बढ़ाना चाहते हैं अपनी बाइक का माइलेज तो जल्द करावाएं ये छोटे से बदलाव

आप अपनी बाइक की स्पीड क्रूजिंग रखें यानी अपनी बाइक की स्पीड 5000rpm पर 50-60kmph तक ही रखें

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Wed, 29 Aug 2018 05:53 PM (IST) Updated:Sun, 02 Sep 2018 10:00 AM (IST)
बढ़ाना चाहते हैं अपनी बाइक का माइलेज तो जल्द करावाएं ये छोटे से बदलाव
बढ़ाना चाहते हैं अपनी बाइक का माइलेज तो जल्द करावाएं ये छोटे से बदलाव

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। आजकल ज्यादातर लोगों के पास स्पोर्ट्स बाइक होती है। इन बाइक्स में स्पीड और ताकत का मजा तो भरपूर मिलता ही है, लेकिन माइलेज को लेकर जब बात आती है तो इसपर निराश होने लगते हो। आज हम आपको अपनी इस खबर में कुछ ऐसे बदलाव बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

सही रखें टायर प्रैशर

कई लोगों को नहीं पता लेकिन टायर में सही प्रैशर नहीं होने की वजह से भी बाइक बेहतर माइलेज देती है।

सामान्य स्पीड रखें

आप अपनी बाइक की स्पीड क्रूजिंग रखें यानी अपनी बाइक की स्पीड 5000rpm पर 50-60kmph तक ही रखें। यह वही स्पीड है जहां आपकी बाइक सबसे ज्यादा माइलेज देती है।

गढ्ढों, टक्कर और अचानक ब्रेक से करें बचाव

बाइक चलाते समय ऐसा होता है जिसपर आपका कंट्रोल नहीं होता। इनमें अचानक गढ्ढें आना, टक्कर लग जाना और अचानक ब्रेक लगना शामिल हैं। हमेशा बाइक चलाते समय अपना दिमाग स्थिर रखें और गढ्ढों, टक्कर और अचानक ब्रेक लगाने पर कंट्रोल करें। ऐसे में आपकी बाइक ज्यादा माइलेज देती है।

भारी चीजें निकलवा दें

बाइक में फालतू भारी सामान लगा हो या फिर कहें गैर जरूरी भारी चीजें। ऐसे में आप अपनी बाइक से फालतू वजन वाली चीजें हटा दें। इससे आपकी बाइक का माइलेज बेहतर रहेगा और आपकी बाइक भी स्मूथ चलेगी।

गियर शिफ्ट का ठीक से करें इस्तेमाल

बाइक चलाते समय सबसे अहम चीज होती है गियर। ऐसे में आप अपनी बाइक का गियर ठीक से बदलें और तेज स्पीड पर हमेशा टॉप गियर पर ही रखें। बाइक की क्लच भी कम से कम इस्तेमाल करने की कोशिश करें। इससे आपकी बाइक बेहतर माइलेज देगी। 

chat bot
आपका साथी