Top 5 CNG Cars 2021: ये हैं भारत की सबसे पॉपुलर सीएनजी कारें, हर महीने करती हैं हजारों रुपये की बचत

ये हैं भारत की सबसे पॉपुलर सीएनजी कारें

अगर आप भी हर महीने पेट्रोल-डीजल के भारी-भरकम खर्च से बचना चाहते हैं और एक सीएनजी कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपको भारत में मिलने वाली बजट सीएनजी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके खर्च कम करेंगी।

Vineet SinghSat, 27 Feb 2021 12:25 PM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में पिछले एक महीने से पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। ऐसे में कार ओनर्स की जेब पर पड़ने वाला बोझ पहले से ज्यादा हो गया है। फ्यूल की कीमतें बढ़ने की वजह से अब सीएनजी कारों की बिक्री बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है क्योंकि इन कारों को चलाने का खर्च आम फ्यूल कारों के खर्च से काफी कम है। अगर आप भी हर महीने पेट्रोल-डीजल के भारी-भरकम खर्च से बचना चाहते हैं और एक सीएनजी कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपको भारत में मिलने वाली बजट सीएनजी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके खर्च को तो कम करेंगी ही साथ ही पर्यावरण को प्रदूषण से भी बचाएंगी।

Maruti Suzuki S-Presso 

Maruti Suzuki S-Presso कार निर्माता कंपनी की छोटी गाड़ी है, जिसे Heartect प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। माइक्रो एसयूवी कही जाने वाली ये हैचबैक चार CNG वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जिनकी कीमत 4.84 लाख रुपये से 5.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

गाड़ी में कंपनी ने ट्राइड एंड टेस्टेड 1.0 लीटर का K-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया है जो CNG पर 58 bhp की पावर और 78 Nm का टॉर्क देता है। पेट्रोल इंजन के साथ इसकी पावर आउटपुट 67 bhp और 90 Nm है। ये गाड़ी 55 लीटर के CNG टैंक के साथ आती है, जिसका माइलेज 31.2 km/kg है।

Maruti Suzuki Wagon R

S-Presso की तरह नई-जनरेशन Maruti Suzuki Wagon R भी कंपनी के Heartect प्लेटफॉर्म पर बनी है। Maruti WagonR के दो वेरिएंट्स में S-CNG टेक्नोलॉजी मिलती है जो कि LXI और LXI (O) में उपलब्ध है। इनकी कीमत 5.25 लाख रुपये और 5.32 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। Wagon R में समान 1.0 लीटर का के-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है जो S-Presso में भी मिलता है और ये इंजन 58 bhp पर 78 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है। कंपनी ने इसमें 60-लीटर का CNG टैंक दिया है और ये 32.52 km प्रति किलोग्राम का माइलेज देता है।

Hyundai Grand i10 Nios

Grand i10 Nios भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट हैच सेगमेंट में बेस्ट-सेलिंग कार्स में से एक है और हां ये कंपनी फिटेड CNG टैंक के विकल्प के साथ भी आती है। इसके दो वेरिएंट्स Magna और Sportz में CNG विकल्प मिलता है जिसकी कीमत 6.64 लाख रुपये और 7.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। CNG वर्जन Grand i10 Nios में भी सभी फीचर्स पेट्रोल और डीजल इंजन वाले वेरिएंट्स जैसे ही मिलते हैं। कंपनी ने इसमें 1.2 लीटर Kappa पेट्रोल इंजन दिया है जो 68 bhp की पावर और 95 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ स्टैंडर्ड आता है। इस गाड़ी में भी 60 लीटर का CNG टैंक मिलता है जिसकी माइलेज 20.7 km/kg है।

Hyundai Aura

Hyundai Aura एक तरीके से लेटेस्ट जनरेशन Xcent सबकॉम्पैक्ट सेडान पर आधारित है, जो काफी ज्यादा पॉपुलर भी थी। Aura के सिर्फ एक ही वेरिएंट्स में कंपनी CNG विकल्प दे रही है और इस मिड-स्पेसिफिकेशन S ट्रिम की कीमत 7.28 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। पेट्रोल/सीएनजी में आने वाली Hyundai Aura में भी 1.2 लीटर का Kappa पेट्रोल इंजन मिलता है जो 68 bhp की पावर और 95 Nm का टॉर्क देता है और ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ स्टैंडर्ड आता है। कार में 60 लीटर का CNG टैंक मिलता है और ये गाड़ी एक किलोग्राम CNG पर 28 km तक चल जाती है।

Maruti Suzuki Ertiga

Maruti Suzuki Ertiga भारतीय बाजार में इकलौती ऐसी MPV है जिसमें कंपनी फैक्ट्री फिटेड CNG टैंक दे रही है। दूसरी Maruti Suzuki कारों की तरह Ertiga भी कंपनी के Heartect प्लेटफॉर्म पर बनी है और इसमें भी कंपनी सिर्फ एक ही CNG विकल्प दे रही है। मिड-स्पेक VXI ट्रिम Ertiga CNG की कीमत 8.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। Ertiga CNG में कंपनी 1.5 लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया है जो 91 bhp की पावर 122 Nm का टॉर्क जनरेट करता है इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ स्टैंडर्ड आता है। Ertiga में भी कंपनी 60 लीटर का CNG टैंक दे रही है और ये गाड़ी एक किलोग्राम CNG पर 26.08 km तक चल जाती है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.