इन 3 कारों में मिलता है धांसू माइलेज, कीमत 5 लाख से भी कम

आप भी खरीदना चाहते हैं देश की सबसे सस्ती और अच्छा माइलेज देने वाली कार तो आपको बता दे मारुति सुजुकी ऑल्टो रेनॉल्ट क्विड और टाटा टियागो भारतीय बाजार में सबसे सस्ती कारें हैं जिनमें 22 किलोमीटर प्रति लीटर तक का शानदार माइलेज मिल सकता है।

By Atul YadavEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 10:17 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 09:01 AM (IST)
इन 3 कारों में मिलता है धांसू माइलेज, कीमत 5 लाख से भी कम
इन 3 कारों में मिलता है धासूं माइलेज, कीमत 5 लाख से भी कम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर कोई अपने परिवार के जरुरत के हिसाब से कार खरीदना चाहता है और उसके पास पर्याप्त बैलेंस नहीं होता है तो, ऐसे में अक्सर लोग सस्ती और टिकाऊ गाड़ी की तलाश करते हैं। आज ये आर्टिकल खास उन्हीं लोगों के लिए है, जो 5 लाख के भीतर अच्छी कार खरीदना चाहते हैं। आइये आपको देश की 3 सबसे सस्ती हैचबैक कार के बारे में बताते हैं।

1- मारुति सुजुकी ऑल्टो

मारुति सुजुकी की ऑल्टो कार देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। इसे लोग छोटी फैमिली के हिसाब से काफी पसंद करते हैं। वहीं इसे खास पसंद करने की एक वजह इसकी कीमत भी है। बेहद कम बजट में आने वाली यह कार आज भी मध्यमवर्गीय परिवार के लिए आशिर्वाद है। माइलेज की बात करें तो, ऑल्टो सीएनजी पर 32 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

इसके इंजन और पावर की बात करें तो इसमें 796cc का 3 सिलेंडर इंजन लगाया गया है जो, 47.3 Hp की मैक्सिमम पावर और 69 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। Alto को 2,99,800 रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में खरीदा जा सकता है।

2- रेनॉल्ट क्विड

Renault kwid को भी इंडियन मार्केट में काफी प्यार मिल रहा है। बेहद ही किफायती दाम में इस एंट्री लेवल हैचबैक कार के लुक काफी अच्छे हैं। यह कार भी छोटे परिवार के लिए बेहतरीन विकल्प है। रेनॉल्ट की यह हैचबैक कार गलियों में या ट्रैफिक में से बड़ी आसानी से निकल जाती है। इस कार में 1.0 लीटर का 3 सिलेंडर, पेट्रोल इंजन लगाया गया है, जो कि 68 hp की मैक्सिमम पावर और 91 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि ये कार 21-22 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। रेनॉल्ट हैचबैक की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 3.32 लाख रुपये है।

3- टाटा टियागो

स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की तरफ से आने वाली टियागो हैचबैक कार को भी इसके माइलेज और कीमत की वजह से लोग काफी प्यार देते हैं। वहीं सबसे खास बात यह है कि इस कार को ग्लोबल एनकैप से 4 स्टार की सुरक्षा रेटिंग प्राप्त है। फीचर्स की बात करें तो, कार में 15 इंच का एलॉय व्हील के साथ रियर डिफॉगर, 7 इंच का ट्च स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया है। इस सिस्टम को ऐप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। वहीं इसमें ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कूल्ड ग्लव बाक्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इंजन की बात करें तो, टाटा टियागो हैचबैक कार में 1.2 लीटर का Revotron पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 84bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी कीमत 4.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

chat bot
आपका साथी