ABS Explained: क्या है ABS और कैसे वाहनों में करता है काम, जानें अपने सभी सवालों के जवाब

जिन वाहनों में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम नहीं होता है वह ABS से लैस वाहनों की तुलना में 35% तक अधिक दुर्घटना का शिकार होते हैं।। अपने इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या है एबीएस सिस्टम?

By BhavanaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:12 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 07:57 AM (IST)
ABS Explained: क्या है ABS और कैसे वाहनों में करता है काम, जानें अपने सभी सवालों के जवाब
ABS को पैनिक ब्रेकिंग के खतरों से बचने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ABS Explained: देश में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) को अब प्रत्येक वाहन के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। इस फीचर को खासतौर पर मौसम की स्थिति के दौरान वाहन पर बेहतर कंट्रोल प्रदान करने और पैनिक ब्रेकिंग के खतरों से बचने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रिपोर्ट पर विश्वास करें तो जिन वाहनों में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम नहीं होता है, वह ABS सिस्टम से लैस वाहनों की तुलना में 35% तक अधिक दुर्घटना का शिकार होते हैं।। अपने इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, कि क्या है एबीएस सिस्टम और क्यों इसे वाहनों में इस्तेमाल करना जरूरी हो गया है।

क्या है ABS ब्रेकिंग सिस्टम

एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) को खराब मौसम की स्थिति या कहें कि पैनिक ब्रेकिंग के खतरों से बचने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अध्ययनों में पाया गया है कि बिना एंटी-लॉक ब्रेक वाले वाहन की तुलना में ABS सिस्टम से लैस वाहनों में टक्कर या दुर्घटना का हिस्सा होने की संभावना 35% कम होती है। एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम व्हील सेंसर का उपयोग करता है जो सड़क की कठोर स्थितियों को महसूस करते हैं, और ABS को सक्रिय करते हैं।

ABS सिस्टम के बिना वाहन चलाने वाला व्यक्ति पैनिक ब्रेकिंग मोड में आक्रामक तरीके से ब्रेक लगाने का प्रयास करता है, हालांकि एंटी-लॉक ब्रेक स्वचालित रूप से ऐसा करते हैं जिससे टक्कर के समय चालक की सुरक्षा बनी रहती है। जब वाहन के पहिए लॉक हो जाते हैं, तो वाहन के सड़क की सतह पर खतरनाक तरीके से फिसलने की संभावना होती है; खासकर अगर सतह गीली है, ऐसी स्थिति में एबीएस सक्रिय होकर काम करता है।  

एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम (ABS) के मुख्य लाभ

जैसा कि हमनें आपको ऊपर बताया कि ABS फिसलन की स्थिति में भी लॉक-अप और स्किडिंग को रोकता है। ABS का उपयोग करना नियमित ब्रेक का उपयोग करने से बहुत अलग है। यदि आप स्टॉप साइन, लाल बत्ती, या आपके आगे धीमी गति से चलने वाले वाहनों के लिए सामान्य रूप से ब्रेक लगा रहे हैं, तो ABS सिस्टम सक्रिय नहीं होगा। किसी भी स्थिति में जल्दी ब्रेक अचानक ब्रेक लगाने की जरूरत है, तो ABS सक्रिय हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी