हिस्से में भी मामूली से बदलाव किये हैं। यहां आपको नए LED टेललैंप्स, और नया रियर बंपर देखने को मिलेगा। कार के साइज की बात करें तो यह नई सियाज की लम्बाई अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। तो कुल मिलाकर बाहर से नई सियाज में नयापन तो जरूर देखने को मिलता है।

2018 सियाज साइज

केबिन, स्पेस और फीचर्स: नई सियाज के केबिन को पहले की तरह ड्यूल-टोन ब्लैक और बैज़ कलर कोम्बिनेशन में ही रखा है। लेकिन इसमें अब नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेगा जोकि 4.2 इंच कलर ड्राइवर इंफो डिस्प्ले के साथ आता है, इसमें कई तरह की जानकारियां आपको मिलेंगी।

इसके अलावा अगर म्यूजिक लवर्स हैं तो कार में 7.0 इंच इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। यह पुरानी सियाज में भी देखने को मिलता था। इसके अलावा कार में क्रूज कंट्रोल, एडजस्टेबल रियर हैडरेस्ट और रेन सेंसिंग वाइपर जैसे फीचर देखने को मिलते हैं। कार में स्पेस काफी अच्छा है, लेगरूम और हेडरूम के लिए जगह अच्छी है, यह अपने सेगमेंट की सबसे लम्बी कार है, कार में 3 लोग पीछे आराम से बैठ सकते हैं, रियर AC  वेंट की सुविधा इसमें मिलती है।कर की सीट्स आरामदायक है इसलिए लम्बी दूरी पर दिक्कत नहीं होती।

सेफ्टी फीचर्स: सेफ्टी के लिए कार में ड्यूल एयरबैग, ABS, EBD, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर,रियर पार्किंग सेंसर, रियर डिफॉगर, ओवर स्पीड अर्ल्ट सिस्टम, सीट बेल्ट रिमाइंडर , इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और रियर डिफॉगर जैसे फीचर्स स्टैण्डर्ड हैं।

ओवर स्पीड के लिए बीप: सेफ्टी के लिए कार एक खास फीचर भी देखने को मिलता है, अगर आप नई सियाज को 80 kmph की स्पीड से ड्राइव करेंगे तो स्पीड अलर्ट सिस्टम हर 60 सेकंड पर दो बार बीप करने लगेगा और अगर कार की स्पीड 120 kmph या इससे ज्यादा रही तो यह बीप लगातार बजती रहेगी। यह फीचर्स वाकई पसंद आया, यानी नई सियाज आपको ओवर स्पीड करने के लिए रोकेगी।

फीचर्स की कमी: मारुति की नई सियाज में वेंटिलेटेड सीट्स,इलेक्ट्रिक सनरूफ, जैसे फीचर्स की कमी महसूस की जा सकती है जबकि ये फीचर्स इस सेगमेंट की बाकी कारों में देखने को मिलते हैं।

सियाज में मिलेंगे ये कलर्स

इंजन और परफॉरमेंस (पेट्रोल): टेस्ट ड्राइव के लिए सियाज पेट्रोल मैन्युअल और ऑटोमैटिक को चलाने का मौका मिला। नई सियाज में अब आपको नया 1.5 लीटर का नया पेट्रोल इंजन मिलेगा। मारुति सुजुकी का दावा है कि नया इंजन 13 फीसद ज्यादा पावर और 6 फीसद ज्यादा टॉर्क देगा। नई सियाज में नई हाइब्रिड तकनीक को शामिल किया है जिसके लिए इसमें लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल हुआ है। कंपनी का दावा है कि इससे कार की माइलेज बेहतर होती है, इतना ही नहीं नई बैटरी कॉम्पैक्ट है और इसकी सर्विस लाइफ लंबी है।

सबसे पहले बात मैन्युअल वर्जन की करते हैं। कार के गियर शिफ्ट काफी स्मूथ लगे, साथ ही इसका क्लच लाइट है इस वजह से ड्राइव करने में मजा आता है, सिटी ड्राइव में नई सियाज को हैंडल करना आसान है, हांलाकि इसका स्टेयरिंग थोड़ा सा हार्ड लगा, लेकिन यह हाईवे के हिसाब से बेहतर साबित होगा। 

मैन्युअल के बाद ऑटोमैटिक मॉडल को भी चलाया, इसके गियरशिफ्ट काफी स्मूथ हैं ड्राइव के दौरान बिलकुल भी पता नहीं लगता कि गियर कब शिफ्ट हुए। गाड़ी में पावर है, यह तेजी से रफ्तार पकड़ती है। कंपनी ने इसके सस्पेंशन को सेट किया है जिससे यह खराब सड़कों पर अच्छा प्रदर्शन करती है।

मारुति सुजकी नई सियाज इंजन (पेट्रोल)

इनसे है मुकाबला: फेसलिफ्ट सियाज को मारूति अपनी प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिये बेचेगी। इसका मुकाबला होंडा सिटी, हुंडई वरना, टोयोटा यारिस, फॉक्सवेगन वेंटो और स्कोडा रैपिड से है। आइये इन सभी कारों की कीमतों पर डालते हैं एक नजर..

(सभी कीमतें दिल्ली में एक्स-शो रूम)

नतीजा: मारुति सुजुकी ने नई सियाज फेसलिफ्ट के काफी हिस्सों पर काफी अच्छा काम किया है जोकि इस कार में साफ़ नजर भी आता है। यह कार अब पहले से ज्यादा प्रीमियम नजर आती है वही इसका स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम प्लस पॉइंट है। लेकिन अभी भी इसमें कुछ फीचर्स की कमी महसूस की जा सकती है जोकि हम इस रिपोर्ट में बता भी चुके हैं। अगर आपका बजट 9 लाख रुपये है और आपको ज्यादा स्पेस, ज्यादा माइलेज, दमदार इंजन और कम्फर्ट से लैस एक सेडान कार चाहिये तो आप नई सियाज खरीद सकते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.