अगर आपकी SUV में है ये फीचर तो टायर पंक्चर होने से पहले मिल जाएगी जानकारी

एसयूवीज की करें तो इनमें आम सेडान और हैचबैक कारों की तुलना में कई अलग फीचर्स भी ऑफर किए जाते हैं जो ड्राइवर को बेहतरीन एक्सपीरियंस देते हैं। कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो आपको एक्सीडेंट से बचाते हैं जिनमें TPM भी शामिल है।

Vineet SinghWed, 28 Jul 2021 08:40 AM (IST)
टायर पंक्चर होने से पहले जानकारी देता है ये फीचर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में मिलने वाली ज्यादातर कारों में बेसिक सेफ्टी फीचर्स ही ऑफर किए जाते हैं और अगर कोई शख्स ज्यादा फीचर्स के साथ कार खरीदता है तो उसे एक्स्ट्रा पैसे चुकाने पड़ते हैं क्योंकि इससे कार की कीमत बढ़ जाती है। अगर बात एसयूवीज की करें तो इनमें आम सेडान और हैचबैक कारों की तुलना में कई अलग फीचर्स भी ऑफर किए जाते हैं जो ड्राइवर को बेहतरीन एक्सपीरियंस देते हैं। कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो आपको एक्सीडेंट से बचा सकते हैं। ऐसा ही एक फीचर है TPM जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं क्योंकि SUVs में खासतौर पर इसकी जरूरत पड़ती है।

जानें क्या होता है TPM

TPM यानी टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम जो आपके वाहन के टायर में आने वाली किसी भी तरह की दिक्कत को डिटेक्ट कर लेता है और पहले ही आपको इसकी जानकारी दे देता है जिससे आपको दिक्कत ना हो और आप पहले ही टायर को दुरुस्त करवा लें।

ऐसे करता है काम

टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम सेंसर की मदद से काम करता है और इसका डिस्प्ले कार के केबिन में होता है। सेंसर हर टायर के लिए इंडीविजुअल होते हैं जिसका मतलब ये है कि कार के हर कार के टायर की रिपोर्ट इस सिस्टम के पास होती है जिससे हर टायर पर नजर बनी रहती है और इनमें किसी तरह की दिक्कत होने से पहले ही ड्राइवर को पता चल जाता है और वो अलर्ट हो जाता है और कार के टायर को पहले ही ठीक करवा सकता है।

SUVs के लिए क्यों जरूरी है ये फीचर

SUV (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल) किसी सेडान या हैचबैक की तुलना में आकार से बड़ा और वजन में भारी होता है। ऐसे में एसयूवीज के टायर्स पर कहीं ज्यादा दबाव होता है क्योंकि ये कई बार ऑफ-रोडिंग भी करती हैं। ऐसे में टायर को नुकसान हो सकता है। दरअसल कई बार कार जब तेज रफ़्तार में होती है और टायर फट जाता है या पंक्चर हो जाता है तो ऐसे में कार के डिस्बैलेंस होने की पूरी संभावना बनी रहती है जिससे आप एक्सीडेंट का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में ये फीचर बड़े काम आता है और पहले ही टायर में दिक्कत की जानकारी दे देता है जिससे आपकी एसयूवी सुरक्षित रहती है।  

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.