ये हैं भारत की सबसे सस्ती लो-मेंटेनेंस वाली कारें, इनकी सर्विसिंग का खर्च है बेहद कम

आप अपनी कार से लंबी दूरी तय करते हैं और इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपको भारत में मिलने वाली उन सस्ती कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी सर्विसिंग का खर्च बेहद कम होता है साथ ही ये काफी अच्छा माइलेज भी देती हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 01:28 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 07:08 AM (IST)
ये हैं भारत की सबसे सस्ती लो-मेंटेनेंस वाली कारें, इनकी सर्विसिंग का खर्च है बेहद कम
ये हैं भारत की लो मेंटेनेंस वाली बजट कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क: भारत में आजकल कार खरीदना बेहद आसान हो गया है। दरअसल ईजी ईएमआई और फाइनैंस ऑप्शन की वजह से आपको कार खरीदने में ज्यादा समस्या नहीं होती है। हालांकि कार की सर्विसिंग का खर्च कई बार आपकी जेब पर बोझ डालता है। दरअसल कार की सर्विसिंग का खर्च इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपने कार को कम इस्तेमाल किया है या ज्यादा।

अगर आप अपनी कार से लंबी दूरी तय करते हैं और इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपको भारत में मिलने वाली उन सस्ती कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी सर्विसिंग का खर्च बेहद कम होता है साथ ही इनका माइलेज भी काफी ज्यादा होता है।

Maruti Suzuki Alto: Alto भारत में मिलने वाली सबसे पॉपुलर एंट्री लेवल कार है जो दशकों से भारतीय सड़कों पर राज कर रही है। कंपनी इस कार को BS6 इंजन से अपडेट कर चुकी है। ये एक 5 सीटर कार है। अगर माइलेज की बात करें तो ये कार 22kmpl का माइलेज देने में सक्षम है। इस कार में 796cc का इंजन लगाया गया है ये इंजन 48 पीएस की पावर जनरेट करता है। इस कार में 5-speed ट्रांसमिशन दिया गया है। Maruti Suzuki Alto की कीमत 2,99,800 रुपये (एक्स-शोरूम) है। अगर सर्विस कॉस्ट की बात करें तो आपको हर साल मारुति Alto की सर्विसिंग के लिए 5 से 10 हजार रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

Renault Kwid: रेनॉ क्विड इस कार में दो इंजन ऑप्शंस अवेलेबल हैं जिनमें पहला 0.8 लीटर का 3 सिलेंडर पैट्रोल इंजन है जो 54 एचपी की मैक्सिमम पावर और 72 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है। अगर दूसरे इंजन की बात करें तो ये 1.0 लीटर का 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन है जो 68 एचपी की मैक्सिमम पावर और 91 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है। कार के दोनों ही इंजन मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस हैं। माइलेज की बात करें तो ये एक लीटर पेट्रोल में 25 kmpl का माइलेज देती है। Renault Kwid की कीमत 2,99,800 रुपये (एक्स-शोरूम) है। इस कार की सर्विस कॉस्ट हर साल लगभग 6 हजार से 10 हजार रुपये है।

नोट: सर्विसिंग कॉस्ट सस्ती होगी या महंगी होगी ये फिक्स नहीं होता है। हमने आपको जो सर्विस कॉस्ट बताई है वो अनुमानित है। सर्विसिंग के लिए आपको इससे कम या ज्यादा रकम भी खर्च करनी पड़ सकती है। हालांकि अन्य वाहनों के मुकाबले इन कारों की सर्विस कॉस्ट सबसे कम होती है।

chat bot
आपका साथी